Home Blog

Noodle Making Business in Hindi | नूडल बिज़नस कैसे शुरू करें

दोस्तों! आज हम नूडल मेकिंग बिज़नस (noodle making business) के बारे में बात करेंगे। जिसमें नूडल बिज़नस प्लान (Noodle Business Plan) को समझायेंगे। नुडल बनाने का बिज़नस 2021 के लिए जबरदस्त बिज़नस आइडियाज है, जिसे आप कम पैसे में घर से शुरू कर सकते है। Noodle Manufacturing Business की खास बात यह है की इसे आप पार्ट टाइम के रूप में या फुल टाइम दोनो रूप में कर सकते है।

अतः नुडल बिज़नस की पूरी जानकारी के लिए आप पूरा पोस्ट को जरुर पढ़े। इस पोस्ट में हम आपको नुडल मेकिंग बिज़नस की लागत, नुडल बिज़नस प्रॉफिट, मशीन, रॉ मटेरियल, मार्केटिंग, लाइसेंस और नूडल बिज़नस में रिस्क के बारें में विस्तार से बताएँगे।


नूडल बिज़नस की डिमांड

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी फास्टफूड खाना पसंद करते है। फास्टफूड में नुडल का एक अपना जगह है जिसे गाँव-शहर सभी जगह में खूब खाया जाता है। अतः नुडल की डिमांड बारहों महिना बनी रहती है। आजकल छोटे-छोटे फंक्शन जैसे बर्थडे, मीटिंग, एंव शादी पार्टी इत्यादि में नुडल की डिमांड काफी अधिक होती है जिसके कारण इसका बिज़नस काफी फायदेमंद है।साथ ही नुडल को सभी मौसम में खाया जाता है जिसके कारण इसका बिज़नस बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है।


नुडल बनाने की मशीन

नुडल बनाने के लिए मुख्यतः 3 मशीन का उपयोग किया जाता है।

    1. डफ्लर मशीन – आटा/मैदा गुथने की मशीन
    2. नुडल कटर मशीन – नुडल काटने की मशीन
    3. स्ट्रीम मशीन – नूडल को भाप में सुखाने की मशीन
    4. पैकेजिंग मशीन – लेमिनेशन मशीन और तराजू

नूडल बनाने का प्रोसेस

नूडल को असानी से घर में ही बनाया जा सकता है। नूडल बनाने का प्रोसेस बहुत ही असान है, जिसके पूरी जानकारी के लिए हमारा यह विडियो जरुर देखे। जिसमे हमने नुडल बनाने के पुरे प्रोसेस को दिखाया है। साथ ही नूडल फैक्ट्री की विभिन्न जानकारी भी दिया है।


नूडल मशीन की कीमत

दोस्तों वर्तमान में noodle making machine की विभिन्न वैरायटी मार्किट में उपलब्ध है। जिनकी कीमत 10 हजार रूपये से शुरू होती है। लेकिन यदि आप नूडल बिज़नस के लिए हैवी ड्यूटी मशीन खरीदना चाहते है, तो यह 50 हजार से शुरू हो जाती है।

noodle-making-machine

हमने जो विडियो में नूडल मेकिंग मशीन दिखाया है, उनकी पुरे सेटअप की कीमत 75 हजार रूपये है। वह तिन मशीन का सेटअप है, जिसमे डफ्लर मशीन की कीमत 25 हजार रूपये, नूडल कटर मशीन की कीमत 40 हजार रूपये और स्ट्रीम मशीन की कीमत 20 हजार रूपये है।


नूडल मेकिंग मशीन को कैसे ख़रीदे

हमारी सलाह यदि माने, तो आप सबसे पहले noodle making machine को अपने लोकल मार्किट में सर्च करें। अपने नजदीक के शहर से खरीदने का प्रयास करें। इसके लिए आप Indiamart वेबसाइट की मदद ले सकते है। यदि आप विडियो में दिखाए मशीन को खरीदना चाहते है तो मैंने मशीन सेलर का नंबर विडियो के डिस्क्रिप्शन में दे दिया है।


नूडल बिज़नस की लागत

यदि आप नुडल बिज़नस को घर से शुरू करना चाहते है, तो घर पर नूडल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस सेटअप करने की कुल लागत लगभग 50 हजार रूपये से लेकर एक लाख तक हो सकती है। यह लागत आपके मशीन की कीमत पर डिपेंड करता है। यदि आप ऑटोमैटिक नूडल मशीन खरीदना चाहते है, तो यह लागत और भी अधिक हो सकती है।

यदि आप नूडल बिज़नस को शॉप से शुरू करना चाहते है तो उनका खर्च और भी अधिक होगा। यह आप जिस शहर के अन्दर खोलना चाहते है, उसके उपर डिपेंड करेगा।


नुडल बिज़नस में रॉ मटेरियल

इस बिज़नस में रॉ मटेरियल की बात करें तो मुख्यतः केवल मैदा की जरुरत होती है। जिससे आप नुडल बना सकते है। लेकिन इनके अलावा स्टार्च, सोडियम बाई कार्बोनेट, खाने के रंग, नमक और पैकेजिंग इत्यादि की जरुरत होती है।


नूडल का उत्पादन

दोस्तों विडियो में हमने जो मशीन दिखाया है, वह मशीन एक घंटे में 100 kg नुडल का उत्पादन कर सकता है। यदि आप एक दिन में 8 घंटे कार्य करते हो, तो आप आसानी से 600 से 800 kg का उत्पादन असानी से कर सकते हो। साथ ही दोस्तों बिज़नस में प्रोडक्शन, मशीन और कारीगर पर डिपेंड करता है अधिक उत्पादन के लिए आप अधिक क्षमता वाले मशीन का प्रयोग कर सकते है।

noodle-making-machine


नूडल को कहा बेचें

नूडल को बेचने के लिए आप अपने नजदीकी मार्किट में होल सेलर और छोटे बड़े सभी दुकानदारों से संपर्क कर सकते है। या आप कुछ एजेंट रखकर घर घर में डिलीवरी करा सकते है। इसके अलावा अगर आपका बजट बड़ा है तो अपने ब्रांड के पेपर कप की advertisement के लिए अख़बार और टीवी में ऐड दे सकते है। जिससे थोड़ी ही दिनों में आपका नूडल बिकने लगेगा।


नूडल बिज़नस में कमाई

दोस्तों ये विडियो में दिखाई गयी मशीन एक घंटे में 100kg नूडल को तैयार कर सकता है। जिसमे एक किलो नुडल को बनाने में कुल खर्च आपको 25 रूपये का आता है। जिसे आप अपने मार्किट में 40 रूपये में सेल कर सकते है। इस तरह आप एक किलो नुडल में 15 रूपये की प्रॉफिट ले सकते है।

यह मशीन एक घंटे में 100 किलो नुडल तैयार कर सकता है अर्थात 100* 15 = 1500 रूपये की प्रॉफिट एक घंटे में होगी। यदि आप एक दिन में 6 घंटे भी कार्य करते है तो आप दिनभर में 9000 रूपये की कमाई आसानी से कर सकते हो।


नूडल मशीन के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

विडियो में दिखाई गयी मशीन पर 2 HP का मोटर लगा हुआ है। यह मशीन सिंगल फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर चल जाता है और आप अपने घर के इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर इस नूडल मशीन को चला सकते हैं। और यदि आप चाहें तो इसके लिए कमर्शियल कनेक्शन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


नूडल मेकिंग बिज़नस की लाइसेंस

दोस्तों, यदि आप नूडल मेकिंग बिज़नस को छोटे पैमाने में शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उद्योग आधार या भारत सरकार के MSME के अंतर्गत व्यापार को रजिस्टर कराना होगा। बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी।


नूडल मेकिंग बिज़नस में रिस्क

दोस्तों, हर बिज़नस की तरह इस नूडल मेकिंग बिज़नस में भी कुछ रिस्क है दोस्तों नूडल मशीन को खरीदने से पहले, नूडल बिज़नस को शुरू करने से पहले, पूरी तरह से inquiry कर ले और नफे/नुकसान का अनुमान लगा ले, उसके बाद ही बिज़नस को शुरू करें।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Noodle Making Business आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Noodle Business Ideas Hindi ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस new business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

- Advertisement -

Latest article

noodle making business

Noodle Making Business in Hindi | नूडल बिज़नस कैसे शुरू करें

दोस्तों! आज हम नूडल मेकिंग बिज़नस (noodle making business) के बारे में बात करेंगे। जिसमें नूडल बिज़नस प्लान (Noodle Business Plan) को समझायेंगे। नुडल...
Interpreter in hindi

What is Interpreter in hindi? इंटरप्रेटर क्या है?

दोस्तों! आज हम इंटरप्रेटर क्या है? (What is interpreter in hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें इंटरप्रेटर के कार्य (interpreter work hindi) के...
compiler in hindi

What is compiler in hindi? कम्पाइलर क्या है?

दोस्तों! आज हम कम्पाइलर क्या है? (What is compiler in hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें कम्पाइलर के कार्य (compiler work hindi) के...

Stay connected

20,457FansLike
2,733FollowersFollow
14,600SubscribersSubscribe