Home Business idea कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें | Kabaddi Ka Business Kaise Kare?

कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें | Kabaddi Ka Business Kaise Kare?

Kabaddi Ka Business Kaise Kare / Scrap Business in Hindi

कबाड़ी का बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नस आइडियाज है जिसे आप अपने गाँव, कसबे या शहर में शुरू करके मोटी कमाई कर सकते है. कबाड़ी बिजनेस की सबसे अच्छी बात इसमें कम्पिटीशन बहुत कम है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कबाड़ी का बिजनेस, कबाड़ व्यवसाय के बारें में पूरी जानकरी देंगे.

Kabaddi Ka Business Kaise Kare
Kabaddi Ka Business Kaise Kare

तो हम आपके लिए शानदार बिजनेस आडिया लेकर आए हैं. जी हाँ हम आपको जानकारी देने वाले हैं. कबाड़ी बिजनेस के बारे में कबाड़ी का बिजनेस एक यूनिक बिजनेस आडिया है कम पैसे में ज्यादा फायदा वाला यूनिक बिजनेस है इस बिजनेस को हर कोई कर सकता है इसमें कम्पीटीशन भी कम हैं. कम समय में काम लेकर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है इस बिजनेस की डिमांड है क्योंकि कबाड़ हर घर में उपस्थित होता है. यदि हम बात करे कबाड़ी सामान के बारे में तो कबाड़ी सामान हर घर वेस्टेज के रूप में मिल ही जाता है. और सभी घरो में मिलने के कारण यह बिजनेस तेजी से चलेगा और आपकी अच्छी खासी कमाई भी मिल जाएगी.

कबाड़ किसे कहते है?

आप सभी को पता ही होगा की कबाड़ क्या होता है चलिए फिर भी हम आपको थोड़ा सा इसके बारे में और बता देते है. कबाड़ का मतलब ऐसे चीजे व सामान जो पहले उपयोग के लिए लाया गया था और बाद में उपयोग के बाद टूट –फुट हो जाना या ख़राब हो जाना जिसका कुछ उपयोग दुबारा न हो पाना बिलकुल खराब और बेकार समान का कबाड़ हो जाना कबाड़ कहलाता है.

कबाड़ी बिजनेस क्या है?

सभी कबाड़ी चीजो का बिजनेस को कबाड़ी का बिजनेस कहते है. यदि हम डिटेल में बात करे तो कबाड़ी बिजनेस वह बिजनेस है जिसमे घर के सभी टूटी फूटी और पुरानी चीजे जैसे– लोहा, टीना, कॉपी–पुस्तक, न्यूज पेपर, कार्टून बॉक्स, प्लास्टिक के सभी चीजे इत्यादि की खरीदी और बिक्री की जाती है.

कबाड़ी बिजनेस को कैसे शुरू करें?

कबाड़ का बिजनेस बहुत बड़ा है और इस बिजनेस को विभिन्न तरीको से किया जा सकता है इस बिजनेस को तीन प्रकार से किया जा सकता है पहला लो इन्वेस्टमेंट दूसरा मिडिल इन्वेस्टमेंट तीसरा हाई इन्वेस्टमेंट बिजनेस आप अपने बजट के हिसाब से इन्वेस्टमेंट कर सकते है.

यदि आपके पास कम पैसा है तो आप छोटे बजट के रूप में स्टार्ट कर सकते है इसमें आप गावं–गावं में सायकल से फेरी घूम कर घरो–घर जा–जाकर कबाड़ी सामान खरीद सकते है. आप सायकल से एक दिन में 3 से 5 गावं तक कवर आसानी से कर सकते है. और आप बड़े कबाड़ स्टोर को ज्यादा दाम में देकर पैसा कमा सकते है. और यदि आपके पास बजट थोडा ज्यादा है तो आप इस बिजनेस को करने के लिए नया या फिर सेकण्ड हैण्ड छोटी गाड़ी जैसे –छोटा हाथी, पिकप, वैन वगैरा खरीद कर गावं–गावं घूम कर आसानी से ज्यादा से ज्यादा कबाड़ी सामान खरीद सकते है.

आप इस गाडी से आसानी से 10 गावं को कवर कर सकते है. और बहुत अधिक कमाई कर सकते है. अब बात करे हाई इन्वेस्टमेंट के बारे में तो यदि आप के पास बजट अधिक है तो आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने में कर सकते है और आप इस बिजनेस के लिए बड़ी–बड़ी गाड़ी रख कर गावं–गावं घूम कर कबाड़ी सामान की खरीदी कर सकते है और सीधे कंपनी में जाकर बेंच सकते है जिससे अधिक इनकम कर सकते है और आप चाहे तो छोटे–छोटे कबाड़ी वालो से भी सामान खरीद कर आप सीधे कंपनी में बेच सकते है और बहुत ज्यादा कमाई कर सकते है.
इस तरह से आप अपनी बजट के हिसाब से कबाड़ी बिजनेस कर सकते है.

कबाड़ी बिजनेस कहाँ से शुरू करे?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए जगह और लोकेशन बहुत मायने रखता है क्योंकि लोकेशन से ही हमारे बिजनेस और मार्केट डिपेंड करता है.
यदि बिजनेस को रिहायसी जगहों से शुरू करे जहाँ भीड़-भाड़ वाले लोकेशन हो तो बिजनेस को ग्रोथ मिलेगी मुनाफा भी बहुत अधिक होगा.

कबाड़ी की बिजनेस को आप गावं तथा शहर दोनों जगहों में आसानी से कर सकते है.
गावं में कबाड़ी के बिजनेस को बहुत अधिक पैमाना में बनाया जा सकता है. क्योंकि गावं में बहुत सारे वेस्टेज सामान मिल जाता है जैसे- पुरानी रद्दी पेपर, पुराना टूटे-फूटे बर्तन, पुराना कूलर, पुराना टीवी, पुराना टेबल पंखा, और गावं में बहुत अधिक मात्रा में कृषि किया जाता है क्योंकि ग्रामीण इलाका कृषि प्रधान क्षेत्र होता है. तो कृषि में कीटनाशक दवाई की छिड़काव के लिए दवाई की अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता हैं और वह दवाई प्लास्टिक बोतल या एल्युमिनियम की बोतल में पेकिंग होकर किशान के पास आती है जिससे बहुत सारा दवाइयों की बोतल इकठ्ठा हो जाती है और वह सब किसान के लिए खाली वेस्टेज होता है तो आप उस दवाई के खाली बोतल को किशान से अपने कबाड़ी मूल्य में खरीद सकते है और आप उसे कंपनी में सेल कर के अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

बात करें शहरी इलाको की तो शहरी इलाको में भी पुरानी रद्दी पेपर,पुरानी टूटी –फूटी प्लास्टिक सामान, स्टील तथा एल्युमिनियम, तेल का टीन की डिब्बा, पुरानी ख़राब बैटरी, पुरानी गाड़ी की टायर, घर की वेस्टेज सामान इत्यादि आसानी से मिल जाती है. जिसको लोग अपने घरो में रखना पसंद नहीं करते ऐसे में आप वंहा गाड़ी–मोटर द्वारा चक्कर लगा कर कबाड़ी सामान जगह-जगह से खरीद सकते है और कंपनी में बेंच कर मोटी कमाई कर सकते है.

कबाड़ी बिजनेस कौन-कौन कर सकता है?

कबाड़ का बिजनेस कौन–कौन कर सकता है. कबाड़ वर्तमान समय में सबसे अधिक चलने वाली यूनिक बिजनेस हैं. कम पैसा लगा कर अधिक पैसा कमाया जा सकता इस बिजनेस को नॉनटेक्निकल, कम पढ़ा लिखा महिलाएँ एवं पुरुष आसानी से कर सकता है. अगर कम पढ़ा है तो भी कर सकता है. यदि ज्यादा पढ़ा लिखा है तो और अच्छा से इस बिजनेस को कर सकता है. कबाड़ी का बिजनेस बहुत ही प्रोफिटेबल बिजनेस आडिया है और ज्यादातर जो कबाड़ी की बिजनेस कर जो रहा है वह बहुत मुनाफा कमा रहे हैं.

कबाड़ी का बिजनेस कब करना चाहिए?

वैसे तो कबाड़ी का बिजनेस हर मौसम में किया जा सकता है. लेकिन कबाड़ी बिजनेस की डिमांड हमारे हिन्दू धर्म में जो त्यौहार का समय होता है. जैसे होली का समय होता है दिवाली का समय होता है उस समय लोग प्रायः अपने घर की साफ़ सफाई करता है. पुराने सामान या टूटे–फूटे खराब सामान को निकाल देते है और नया सामान लगाते है उस समय कबाड़ी का बिजनेस बहुत अच्छा से चलता है.

Kabaddi Ka Business Kaise Kare

इसलिए यदि आप बिजनेस शुरू कर रहे है तो दिवाली के पहले बिजनेस शुरू करो जिससे आपको बिजनेस को शुचारु रूप से चलाने में बहुत अधिक लाभ मिले. इसी तरह कोई भी त्यौहार के समय या सादी के समय में इस बिजनेस को करना ज्यादा अच्छा रहता है. लेकिन दोस्तों इस बिजनेस का डिमांड सभी दिन होता है क्योंकि सभी के घर हर रोज साफ़ सफाई होता है और बहुत सारे कबाड़ सामान निकलते रहते है तथा इसकी सफाई जरुरी है इसलिए आप अपने गाड़ी के द्वारा गली मोहल्ला में घूम कर कबाड़ी सामान की खरीदी कर सकते है और कंपनी या किसी बहुत बड़े कबाड़ी डीलर को अच्छे दाम में बेंच सकते है.

कबाड़ी बिजनेस में कितना मुनाफा होता है?

कबाड़ी बिजनेस (Kabaddi Ka Business Kaise Kare) में होने वाले मुनाफा बहुत ज्यादा होता है क्योंकि यह कम इन्वेस्टमेंट में अधिक मुनाफा वाला बिजनेस है. कबाड़ी बिजनेस की मुनाफा डिपेंड करता है की आप कितने बड़े पैमाना में बिजनेस कर रहे है अगर छोटे रूप में कर रहे है तो छोटे बिजनेस के तौर से मुनाफा मिलेगा यदि आप बड़े रूप में कर रहे है तो मुनाफा बड़े पैमाना के तौर पर होने वाला है. यह बिजनेस बहुत ही मुनाफा देने वाली बिजनेस है. इस बिजनेस की खास बात यह भी है की ज्यादा कम्पीटीशन न होने के कारण आप तेजी से इस बिजनेस के द्वारा आगे बढ़ सकते है.

कबाड़ी का बिजनेस के लिए लगने वाले जमीन

कबाड़ी बिजनेस में कबाड़ को स्टोर कर के रखने के लिए ज्यादा जमीन की जरुरत नहीं पड़ती शुरुवात में छोटे रूप में आपको 300 से 500 स्कवायर फिट जमीं की आवश्यकता होती है. और यदि बड़े लेवल में बिजनेस करना है.आपके पास बजट अच्छी खासी है तो आप बड़े लेवल में कबाड़ का बिजनेस कर सकते है. तो आपको 500 से 1000 स्कवायर जमींन की आवश्यकता पड़ेगी जिससे आप कबाड़ को स्टोर कर के रख सके और इकठ्ठा कर से कंपनी में सेल कर सके और आपको अधिक से अधिक मुनाफा हो.

कबाड़ी बिजनेस में क्या क्या सामान ख़रीदा जा सकता है?

कबाड़ी के बिजनेस में सामान खरीदने की बात करे तो घर में रखे पुराना चीजो के टूट–फुट का सामान पुराना बर्तन, ख़राब प्लास्टिक के सामान,पुराना ख़राब कूलर पंखा, पुराना गाड़ी,पुराना मोटरसायकल, पुराना सायकल के टायर, पुराना ख़राब टी वी, पुराना रेडियो ,पुराना कंप्यूटर, C.P.U, रद्दी पेपर, ख़राब कार्टून, टीना, लोहा, कांच, पुरानी दवाई की बोतल, पुराना कॉपी–पुस्तक, पुरानी गाड़ी की बैटरी इत्यादि सामान ख़रीदे जाते है जो किसी का काम का नहीं होता. ऐसे सामान को कबाड़ का दूकान या कबाड़ के शॉप में ख़रीदा जाता है.

कबाड़ का बिजनेस भारत में कैसे शुरू करें?

कबाड़ का धंधा कैसे शुरू करें? कबाड़ का बिजनेस (Kabaddi Ka Business Kaise Kare) शुरू करने से पहले आपको मार्केट की जानकारी ले लेना चाहिए जिससे कबाड़ी का बिजनेस अच्छा से चले हमें कबाड़ के बारे में बहुत सारी बाते इनफार्मेशन की जानकारी बहुत आवश्यक है जैसे –
कबाड़ी लोहे का भाव, रद्दी पेपर का बिजनेस, scrap business idea. kabadi ka business kayse kare.Recycling business.

वैसे तो बिजनेस को खोलना आसान तो होता है लेकिन बिजनेस को चलाना उसके मार्केट को समझना उतना आसान नहीं होता क्योंकि मार्केट बहुत जटिल होता है. और इस मार्केट को समझने के लिए आपको पहले उस बिजनेस का डेटा कलेक्ट करना होता है जिससे आप उस बिजनेस की पूरी तरह से परख कर सके क्योंकि बिजनेस को समझना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जिससे की आप बिजनेस में सफलता प्राप्त करें.

कबाड़ का बिजनेस कितने प्रकार के होते है?

कबाड़ या कबाड़ी का बिजनेस बहुत प्रकार से होता है यदि आप कबाड़ का बिजनेस को किसी एक कबाड़ प्रोडक्ट को लेकर सिर्फ उसी एक कबाड़ पर फोकस करना चाहते हो तो भी आप बहुत अच्छे से कर सकते हो. जैसे

    1. पुराना लोहे बिजनेस- यदि आप सिर्फ एक ही कबाड़ी प्रोडक्ट से अपना पहचान बनाना चाहते है तो केवल एक ही कबाड़ सामान का बिजनेस कर सकते है.यदि आप केवल पुरानी टूटे–फूटे लोहे का बिजनेस करते है तो उसी एक प्रोडक्ट में फोकस कर सकते है इससे आपको बहुत मुनाफा होगा क्योंकि छोटे–छोटे कबाड़ी व्यापारी आपको केवल लोहा का माल सेल करेगा और आप उसको बड़ी–बड़ी लोहा कंपनी को बेच सकते है और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है.
    2. प्लास्टिक– दोस्तों यदि आप चाहते है की शुद्ध रूप से केवल प्लास्टिक कबाड़ का ही बिजनेस करे तो कर सकते है आप गाँव या शहरो में जाकर टूटे-फूटे पुरानी प्लास्टिक सामान खरीद सकते है क्योंकि दोस्तों छोटे–छोटे से लेकर बड़े-बड़े सामानों प्रोडक्टो का पेकिंग ज्यादातर प्लास्टिक में आता है गावं में कृषि कार्यों में लाये जाने वाले दवाई की पेकिंग भी प्लास्टिक में आती है ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट की पेकिंग प्लास्टिक से आती है ऐसे में आप इसका बिजनेस कर के अधिक से अधिक कमाई कर सकते है आप इस किसी बड़ी प्लास्टिक कंपनी में सेल कर सकते है जिससे प्लास्टिक को रिसाइकल कर के दुबारा प्रयोग में लाया जा सकता है.
    3. पुराना गाड़ी के टायर – जैसे की आपको पता ही है की हमारे में कितना गाड़ी मोटर है दोस्तों प्रायः सभी के पास छोटे मोटर सायकल से लेकर बड़ी–बड़ी गाड़ियाँ जैसे कार, ट्रक, ट्रेक्टर, हार्वेस्टर इत्यादि गाड़िया आज के आधुनिक समय में उपयोग किया जाता है और इन सब गाड़ियों की टायर ख़राब होते ही है ऐसे में आप इस पुराना ट्यूब टायर को खरीद कर भी कबाड़ी बिजनेस में अच्छी खासी कमाई कर सकते है. और इस बिजनेस से लाखो रुपए महिना के कमा सकते है.
    4. लेडिस हेयर (महिलाओं की केश) का बिजनेस- दोस्तों आप केवल लेडिस हेयर यानी महिलाओं के टूटे हुए बाल की खरीदी कर के कबाड़ का बिजनेस कर के मोटी कमाई कर सकते हैं. महिलाएँ जब अपनी बालो की कंघी करती है उस समय उसके बाल टूट जाती है जिसे ज्यादातर महिलाएँ संभाल कर रखती है. आप गावं–गावं या शहर- शहर जाकर महिलाओं से कनेक्ट कर सकते है ताकी वह अपना केश यानी बाल को केवल आपको ही बेंचे या आप मेंन्स सेलून वाले से और लेडिस पार्लर बात करें की जो कटिंग हेयर है उसे आप ले जाएंगे तथा उसके बदले में उनको किमत देंगे जिससे आपका हेयर कबाड़ी का बिजनेस बहुत तेजी से चलेगा आप बहुत अधिक मुनाफा कमाएंगे.
    5. इसी प्रकार से बहुत सारे कबाड़ के प्रोडक्ट है जिस पर केवल एक कबाड़ी प्रोडक्ट को टारगेट कर के कर सकते है और यदि आप मिक्स कबाड़ी प्रोडक्ट का बिजनेस करना चाहते है तब भी बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है. जैसे की महिलाओं के टूटे हुए बाल की बिजनेस यानी केश का बिजनेस करन पुरानी रद्दी पेपर, कांच, इत्यादि का कबाड़ बिजनेस कर के अधिक से अधिक कमाई किया जा सकता है.

कबाड़ी बिजनेस को किस–किस नाम से जाना जाता है?

कबाड़ी बिजनेस की विभिन्न नाम से जाना जाता है जैसे- रद्दी पेपर का बिजनेस, scrap business idea, कबाड़ का धंधा केसे करे?,  कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें? Kabad ka business kayse kare. kabad business kayse shuru kare. kabadi business kayse kare. kabad business kitne prakar ke hote hai. kabad Recycling business. Kayse kare. इसी प्रकार से कबाड़ी बिजनेस को बहुत प्रकार के नाम से पहचाना जाता हैं.

सरकारी कबाड़ कैसे खरीदें?

किसी सरकारी विभाग के वेस्ट या कबाड़ी समान को खरीदने के लिए आपको MSTC वेबसाइट पर विजिट करना होगी. वेबसाइट में आपको अपने फ़र्म के नाम पर रजिस्टर करना होगा. आपने अपने एरिया के पोलिश ठाणे में भी कबाड़ के बहुत से आइटम देखे होंगे. इस सभी गाड़ियों को एक समय के बाद बेच दिया जाता है जिसे आप वेबसाइट के माध्यम से खरीद सकते है.

कबाड़ी का बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल

Q.1) कबाड़ी का बिजनेस कहाँ पर शुरू करें?

उत्तर– कबाड़ी का बिजनेस का शुरुवात आप गावं तथा शहर दोनों जगहों से कर सकते है जहाँ लोगो की जनसँख्या ज्यादा हो क्योंकि जितनी लोग रहेंगे आपको उतना ही ज्यादा वेस्टेज और कबाड़ का सामान मिलेगा.

Q.2) कबाड़ी का बिजनेस शुरू करने में कितना पैसा लगेगा?

उत्तर– यदि आप छोटे लेवल पर कबाड़ी का बिजनेस करना चाहते है तो आपको 20 से 30 हजार लागत लगाने की जरुरत होगी. यदि आप मध्यम लेवल में कबाड़ी का बिजनेस शुरू करते है तो आपको 40 से 70 हजार रूपये की जरुरत होगी.

Q.3)कबाड़ी के बिजनेस में कितने प्रकार के लाइसेंस लगते है?

उत्तर– कबाड़ी का बिज़नस अगर आप छोटे लेवल से शुरू कर रहे है तो आपको लाइसेंस की जरुरत बिलकुल भी नहीं पड़ेगी और यदि बड़े लेवल से शुरू कर रहे है तो आपको लाइसेंस की जरुरत जरुर पड़ेगी और साथ ही कोई भी बिजनेस करने के लिए GST नंबर भी आवश्यक होता है.

Q. 4)कबाड़ी बिजनेस में कितना मुनाफा है?

उत्तर– कबाड़ी की बिजनेस (Kabaddi Ka Business Kaise Kare) में मुनाफा की बात करे तो इसमे बहुत ही ज्यादा मुनाफा है. जिस–जिस प्रकार से आपका इन्वेस्टमेंट रहेगा उसी प्रकार से आपका मुनाफा भी रहेगा. यदि आप बड़े लेवल में इस बिजनेस को करते हैं तो आप महिना के 1 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते है.

Q. 5) स्क्रैप का लाइसेंस कैसे बनांए

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोई व्यक्तिगत तौर पर फर्म सोसाइटी या फिर ट्रस्ट के जरिए वाहन कबाड़ सैंटर खोल सकता है। इसके लिए केन्द्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से इजाजत लेनी होगी। बोर्ड की टीम सैंटर का दौरा करेगी और फिर सारे मानक पूरे होने पर एक अधिकृत लाइसैंस जारी करेगी।

Q. 6) कबाड़ का लाइसेंस कहां से बनता है?

सबसे पहले अपने नाम से फ़र्म बनाये, फर्म बनाने के बाद उसका पैन और बैंक अकाउंट खोले. आप किसी भी फ़र्म, सोसाइटी, या ट्रस्ट के माध्यम से कबाड़ का बिजनेस शुरू कर सकते है. कबाड़ के बिजनेस के लिए आपको केन्द्रीय प्रदुषण कण्ट्रोल बोर्ड से परमीशन लेने की जरुरत होगी. केन्द्रीय प्रदुषण कण्ट्रोल बोर्ड आपके दुकान या बिजनेस (Kabaddi Ka Business Kaise Kare) क्षेत्र का निरिक्षण करेगी यदि आप सारे मानक को पूरा करते है तो आपको लाइसेंस दे दिया जायेगा.

Q. 7) कबाड़ का लाइसेंस कहां से बनता है?

कबाड़ का व्यवसाय (Kabaddi Ka Business Kaise Kare)का लाइसेंस केन्द्रीय प्रदुषण कण्ट्रोल बोर्ड के माध्यम से दिया जाता है. फ़र्म, सोसाइटी के माध्यम से आप बिज़नस को रजिस्टर करके केन्द्रीय प्रदुषण कण्ट्रोल बोर्ड को निरिक्षण के लिए आवेदन दे सकते है. केन्द्रीय प्रदुषण कण्ट्रोल बोर्ड आपके दुकान या बिजनेस क्षेत्र का निरिक्षण करेगी यदि आप सारे मानक को पूरा करते है तो आपको लाइसेंस दे दिया जायेगा.

दोस्तों उम्मींद करता हूँ यह लेख कबाड़ का बिज़नस कैसे करें? (Kabaddi Ka Business Kaise Kare) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख कबाड़ का बिज़नस( start scrap business in Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस कबाड़ी बिज़नस आइडियाज ( Kabaddi Ka Business Kaise Kare) को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!