Home Business idea घरेलु महिलाओं के लिए 25 बिज़नस आइडियाज / 25 Business Ideas For...

घरेलु महिलाओं के लिए 25 बिज़नस आइडियाज / 25 Business Ideas For Housewives In Hindi

25 Business Ideas For Housewives In Hindi / घरेलु महिलाओं के लिए 25 बिज़नस आइडियाज

वर्तमान समय में महिलाए पुरुषो से कम नहीं हैं. बल्कि आज के समय में लड़कियां एवं महिलाएं पुरुष वर्गो के साथ कदम से कदम मिला कर साथ में चल रही हैं. जिस कारण महिलाओं की रूचि बिजनेस की तरफ बढ़ने लगी हैं. अतः आज हम महिलाओं के लिए ऐसे शानदार बिजनेस आडिया (Side business ideas for ladies at home) लेकर आए हैं. जो यूनिक तो है. साथ में इस बिजनेस को कोई भी महिला घरेलु काम करते हुए भी कर सकते हैं. घर बैठे महिलाओं के लिए 25 लघु उद्योग तथा महिलाओं के लिए बिजनेस आडिया निचे दे रहे है जिसे कम पैसे में घर से शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है.

25 Business Ideas For Housewives In Hindi
25 business ideas for housewive in hindi
Contents hide

1. केक एवं पेस्टी सर्विस

यदि कोई महिला घर बैठे अपना खुद का बिजनेस करना चाहती है. तो वह केक एवं पेस्टी बनाने का बिजनेस शुरू कर सकती है. यह बहुत ही कम पैसे में शुरू होने वाला नए ज़माने का बिज़नस है. जिसे घर से शुरू करके अच्छी आमदनी लिया जा सकता है.

महिलाये और लड़कियां अपने घर से केक व पेस्टी को सप्लाई करना का भी बिजनेस कर सकते हैं. इस  बिजनेस को 20000 रुपए की कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर के 15 से 20 हजार रुपए तक की मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि गावं हो या शहर सभी जगह केक की आवाश्यकता होती हैं. जन्मदिन, शादी, या कोई पार्टी तथा फंक्शन में लोग केक व पेस्टी खाना पसंद करते हैं.

2. महेंदी डिजाईनिंग

यदि आप कम पैसे में एक बेहतरीन बिज़नस की तलाश में है. तो महेंदी डिजाईनिंग की बिजनेस ऐसा बिजनेस हैं. जिसमे आपको कोई इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती है. केवल आपको विभिन्न प्रकार के मेहदी की डिजाइन बनाना आना चाहिए. क्योंकि शादी पार्टी या फंक्शन में बहुत से महिलाएँ महेदी लगवाने का काम कराती है.

शादी समारोह में व्यस्तता के कारन किसी को महेदी लगाने का समय नहीं होता है तथा यह काम बहुत से लोगो को नहीं आता है. ऐसे में उन्हें एक अच्छे महेदी बनाने वाले की जरुरत पड़ती हैं. जो दुल्हे या दुल्हन के हाथो में और उनके परिवार वालों के हाथो में मेहदी लगाएं. यदि आपके पास डिजाईनिंग मेहंदी लगाने की कला हैं तथा ज्ञान हैं. तो आप मेहंदी डिजाइनिंग का बिज़नस (mehandi desinging business for woman) करके आसानी से घर बैठे 10 से 15 हजार रुपए कमा सकते हैं.

  3.योग प्रशिक्षण की बिजनेस

योग प्रशिक्षण का कार्य वर्तमान में काफी फल-फुल रहा है. लोग इस कार्य को करके अच्छी आमदनी ले रहे है. यदि आप पहले से योग की प्रशिक्षण ले चुके हैं और आपको योग करना आता हैं. तो ऐसे में आप योग प्रशिक्षण (Yoga Trainer) की क्लास ले सकते हैं. योगा क्लास में बच्चो से लेकर बूढ़े  तक आते हैं. योगा क्लास में उम्र की कोई सीमा नहीं होती हैं.

महिला हो या पुरुष सभी लोग योग करते हैं. ऐसे में आप लोगो को अच्छे सेहत और तनाव मुक्त करने के लिए योग सिखा सकते है. लोगो को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए करने के लिए योगा क्लास खोल सकते हैं. और प्रति व्यक्ति 2 हजार रुपए तक चार्ज करके आप महिना के 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं. आप योगा क्लास (महिलाओं के लिए योग प्रशिक्षण का बिज़नस) को अपने घर के किसी कमरे या हॉल से शुरू कर सकते हैं. और अच्छी मुनाफा कमा सकते हैं.

 4. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

बात पुराने जमाने की हो या आज के मोर्डन युग की लड़कियों एवं महिलाओं को साज सृंगार करना और सजना–सवरना बहुत प्रिय होती है. जैसे किसी शादी या फंक्शन, बहुत सारे कार्यक्रमों इत्यादि में जाने से पहले महिलाएँ अपने बालो, और चेहरा की खूबसूरती निखारने के लिए ब्यूटीपार्लर की जाती है ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर बिजनेस खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

25 Business Ideas For Housewives In Hindi
how-to-start-beauty-parler

ऐसे में महिलाए एवं लडकियां अपनी खूबसूरती को निखारने और  बढाने के लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च कर देती हैं ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस खोल लिए आवश्यक है जैसे किसी सादी, फंक्शन, बहुत सारे कार्यक्रमों इत्यादि में जाने से पहले महिलाएँ अपने बालो, और चेहरा की खूबसूरती निखारने के लिए ब्यूटीपार्लर की जाती है ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर बिजनेस खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

  5. प्ले स्कुल

वर्तमान समय में लोगो की व्यस्तता बढ़ गयी हैं महिला और पुरुष दोनों अपने जॉब या बिजनेस में व्यस्त रहते हैं ऐसे में उन्हें अपने बच्चो की देख रेख करने में कठिनाई होती हैं.और उन्हें देख भाल करने के लिए किसी ऐसे जगह की तलास होती जहाँ उनके बच्चे का देख भाल हो जाय तो ऐसे लोग अपने बच्चे को प्ले स्कुल में डाल देते हैं जिससे बच्चे की देख भाल किया जाता है और साथ में शारीरिक विकास हेतु विभिन्न प्रकार से खेल खेलाकर शारीरिक एक्टिविटी कराया जाता है जिससे बच्चे स्वस्थ रहे. इस प्ले स्कुल में 1 से 4 साल के बच्चो को एडमिशन कराया जाता हैं.

इस प्रकार से प्ले स्कुल की डिमांड बहुत ज्यादा होती है और आपक प्ले स्कुल खोल कर अच्छी खासी मुनाफा कमा सकते है. इस बिजनेस को करने के लिए आपको 5 से 10 लाख रुपए तक की निवेश की जरुरत पड़ती हैं. और आप इस बिजनेस से महिना के 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

6. कुकिंग क्लासेस

यदि आपको खाना बनाने का शौक हैं और अपने शौक को बिजनेस के रूप में करना चाहते हैं. तो कुकिंग क्लास आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हैं. बहुत से लोग जिसे खाना बनाना नहीं आता उन्हें कुकिंग क्लास की आवश्यकता होती हैं. ऐसे में यदि आपको अच्छी कुकिंग नॉलेज हैं तो कुकिंग क्लास अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. 5 हजार की इन्वेस्टमेंट से इस बिजनेस में 15 से 25 हजार आसानी से कमा सकते हैं.

7. साड़ी बिजनेस

जैसे की आप जानते है आज के वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार के डिजाईनिंग साड़ियाँ बहुत अधिक चलता हैं. ऐसे में आप होल सेल से सस्ते में साड़ी खरीद कर आपने घर के किसी कमरे या हॉल से यह बिजनेस शुरू कर सकते है. इस बिजनेस को आप 30000 रुपए के कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर के महिना के 20 से 30 हजार कमा सकते हैं.

8. कोचिंग क्लासेस

कोचिंग क्लासेस का बिजनेस ऐसा बिजनेस हैं जिसकी डिमांड बारहों महिना होती हैं. चाहे शहर हो या गावं शिक्षाएं सभी जगह मिलती हैं. और कोचिंग की डिमांड सभी जगह होती हैं. ऐसे में आप कोचिंग क्लास की बिजनेस खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आपको एक ब्लेक बोर्ड की आवश्यकता होगी और अपने घर के किसी कमरे या हॉल से या फिर किराए के कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको 3 से 5 हजार रुपए की इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी और मुनाफा की बात करे तो 20 से 50 हजार महिना के कोचिंग क्लास से कमा सकते हैं.

9. यू ट्यूब या ब्लोगिंग का बिजनेस

यदि आप चाहते है की ऐसा बिजनेस करें जिसमे बीजा इन्वेस्टमेंट के बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो तोआप यू ट्यूब चैनल खोल कर वीडियों बना कर यू ट्यूब में अपलोड कर के पैसा कमा सकते है आप खाना बनाने का, कोचिंग क्लासेस का, घरेलू नुक्सा, या फिर योग टिप्स, या कॉमेडी वीडियों जैसे वीडियो बना कर डाल सकते हैं. और यदि आपके पास पढ़ाई से रिलेटेड, आयुर्वेदिक ज्ञान से रिलेटेड या कोई विशिस्ट ज्ञान से रिलेटेड नॉलेज हैं तो आप उसे लिख कर इंटरनेट में डाल कर भी पैसा कमा सकते है. आप इस बिजनेस से 20 हजार तक 1 लाख से ऊपर भी कमा सकते हैं.

10. पापड़ बनाने का बिजनेस

कोई भी महिला यदि वह घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहती हैं. तो घर से पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. शादी, पार्टी, होटल, तथा घरो में सभी लोग उपयोग करते हैं. इन्वेस्टमेंट की बात करे तो पापड़ बनाने का मशीन 15 हजार रुपए तक आ जाती और आप महीना के 15 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

11. फैंसी शॉप

दोस्तों जैसे की आप जानते है की फैन्सी स्टोर की जरुरत हर जगह है चाहे वह गावं हो या शहर हो यह एक ऐसा बिजनेस है जो आज कल की मोर्डन समय में महिलाओं की आवश्यकता बन गयी है क्योंकि महिला इनकी ज्यादा कस्टमर होती हैं. 20 से 50 हजार तक कि इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती हैं और मुनाफा की बात  करें तो 20 से 30 हजार तक मुनाफा हो जाती हैं.

12. फैशन डिजाइनर

वर्तमान समय की लाइफस्टाइल फैशन की हैं. चाहे लड़की हो या लड़का या फिर कोई शादी-शुदा महिला हो या पुरुष  सभी लोग फैशन डिजाईनिंग कपड़ा, साड़ी, सूट, कोट, और शेरवानी तथा अलग-अलग डिजाइन के कपड़े पहनना पसंद करते हैं ऐसे में यदि आपको डिजाईननिंग की नॉलेज हैं या आप डिजाईनिंग कोर्स किये हैं तो किसी अच्छे कपड़ा के कंपनी में जॉब एप्लाई कर के ऑनलाइन घर बैठे कपड़ा डिजाईनिंग का काम कर सकते है. और महिना के 15 से 25 हजार कमा सकते हैं.

13. रंगोली बनाने का बिजनेस

यदि आपको अलग–अलग  डिजाईनिंग की रंगोली बनाना आता हैं तो आप रंगोली बनाने का बिजनेस कर सकते हैं त्योहारों सीजन में या शादी, फंक्शन, पूजा या किसी बड़े मंदिर में या किसी बड़े सामाजिक एवं राजनितिक कार्यक्रमों में लोगो को कार्यकम स्थलों की शोभा बढ़ाने हेतु रंगोली डिजाइनर की जरुरत पड़ती हैं. जो अच्छा से रंगोली बना कर कार्यकक्रम स्थल की शोभा बढाए. यदि आपको रंगोली बनाने की अच्छी ज्ञान हैं तो आप रंगोली मेकिंग बिजनेस कर के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. बिना इन्वेस्टमेंट किये आप महिना के 20 से 30 हजार रुपए महिना के कामा सकतें हैं.

14. लेडिस टेलर शॉप

टेलरिंग शॉप की बात करे तो आप इस बिजनेस को अपने घर से भी कर सकते हैं. और यदि आपका क्षेत्र किसी शहरी इलाका में है तो आप एक दूकान डाल कर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं. यदि दूकान की जगह की बात करें तो 10 बाई 10 के छोटे से कमरा किराया लेकर आप इस बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं. इस बिजनेस की कमाई की बात करे तो आप महिना के 15 से 25 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

25 Business Ideas For Housewives In Hindi

15. कढ़ाई से रिलेटेड बिजनेस

यदि आपको कढ़ाई का काम की नॉलेज है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा बिजनेस बन सकता हैं क्योंकि आजकल की मोर्डन ज़माना में शादी में दुल्हन और दुल्हे के कपड़ो में, फंक्शन पार्टियों में लड़कियां और लड़के अपने शूट साड़ी तथा शेरवानी में तरह–तरह के डिजाईनिंग कढ़ाई का काम करवाते हैं ताकि सबसे यूनिक लगे और इस काम के बदले काफी पैसा मिलता है. आप इस तरह के बिजनेस से 20 से 50 हजार तक महिना की कमाई कर सकते हैं. और इन्वेस्टमेंट जी जरुरत नहीं हैं आपको सिर्फ दिमाग लगाना है कढ़ाई काम में पैसा आप बहुत ज्यादा कमायेंगें.

16. आटा चक्की का बिजनेस

यदि आप घर बैठे छोटे से जगह से अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आटा चक्की का बिजनेस बहुत जबरदस्त बिजनेस हैं जिससे की आप घर बैठे काम कर सकते हैं अच्छा ख़ासा बिजनेस कर सकते हैं आप आता चक्की से  गेंहू , चावल, मिर्च, हल्दी, एवं गीली दाल की पिसाई का कार्य. आटा चक्की मशीन से कर सकते हैं और इन्वेस्टमेंट की बात करें तो 50 हजार के निवेश से इस बिजनेस को कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती हैं.

17. डांस क्लासेस का बिजनेस आडिया

यदि आपको डांस आती हैं. तो आप डांस क्लासेस लगा कर बच्चो एवं महिलाओं  को डांस सिखाने का कार्य कर सकती हैं. और आपको डांस क्लास खोलने में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ेगी. आप केवल 5 हजार तक निवेश कर के डांस क्लाससेस खोल सकते हैं. तथा इस डांस क्लास की बिजनेस में लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती .मुनाफा की बार करें तो प्रत्येक बच्चे  से 3 से 5 हजार रुपए तक चार्ज किया जाता हैं. आप इस बिजनेस को कर के 30 से 50 हजार तक कमा सकते हैं. और आप डांस क्लास को अपने घर के कमरे या हाल से भी शुरू कर सकते हैं.

18. दोना पत्तल का बिजनेस

यदि आप घर बैठे ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं. जिसमे मुनाफा बहुत ज्यादा हो तो आप दोना पत्तल बेचने का बिजनेस कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप 20 हजार की कम इन्वेस्टमेंट से बिजनेस शुरू कर के महिना के 15 से 20 हजार आसानी से कमा सकते हैं. यदि आपके पास बज़ट ज्यादा है तो आप 2 लाख रुपए की बड़ी इन्वेस्टमेंट कर के महिना के 20 से 40 हजार तक महिना कमा सकते हैं. तथा इस बिजनेस को करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती हैं. आप इस बिजनेस को रूम तथा हाल से भी शुरू कर सकते हैं.

19. सिलाई प्रशिक्षण का बिजनेस

यदि आपको सिलाई कढाई का काम आता हैं तो आप सिलाई प्रशिक्षण का बिजनेस कर सकते हैं. क्योंकि आज कल ज्यादातर महिलाएँ अपने खुद की कपड़ा, शूट, ब्लाउज इत्यादि की सिलाई करने के लिए या अपनी खुद की सिलाई बिजनेस करने के लिए सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की तलास में रहती हैं. ऐसे में आप सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं. तथा इस बिजनेस से महिना से 20 से 30 हजार रुपए घर बैठे कमा सकते हैं.

20. फंक्शन डेकोरेशन

यदि आपको डेकोरेशन कार्य में इंटरेस्ट हैं. और आपको इवेंट डेकोरेशन का काम करना आता हैं. तो आप शादी, बर्थडे पार्टी, पूजा, जैसे कार्यक्रमों फंक्शनो में डेकोरेशन का कार्य किया जाता हैं आप फंक्शन डेकोरेशन का काम करने का बिजनेस कर सकते हैं. इस बिजनेस इन्वेस्टमेंट की बात करे तो 2 लाख तक की इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी और महिना के 30 हजार से 50 हजार तक कमा सकते हैं.

21. आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस

जैसे की आप जानते हैं की महिलाओं को आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहने की बहुत ज्यादा शौकिंग होते हैं. ऐसे में आप आर्टिफिसियल ज्वेलरी खरीद कर अपने गावं या कस्बो या अपने छोटे से शहर में बेंचने की बिजनेस कर सकते सकते हैं आप अपने घर के किसी कमरे में  या हॉल  में या फिर एक छोटा सा ज्वेलरी शॉप खोल कर भी यह बिजनेस कर सकते हैं. आप इस बिजनेस को 20 हजार की कम इन्वेस्टमेंट  से भी कर सकते हैं और 15 से 25 तक की मुनाफा आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में मार्जिन दो से 3 गुना तक की होती हैं. तथा यह बहुत मुनाफा वाला बिजनेस हैं.

22. बुके और माला बनाने का बिजनेस

बुके और माला का बिजनेस ऐसा बिजनेस हैं जिसे आप सबसे कम इन्वेस्टमेंट के साथ और अपने घर से बैठ कर कर सकते हैं. जैसे की आप जानते हैं की किसी न किसी के घर प्रति दिन जन्मदिन, शादी, समारोह, मंदिर में पूजा  या कोई नेता या मंत्री कोई भी कार्यक्रम में आते रहते है जिसमे फूलो की माला और बुके की जरुरत पड़ती है ऐसे में आप यह बिजनेस करके घर बैठे कमाई कर सकते हैं. इसमें इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप मंडी में या होल सेल मार्केट  के पास जाकर प्रति दिन 1500 की फुल खरीद कर आप फूलो की माला या बुके बना कर 2500 से 3500 तक मुनाफा या इससे अधिक कमा सकते हैं. क्योंकि फूलों की माला या बुकर बना कर बेचने में मुनाफा 2 से 3 गुना तक होती हैं. और इस बिजनेस में लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती.

23. अचार बनाने का बिजनेस

अचार बनाने का बिजनेस आडिया बहुत ही जबरदस्त बिजनेस आडिया हैं. प्रायः महिलाओं को अचार बनाने आता हैं. ऐसे में आप अलज-अलग प्रकार के अचार बना कर और डिब्बे में पेकिंग कर से ऑनलाइन या ऑफलाइन सेल कर सकते हैं. आप 10 हजार रुपए की कम इन्वेस्टमेंट से बिजनेस शुरू करके 20 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

24. कंप्यूटर क्लासेस

यदि आप कंप्यूटर में ग्रेजुवेट या मास्टर किये हैं. कंप्यूटर की ज्ञान हैं तो आप कंप्यूटर क्लासेस खोल सकते हैं. जिससे बच्चे सिखने आएँगे. आप 7 से 10 कम्पूटर रख कर कंप्यूटर क्लास घर में ही खोल सकते हैं. 1 लाख के निवेश में इस बिजनेस को कर सकते हैं. और महिना के 20 से 30 हजार रुपए कम्प्यूटर क्लास से कमा सकते हैं.

25. ब्यूटीपार्लर प्रशिक्षण बिजनेस

बात चाहे पुराने समय की हो या वर्तमान समय की बात हों. महिलाओं को साज–सृंगार करना अपने बालो व चेहरों से लेकर पूरी त्वचा को निखारना बहुत पसंद रहती हैं. ऐसे में महिलाएँ अपनी खूबसूरती को बानाएँ रखने के लिए ब्यूटीपार्लर जैसे स्थानों में जाना पसंद होती हैं. और कई महिलाएँ बिजनेस के तौर पर ब्यूटीपार्लर का कार्य सिख कर बिजनेस करना चाहती हैं. यदि आप पहले से ब्यूटीपार्लर प्रशिक्षण ले चुकी हैं और ब्यूटीपार्लर की काम में आप माहिर हैं तो आप ब्यूटीपार्लर प्रशिक्षण केंद्र अपने घर से शुरू कर सकते हैं. आपको ब्यूटीपार्लर कोर्स सिखाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदना होगा और 15 हजार तक के इन्वेस्टमेंट से आप प्रत्येक महिलाओं को सिखाने का 5 से 7 हजार रुपए चार्ज ले सकती हैं. और महिना के 20 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं.

तो दोस्तों उम्मींद करता की घरेलु महिलाओं के लिए 25 बिज़नस आइडियाज / 25 Business Ideas For Housewives In Hindi आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह  घरेलु महिलाओं का बेस्ट 25 बिज़नस (25 Business Ideas For Housewives In Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस घरेलु महिलाओं के लिए 25 बिज़नस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!