लॉकडाउन के लिए नया बिज़नस इंडिया | Best Business for Lockdown 2021 in India

आज हम आपको लॉकडाउन के लिए नया बिज़नस आईडिया इंडिया (Lockdown ke liye New Business Hindi) के बारे में बात करेंगे। जो इंडिया में लॉक डाउन के लिए बेस्ट बुसिनेस आइडियाज (Best Business for Lockdown 2021) है। जिसे वतर्मान में कोरोना काल के समय में भी असानी से शुरू किया जा सकता है। और कोरोना काल के बाद भी इस बिज़नस को करके अच्छी आमदनी लिया जा सकता है। दोस्तों बिज़नस तो पुराना है पर इसे आप नए ज़माने के नए तरीके से करके अच्छी आमदनी ले सकते है।

दोस्तों इस बिज़नस की खास बात यह है की यह लॉक डाउन के समय के लिए बेस्ट स्माल बिज़नस आइडियाज है जिसे आप बहुत ही कम लागत से शुरू कर सकते है। इस बिज़नस से आप तुरंत मुनाफा ले सकते है इसमें आपको दुकान और लोकेशन का झंझट नहीं होगा। तो दोस्तों पोस्ट के अंत तक बने रहे मैं इस लेख में आपको लॉकडाउन के लिए बेस्ट बिज़नस (Best Business for Lockdown) आइडियाज के बारें में बताऊंगा। इस बिज़नस की जानकारी के साथ-साथ, लागत, मुनाफ और रिस्क के बारें में विस्तार से बताऊंगा। तो दोस्तों आइये देखते है।

Best business for Lock Down 2021

लॉकडाउन बिज़नस की डिमांड

आप सभी को मालूम ही है कि, कोरोनाकाल चल रहा है और अभी काफी सारें राज्यों में लॉकडाउन भी है। जिसके कारण इस समय कई न्यूज़ भी आ रहा है कि, केंद सरकार नया गाइडलाइन जारी करने वाला है की कुछ ही दिने में सम्पूर्ण लॉकडाउन होने वाला है। देखा जाये तो अभी तक कोरोनाकाल का कोई निश्चित समय नहीं है की यह हमारें देश में कब तक चलेगा। यह स्थिति बिज़नस करने वाले लोगो के लिए गंभीर स्थिति पैदा कर रहा है। और जो लोग नए बिज़नस (Naya Business) शुरू करने की तलाश में है उनके लिए यह एक बहुत बड़ा चुनौती है।

आज के समय में कोई भी ग्राहक घर से बाहर नहीं निकलना चाहता है, ऐसे में आप किस प्रकार का बिज़नस (Best Business for Lockdown) करेंगे यह अपने आप में एक बहुत बड़ी समस्या है तथा दूसरी समस्या यह भी है, यदि लॉकडाउन में सरकार बिज़नस करने की अनुमति दे भी रही है तो केवल 3 से 4 घंटे के लिए बिज़नस करने दे रही है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर आज हम आपके लिए ऐसे एक चुनिन्दा बिज़नस लेकर आये है।

जिसे आप लॉकडाउन में भी कर सकते है। और केवल 2 से 4 घंटे काम करके पूरा दिन का मुनाफा एक साथ ले सकते है। इस बिज़नस को लॉकडाउन में हमारे देश में असानी से किया जा सकता है। और लाखों लोग इस लॉकडाउन के लिए बेस्ट बिज़नस (Best Business for Lockdown) को करके अच्छी कमाई कर रहे है
यह भारत समेत सभी देशो के लिए लॉकडाउन के समय और उसेके बाद के लिए भी यह एक बेस्ट बिज़नस है।

लॉकडाउन बिज़नस की खास बात

इस बिज़नस की ख़ास बात यह है इसे आप अपने बजट के अनुसार कम लागत से भी शुरू कर सकते है और इसमें आप एक साथ 20 से भी अधिक चुनिंदा बिज़नस कर सकते है। इसके लिए आपको दुकान या जगह की जरुरत/झंझट नहीं होगा। इस लॉकडाउन सर्विस बिज़नस 2021 (lockdown ke liye business) की खास बात यह है की इसे आप पार्ट टाइम, फुल टाइम दोनों तरीके से शुरू कर सकते है। या फिर अपने पुराने बिज़नस के साथ जोड़कर भी सकते है। इसे आप अपने घर से 30 किलोमीटर की दायरे में आसानी से करके अच्छी आमदनी ले सकते है।

लॉकडाउन सर्विस बिज़नस को कैसे करे?

इस बिज़नस (lockdown business ideas) को शुरू करने के लिए आपको केवल एक डिलीवरी वैन/ गाड़ी की जरुरत होगी। जिसके माध्यम से आप अभी के डिमांड के अनुसार राशन,फल,सब्जी,डेयरी,दाल,आलू,प्याज, अदरक,लहसुन जैसे 50 बिज़नस को एक साथ करके सकते है। आप अपना बिज़नस करने का लोकेशन तय कर सकते है। यदि आप गाँव में रहते है तो अपने घर से 30 किलोमीटर की दुरी में उपस्थित सभी जगह को टारगेट कर सकते है। केवल 2 से 4 घंटे की बिज़नस से आप दोहरा मुनाफा ले सकते है। इस बिज़नस में आपको रोजाना इनकम होना तय है।

लॉकडाउन बिज़नस के इन्वेस्टमेंट

इस बिज़नस में मुख्य इन्वेस्टमेंट डिलीवरी गाड़ी का ही है जो टोटल इन्वेस्टमेंट का 80 प्रतिशत है इनके आलावा आप जो बिज़नस करना चाहोगे उसकी लागत 20 प्रतिशत होगी। डिलीवरी गाड़ी /वैन वर्तमान में 3 व्हीलर और 4 व्हीलर दोनों में उपलब्ध है। जिनकी कीमत 1 लाख से 5 लाख के बिच में है। हमने निचे दिए गए विडियो में सभी गाड़ी की जानकारी, प्राइस, माइलेज और कैपेसिटी को विस्तार से बताया है। आप चाहे तो विडियो को देखकर इनका पूरा जानकारी ले सकते है।

आप डिलीवरी वैन को किराया/रेंट में भी ले सकते है या फिर सेकंड हैण्ड खरीदकर भी कम बजट में शुरू कर सकते है। यदि आपका बजट ठीक है तो आप नए गाड़ी को EMI/क़िस्त में भी खरीद सकते है।

कौन कौन से बिज़नस कर सकते है

आप डिलीवरी वैन की सहायता से सभी प्रकार के लॉकडाउन बिज़नस (Best Business for Lockdown Hindi) को कर सकते है। आप इनसे राशन समान का बिज़नस, डेली नीड्स का बिज़नस, सब्जी का बिज़नस, फल का बिज़नस, डेयरी का बिज़नस, कबाड़ी का बिज़नस और लहसुन, प्याज, अदरक जैसे सभी प्रकार के बिज़नस को कर सकते है। इनके अलावा आप मास्क, सेनेटईजर, PPE किट जैसे मेडिकल सर्विस का काम भी कर सकते है। लॉक डाउन के समय के ध्यान में रखते हुए आप विभिन्न प्रकार के बिज़नस कर सकते है। इस होम डिलीवरी बिज़नस (lockdown home delivery business hindi) की खास बात यह है की इसे आप lockdown के पहले भी कर सकते है और बाद में भी असानी से कर सकते है। और बाद में इस बिज़नस से दोहरा मुनाफा ले सकते है।

लॉकडाउन बिज़नस से ग्राहक को फायदे

दोस्तों इस लॉकडाउन बिज़नस (lockdown service business) से ग्राहक को भी बहुत अधिक फायदे है। ग्राहक का डिमांड घर पर ही पूरा होगा। ग्राहक को पूरा प्रोडक्ट पुरे क्वालिटी के साथ घर पर ही मिल जायेगा। उनका समय और पेट्रोल भी बचेगा। साथ ही दोस्तों कोरोनाकाल में घर पर सुरक्षित भी रहेंगे।

लॉक डाउन बिज़नस में रिस्क

हर बिज़नस की तरह इस लॉकडाउन बिज़नस (lockdown service business) में भी कुछ रिस्क है जिन बातों को आपको ध्यान में रखना होगा। और यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखते है तो आप इस बिज़नस से अच्छी आमदनी कर सकते है। आप जिस भी लोकेशन में बिज़नस करना चाहते है उसका दिन और समय पहले से फिक्स कर लीजिये। इससे ग्राहक को जानकारी होगी की आप सामन किस समय लाते है जिससे कम समय में अधिक सामान की बिक्री कर पाएंगे। दूसरी बात यदि आप समय में नहीं जावोगे दुसरे टाइम में जावोगे तो ग्राहक आपको इग्नोर कर सकते है। वो बिजी रहेंगे और आपसे सामान नहीं खरीद पाएंगे। साथ ही आपको सर्विस और व्यव्हार को अच्छा रखना होगा। यदि आप इस सभी बातों का ध्यान रखकर इस लॉक डाउन सर्विस बिज़नस को शुरू करके है तो अच्छी आमदनी ले सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की इस लॉकडाउन के लिए नया बिज़नस (lockdown ke liye new business) से आपको कुछ अच्छी जानकारी जरुर मिली होगी, यदि यह लॉकडाउन नया बिज़नस आइडियाज (lockdown naya business ideas) आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक करें, लोगो को शेयर करें। ताकि वो लोग भी इस बेस्ट स्माल बिज़नस से अच्छी कमाई कर सकें, और अगर आपक कोई सवाल या सुझाव है तो विडियो/लेख के निचे कमेंट करना ना भूलें।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!