Oxygen Business – Start Oxygen Business in India / ऑक्सीजन सिलेंडर बिज़नस कैसे शुरू करें?

आज हम आपको ऑक्सीजन सिलेंडर बिज़नस (Oxygen Business Hindi) के बारे में बात करेंगे। जो इंडिया में लॉक डाउन के लिए ऑक्सीजन बिज़नस (Oxygen Business 2021) है। जिसे वतर्मान में कोरोना काल के समय में भी असानी से शुरू किया जा सकता है। और कोरोना काल के बाद भी इस बिज़नस को करके अच्छी आमदनी लिया जा सकता है। दोस्तों बिज़नस तो पुराना है पर इसे आप नए ज़माने के नए तरीके से करके अच्छी आमदनी ले सकते है।

Start Oxygen Business in India

इस समय देश में कोरोनाकाल का सेकंड वेब चल रहा है. जिसमे ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा कमी हो रही है. जिनके चलते ऑक्सीजन की कमी से लोगो की मृत्यु बहुत अधिक हो रही है. केंद्र सरकार ऑक्सीजन की प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए बड़े लेवल पर विभिन्न प्रकार के प्लानिंग कर रहे है कि, कही से तो ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति की जा सके.

Oxygen cylinder Business

दोस्तों यदि हम बिज़नस की नजरिये से देखें तो, यह एक बेस्ट बिज़नस ऑपरचुनीटी (Best Business) है. इस समय यदि आप ऑक्सीजन बिज़नस (Oxygen plant) शुरू करते है तो न सिर्फ आप मानवता की सेवा करेंगे बल्कि ऑक्सीजन बिज़नस (Oxygen Cylinder Business) से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है.

ऑक्सीजन बिज़नस को सरकार दे रही है बढ़ावा

पहले की बात करें तो, ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Oxygen Cylinder plant) लगाने के लिए बहुत ज्यादा ताम झाम करना पड़ता था. ऑक्सीजन बिज़नस पूरी तरह से शुरू होने में बहुत सारें लाइसेंस और अप्रूवल लेना होता था.

केंद्र सरकार ने वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इस प्रक्रिया को बहुत ही असान कर दिया है. यदि आप ऑक्सीजन बिज़नस (Oxygen Business) के पुरे डॉक्यूमेंट और पेपर को पूरा कर लेते है तो केवल 24 घंटे के अन्दर आपको इस बिज़नस के लिए अप्रूवल मिल जायेगा.

ऑक्सीजन प्लांट की लागत

ऑक्सीजन प्लांट में मुख्यतः दो प्रकार की इन्वेस्टमेंट होती है. जिसमे पहला ऑक्सीजन मेकिंग मशीन (Oxygen machine) और दूसरा प्लांट के सेटअप/ फाउंडेशन का होता है. ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग मशीन की बात करें तो यह केवल 6 लाख रूपये से शुरू हो जाती है. मशीन में विभिन्न वेराइटी है जिसकी कीमत 10 लाख, 20 लाख से एक करोड़ तक होती है. मशीन की प्राइस उसके प्रोडक्शन कैपेसिटी पर निर्भर करता है. आप मशीन की वेराइटी को इंडियामार्ट वेबसाइट से देख सकते है.

Oxygen Business in india

ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Oxygen plant) को सेटअप करने के लिए फाउंडेशन की जरुरत होगी. जिसमे ऑक्सीजन फिलिंग, ऑक्सीजन बोटलिंग, पार्किंग सभी का जगह सेपरेट होना चाहिए. इसके अलावा आपको ऑफिस की सेटअप की जरुरत होगी.

तो इस तरह यदि हम ऑक्सीजन प्लांट में कुल लागत की बात करें, तो यदि आप 6 लाख रूपये की मशीन को खरीदते है, तो आपको ऑक्सीजन सिलेंडर बिज़नस (Oxygen Cylinder Business) को शुरू करने में 10 से 12 लाख की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत होगी. इसी तरह यदि आप 10 लाख की ऑक्सीजन मशीन को खरीदते है तो आपको ऑक्सीजन बिज़नस को शुरू करने में 18 से 20 लाख की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत होगी.

ऑक्सीजन प्लांट के लिए जगह

ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करने के लिए 1800Sqft से 2000Sqft जगह की जरुरत पड़ती है. जिसमे से 1000 से 1200Sqft जगह का उपयोग ऑक्सीजन मेकिंग मशीन (Oxygen machine) के लिए उपयोग किया जाता है. और बचे हुए स्पेस का उपयोग ऑक्सीजन की बौटलिंग, रिफलिंग एवं पार्किंग के लिए किया जाता है. इस तरह यदि देखा जाये तो ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Oxygen Business) को शुरू करने के लिए 2000 Sqft जगह की जरुरत होती है.

ऑक्सीजन प्लांट के लिए लोन

केंद्र सरकार के CGRMSE (सूक्ष्म एवं लघु उद्यम क्रेडिट गारेंटी फंड ट्रस्ट) के द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट (Oxygen Business) के लिए 2 करोड़ के लोन का प्रावधान है. यदि आप ऑक्सीजन बिज़नस का प्लान कर रहे है तो इसके लिए केंद्र सरकार से लोन आपको असानी से मिल जायेगा.

oxygen business

इनके अलावा आप स्टैंड उप इंडिया से भी ऑक्सीजन सिलेंडर बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से 25 लाख तक का लोन पा सकते है. इसके अलावा यदि आपके नाम में थोडा भी प्रॉपर्टी है तो दोस्तों आप किसी भी बैंक से बिज़नस या पर्सनल लोन लेकर इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.

ऑक्सीजन प्लांट के लिए लाइसेंस

दोस्तों यदि आप भी ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस (oxygen business in india) का प्लान कर रहे है तो सबसे पहले आपको एक कंपनी को रजिस्ट्रेशन करना होगा. कंपनी का GST रजिस्ट्रेशन लगेगा. इनके अलावा आपको MSME और फायर से सर्टिफिकेट की जरुरत होगी. हमने विडियो में इसके पुरे प्रोसेस को विस्तार से बताया है. पूरी जानकारी के लिए आप निचे दिए गए विडियो को देख सकते है.

ऑक्सीजन की मार्केटिंग और सेल्लिंग

वर्तमान में ऑक्सीजन की मार्केटिंग और सेल्लिंग की टेंशन लेने की जरुरत नहीं है. देश के किसी भी कोने में आप ऑक्सीजन सिलेंडर का मैन्युफैक्चरिंग (oxygen business) करते है तो इस समय ऑक्सीजन का डिमांड इतना अधिक है की आपको मार्केटिंग और सेल्लिंग में कुछ करने की जरुरत ही नहीं है. हाँ लेकिंन जब आप ऑक्सीजन सिलेंडर का मैन्युफैक्चरिंग (Oxygen Business) करेंगे तो शुरवात में लोगो की जानकारी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रचार की जरुरत होगी.

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की इस ऑक्सीजन सिलेंडर बिज़नस कैसे शुरू करें? (Start Oxygen Business in India) से आपको कुछ अच्छी जानकारी जरुर मिली होगी, यदि यह ऑक्सीजन सिलेंडर बिज़नस (new medical business) आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक करें, लोगो को शेयर करें। ताकि वो लोग भी इस बेस्ट स्माल बिज़नस से अच्छी कमाई कर सकें, और अगर आपक कोई सवाल या सुझाव है तो विडियो/लेख के निचे कमेंट करना ना भूलें।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स