सिलाई की दुकान कैसे खोलें? Tailoring Business Ideas In Hindi

Tailoring Business Ideas In Hindi/ सिलाई की दुकान कैसे खोलें?/ Silai Ka Kaam Kaise Kare/ Tailoring business hindi/ सिलाई का काम घर बैठे कैसे करें/ घरेलू महिलाएं कौन सा बिजनेस शुरू करें/ घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज/ सिलाई सेंटर कैसे खोले?/ सिलाई में पैसे कैसे कमाए?

Contents hide

टेलरिंग का बिजनेस क्या है?

आज के मॉडर्न समय में महिला हो या पुरुष सब एक सामान है. आज के दौर में कोई किसी से कम नहीं है. वर्तमान में महिलाएँ भी जॉब तथा बिजनेस कर के दुनिया में एक अलग पहचान बना रही हैं. इन्ही सब कारणों को देखते हुए हम महिलाओं के लिए एक बहुत ही शानदार बिजनेस आइडियाज लेकर आये है. जिसे गाँव तथा शहरो शुरू करके महिलाये अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. ऐसे में यदि आप किसी काम या बिजनेस की तलाश में है. तो यह बिजनेस आडिया बहुत ही शानदार है जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं टेलरिंग के बारे में यह बिजनेस बहुत ही शानदार और प्रोफिटेबल बिजनेस आडिया है.

 

Tailoring Business Ideas In Hindi
Tailoring Business Ideas In Hindi

टेलरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?( Tailoring Business Ideas in Hindi)

यदि आप टेलरिंग का बिजनेस करना चाहते हैं. चाहे आप महिला या पुरुष हो कोई भी इस बिज़नस को कर सकते है. इस बिजनेस को महिला और पुरुष दोनों आसानी से कर सकते है. आप महिला हैं तो लेडिस टेलर का दूकान डाल सकते है. पुरुष है तो जेन्स टेलर का दूकान खोल सकते हैं. टेलरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको पूरी फिनिशिंग के साथ सिलाई-कढ़ाई का काम आना बहुत आवश्यक है. साथ ही साथ तरह-तरह की डिजाईनिंग की सलवार-शूट, सलवार-पैजामा, ब्लाउज, टॉप, कुर्ती, शर्ट, पैंठ, शेरवानी,कोट इत्यादि सिलाई करने आना चाहिए. क्योंकि आप जितना फिनिशिंग के साथ सिलाई और आपको तरह-तरह की डिजाइन से लेडिस कपड़ा, जेन्स कपड़ा और जींस की सिलाई करेंगे उतना ही आपका टेलरिंग बिजनेस अच्छा से चलेगा. टेलरिंग बिजनेस के लिए आप ऐसे जगह का चुनाव करे, जो रिहायसी इलाका हो और वहां पर लोगों का आना-जाना लगा हो. ऐसे जगह पर आप टेलरिंग बिज़नस खोलेंगे तो बिज़नस बहुत ही अच्छे से चलेगा.

टेलरिंग का बिजनेस कौन-कौन कर सकता है?

टेलरिंग का बिजनेस कोई भी लेडिस या जेन्स असानी से कर सकता है. इसके लिए टेलरिंग का ज्ञान होना आवश्यक होता है. यदि आप लेडिस हैं तो लेडिस टेलर शॉप खोल सकती हैं. और जेन्स है तो जेन्स टेलर का शॉप खोल कर टेलरिंग का बिजनेस आसानी से कर सकते हैं. टेलरिंग शॉप खोलने के लिए किसी बड़ी डिग्री की जरुरत नहीं होती हैं. लेकिन सिलाई के काम में एक्सपर्ट होना चाहिए.जो भी सिलाई के काम को जानता है वो इस बिजनेस को शुरू कर सकता है.

सिलाई की दुकान शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

लेडिस टेलर शॉप को यदि आप शुरवात में बहुत ही कम बजट में शुरू करना चाहते है. तो लेडिस टेलर शॉप में इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आपको एक सिलाई मशीन खरीदना होती है. एक पिकू और फाल करने की मशीन को खरीदना होती है. आप यदि सिलाई मशीन को अच्छी कंपनी की खरीदना चाहते है. तो दोनों प्रकार की मशीन 10 हजार रुपए तक की बज़ट में आ जाती है. यदि आप केवल सिलाई मशीन खरीदना चाहते है तो शुरुवात एक मशीन से भी बिजनेस को कर सकते है. जिसकी कीमत आपको 5000 रुपए तक पड़ सकती हैं.

जेन्स टेलर शॉप खोलने में कितना पैसा लगता है?

जेन्स टेलर शॉप की बात करे तो यदि आप छोटे लेवल में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो पैंठ, शर्ट, शूट, शेरवानी इत्यादि की सिलाई का काम कर सकते है. सिलाई का व्यापार बारहों महिना चलने वाला बिजनेस है. जेन्स टेलर के बिजनेस को सिलाई मशीन, लॉक स्टिच मशीन खरीद कर स्टार्ट कर सकते हैं. 10 से 15 हजार रुपए तक की बजट में सिलाई कार्य को शुरू कर सकते हैं.

टेलरिंग बिजनेस के लिए कितनी जगह की चाहिए?

टेलरिंग शॉप की बात करे तो आप इस बिजनेस को अपने घर से भी कर सकते हैं. यदि आपका क्षेत्र किसी शहरी इलाका में है तो आप एक दूकान डाल कर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं. यदि दूकान की जगह की बात करें तो 10 बाई 10 के छोटे से कमरा किराया लेकर आप इस बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं. यदि आप बड़े लेवल में करना चाहते हैं तो 200 स्कवैर फिट की एरिया से भी शुरू कर सकते और आप 2 से 4 लोग को रख कर बड़े बिजनेस के तौर पर भी कर सकते हैं.

टेलरिंग की दूकान में क्या क्या सामान होना चाहिए?

टेलरिंग शॉप में सामान की जरुरत की बात करें तो आपको सिलाई मशीन, सुई , धागा, कैंची, पेन्सिल, कपड़ा मापने का इंच टेप, इत्यादि सामानों की जरुरत पड़ती हैं.

टेलरिंग की दूकान को कहाँ पर खोलना चाहिए?

वर्तमान में आप सभी को मालुम है बड़े शहरो के साथ-साथ छोटे शहरो एवं गाँवों में महिलाएँ एवं पुरुष अभी भी कपड़ा सिलाई करा कर पहनते है. महिलाएँ अपने लिए अपनी खुद की डिजाइन बता कर सलवार शूट, लहंगा,पैजामा, ब्लाउज इत्यादि की सिलाई करवाती हैं. पुरुष भी अपना शर्ट, पेंट का काम करवाते है. वर्तमान में गाँव में तथा शहरो में लोग रेडिमेंट्स गारमेंट्स के तरफ जाते है. लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जो आज भी सिलाई किये हुए कपड़ा पहनना पसंद करते हैं ज्यादा तर फंक्शन, पार्टी, शादियों में कपड़ा डिजाइन करा कर सिलाई करवाते है. जैसे की पुरुष लोग शादी के समय शेरवानी, पेंट, कोट अपने नाप से सिलाई करवाई जाती हैं.

रेडिमेंट कपडे बॉडी में कभी फिट नहीं हो पाती इसलिए उन्हें शादी के समय कपड़ा सिलाई करवानी पड़ती हैं. ऐसे में टेलरिंग का काम होता है बहुत से लोगो को कपड़ा सिलाई करवा कर पहनना पसंद होती है. इन्ही सब कारणों से दूकान को ऐसे जगह खोलनी चाहिए जहाँ जनसंख्या अधिक हो और लोगो का आना–जाना लगा रहे. जिससे लोगो को जानकारी हो और आपकी शॉप का प्रचार हो. लेडिस टेलर का बिजनेस हो या जेन्स टेलर का बिजनेस हो आप अपना शॉप ऐसे जगह डाले जहाँ लोगो की जनसँख्या अधिक हो और रिहायसी स्थान हो.

सिलाई का कार्य कितने तरीके से कर सकते है?

जहाँ पर टेलरिंग शॉप की संख्या कम है ऐसे जगह में यदि आप टेलरिंग बिजनेस को करते है तब भी अधिक आमदानी ले सकते है. यदि आप महिला है तो लेडिस टेलर का व्यवसाय खोल सकते है. यदि आप जेन्स है तो जेन्स टेलर का व्यवसाय खोल सकते हैं.

यदि आपका बज़ट अच्छा है तो आप अच्छे टेलरिंग शॉप का फ्रेंचाइजी ले कर बड़े शहर में भी शुरू कर सकते हैं. और अच्छी आमदानी ले सकते हैं. अगर आप फ्रेंचाइजी से टेलरिंग काम शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शॉप और दुकान की जरुरत पड़ेगी.

टेलरिंग दूकान में कितना मुनाफा होता है?

टेलरिंग शॉप में मुनाफा की बात करे तो इसमें मुनाफा बहुत अच्छी रहती है. क्योंकि इस बिजनेस की ख़ास बात यह है की इस बिजनेस में सिलाई मशीन आपकी होगी लेकिन कपड़ा पिस ग्राहक स्वयं लेकर आएगा और आपको उस कपड़ा की सिलाई करना होगा. ग्राहक जिस डिजाइन में आपको सिलाई करने बोले जाएगा आप उस डिजाइन मे सिलाई कर के देंगे. यदि जैसे आप जेन्स टेलर है और आपको किसी ग्राहक द्वारा पेंट- शर्ट सिलाई करने दिया जाए. तो आप उस पेंट-शर्ट की सिलाई का सर्विस चार्ज करेंगे. यदि शादी का समय है और आपको शादी के लिए दूल्हा ड्रेस जैसे शेरवानी, ब्लेज़र, कोट दिया जाय तो उस डिजाइन का आपको ज्यादा पैसा दिया जाएगा इस तरह से आप इस बिजनेस से बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इस तरह जेंस टेलर का बिजनेस कर के आप 20 से 40 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

यदि आप लेडिस टेलर का काम करना चाहती हो तो आपको बता दूँ की लेडिस टेलरिंग का डिमांड बहुत अधिक होता है. क्योंकि लेडिस लोगो को अपने ड्रेस में अनेक प्रकार की डीजाइनिंग काम कराना बहुत ज्यादा पसंद होता है. ब्लाउज, शूट, चूड़ीदार शूट ऐसे बहुत सारा ड्रेस को डिजाइन कराय जाता है. और इसके बदले में सिलाई चार्ज लिया जाता है इस तरह लेडिस टेलरिंग का बिजनेस कर के आप 15 से 25 हजार महिना के आसानी से कमा सकते है.

टेलरिंग बिजनेस में क्या-क्या काम होता है?

टेलरिंग बिजनेस में निम्न प्रकार का काम किये जाते हैं जिसको हम दो केटेगरी में बाँट देते है. पहला लेडीज टेलर्स और दूसरा जेन्स टेलर्स-

लेडिस टेलर का कार्य-

    1. सलवार शूट
    2. .चूड़ीदार शूट
    3. .कुर्ती,
    4. ब्लाउज
    5. पटियाला शूट
    6. टॉप
    7. फ्रॉक साड़ी की पिकू फाल करना. इत्यादि सिलाई लेडिस टेलर द्वारा किया जाता हैं.

जेन्स टेलर का कार्य –

    1. शर्ट
    2. पेंट
    3. बंगाली कुरता
    4. कोट
    5. बच्चो का स्कूल ड्रेस इत्यादि सिलाई कार्य किया जाता हैं.

टेलरिंग शॉप के लिए डिसप्ले कैसा होना चाहिए?

टेलरिंग शॉप की डिस्प्ले को बहुत ही शानदार तरीके बनवाना चाहिए. टेलरिंग शॉप में सिलाई किए गए नए डिजाइनिंग के कपड़ो को सामने में डिस्प्ले कर के रखे. जिससे कस्टमर आकर्षित हो. जिससे की वह आपकी रेगुलर कस्टमर बन सकती है.

टेलरिंग बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

बिजनेस में अच्छी खासी मुनाफा पाने के लिए मार्केटिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अतः टेलरिंग शॉप की मार्केटिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अगर आप अच्छे से अपने टेलरिंग शॉप का मार्केटिंग नहीं करेंगे तो आपकी बिजनेस की जानकारी लोगो तक नहीं पहुच पाएगी. वर्तमान में मार्केटिंग के कई सारे आप्शन उपलब्ध है. ऐसे में आप सही मार्केटिंग का चुनाव करके अपने टेलरिंग शॉप के बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. आइये मैं कुछ मार्केटिंग के तरीके बता रहा हु जिसे आप अपनाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है.

मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके:

    1. आप अपने घर या मोहल्ला के आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. की आपकी टेलर की शॉप हैं. ताकि किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
    2. अगर आप लेडिस टेलर हैं तो महिलाओं को उनके ड्रेस सिलाई करवाने के लिए आकर्षक डिस्काउंट रखे ताकि महिलाएँ आकर्षित हो कर रेगुलर आपसे सिलाई का कार्य कराये.
    3. अगर आप जेन्स टेलर है तो आप भी लोगो को शर्ट, पेंट, कोट, इत्यादि सिलाई करवाने के लिए डिस्काउंट ऑफर करें जिससे आपसे ही कपड़े सिलाई कराए.
    4. अपने टेलरिंग के दूकान के आस – पास में वाल पेंटिंग करायें ताकि आपके नजदीकी लोगो को जानकारी रहे क्योंकि लोग अपने आस-पास में काम कराना ज्यादा पसंद करते है.
    5. आप अपने टेलरिंग बिजनेस का प्रचार करे जैसे आप लेडिस टेलर का काम करती हो या जेन्स टेलर का काम करते हो अपने लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे जिससे रस्ते में चलने वाले लोगों को पता चले.
    6. सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि में अपने टेलर शॉप की जानकारी लोगो तक पहुचाएं जिससे आपकी टेलरिंग शॉप का एडवरटाईजमेंट हो.

टेलरिंग बिजनेस की मार्केटिंग में निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है.

      1. अपने नियमित ग्राहक के लिए विशेष ऑफर जरुर रखना चाहिए.
      2. यदि आप लेडिस टेलर हैं तो आपको त्यौहार में शादी सीजन में छोटे-छोटे ऑफर जरुर लांच करना चाहिए क्योंकि महिलाएँ शादी फंक्शन के समय फैशन डिजाईनिंग ड्रेसेस बनवाती है सादी के लिए डिजाईनिंग लहंगा, कुर्ती, शूट वगैरह सिलवाना पसंद करती है जिससे की वह आकर्षित हो. और आपको बहुत सारा कपड़े सिलाई के लिए ऑर्डर करें.
      3. यदि आप जेन्स टेलर हैं तो आपको शादी त्यौहार सीजन में कपड़ो के सिलाई में ऑफर रखना चाहिए जिससे की शादी समय दूल्हा कपड़ा, कोट, शर्ट, जैसे इत्यादि कपड़ो के सिलाई में डिस्काउंट रखे ताकि लोग आपसे ही कपड़ा सिलाई करवाए.

    प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है?

    प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है। प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना को गरीब, विकलांग, विधवा, श्रमिंक महिलाओ के लिए लाया गया था. इस योजना के तहत 20 से 40 वर्ष के महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन देना था. ताकि जो महिलाये सिलाई कार्य करने के इच्छुक है और जिनके पास सिलाई मशीन खरीदने के लिए पैसे नहीं है. उन्हें आत्मनिर्भर होने के लिए फ्री में सिलाई मशीन दिया जाये.

    प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 की शुरुआत शहरी और ग्रामीण दोनों एरिया के महिलाओं के लिए शुरू किया गया है. यदि आप भी सिलाई कार्य शुरू करके आत्मनिर्भर बनना चाहते है. तो इस योजना का लाभ लेकर सिलाई व्यवसाय शुरू करके अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है. वर्तमान में 50,000 महिलाएं इस योजना के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन पा चुके है और अपने व्यवसाय चला रहे है.

    प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना किन राज्यों में चल रहा है?.

    सरकार फ्री में सिलाई मशीन के वितरण की योजना चला रही है. यह अभी हमारे देश के कुछ राज्यों में चल रहे है. जल्द ही पुरे देश में इस योजना को लागु कर दिया जायेगा. यदि आप निचे दिए गए राज्य के नागरिक है तो आप इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकते है.

        1. छत्तीसगढ़
        2. हरियाणा
        3. मध्य प्रदेश
        4. गुजरात
        5. महाराष्ट्र
        6. उत्तर प्रदेश
        7. कर्नाटक

      प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज क्या है?

      यदि आप भी प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जरुरत होगी. जिसके लिए आपको निम्न दस्तावेज की जरुरत होगी.

          • आधार कार्ड
          • जन्म प्रमाण पत्र
          • मोबाइल नंबर
          • पासपोर्ट साइज फोटो
          • आय प्रमाण पत्र
          • समुदायक प्रमाण पत्र
          • मोबाइल नंबर
          • विकलांग के लिए विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
          • विधवा महिला के लिए उसका निरीक्षक विधवा प्रमाण पत्र

        प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

        प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन के योजना 2022 के ऑनलाइन आवेदन आप govt की ऑफिसियल वेबसाइट (https://www.india.gov.in) में विजिट करके किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको जरुरी दस्तावेज की जानकारी होना आवश्यक है. ताकि आपको ऑनलाइन आवेदन करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो.

            • वेबसाइट के दिए गए आवेदन फॉर्म को भरकर अपने जिले के महिला बाल विकास विभाग में जाकर जमा करना होगा. आवेदन को जमा करने के कुछ दिन बाद आपको प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत सिलाई मशीन दे दिया जायेगा.
            • जिन महिलाओं के मासिक आय 12000/- रूपये से कम है केवल वही महिलाये ही इस योजना का लाभ ले सकते है.
            • केवल 20 से 40 वर्ष के महिलाएं ही इस योजना का लाभ ले सकती है.
            • इस योजना का लाभ विकलांग और विधवा महिलाओं के भी दिया जा रहा है. यदि आपको आसपास ऐसे महिलाये है तो उनको इस योजना के बारें में जानकारी अवश्य देवे.

          टेलरिंग का बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल

          Q. 1) टेलरिंग कहाँ पर शुरू करें?

          उत्तर– टेलरिंग की शॉप को ऐसे जगह ओपन करें जहाँ रिहायसी जगह हो लोगो की आना–जाना लगा हो गली–मोहला के साथ-साथ जनसंख्या अधिक हो और चौक- चौराहे में शुरू करना चाहिए. जिससे की लोगो को पता चले की यंहा पर टेलरिंग का कार्य किया जाता हैं तथा कपड़ा की सिलाई किया जाता है जिससे की आपकी कस्टमर बनें रहें.

          Q. 2) टेलरिंग शॉप खोलने में कितना पैसा लगेगा?

          उत्तर– आप अगर शुरुवात में कम इन्वेस्टमेंट के साथ टेलरिंग शॉप खोलना चाहते है तो आपको 15 से 30 हजार रुपए की लागत लगाने की जरुरत होगी. अगर आपका बजट बहुत ज्यादा है और आप चाहते है की बड़े लेवल पर टेलरिंग का शॉप बिजनेस ओपन करें तो आप 30 से 50 हजार रुपए तक लागा कर बहुत बड़े लेवल से भी बिजनेस कर सकते है. क्योंकि बड़े शहरो में 6 प्रकार की अलग–अलग प्रकार के सिलाई मशीन होती है जिसमे कमाई भी बहुत अच्छी खासी होती हैं.

          Q. 3) टेलरिंग बिजनेस के लिए लोन कैसे ले?

          उत्तर– लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. जिससे टेलरिंग बिजनेस (Tailoring Business Ideas In Hindi) करने के लिए मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है.

          Q. 4) टेलरिंग बिजनेस में कितना मुनाफा है?

          उत्तर– टेलरिंग बिजनेस की मुनाफा की बात करे तो इसमें मुनाफा की लिमिटेशन नहीं हैं. क्योंकि यदि आप सिलाई की कार्य की कोर्स किये है आपको फैशन डिजाइनिंग में कपड़ो की सिलाई करना आता है तो आप महिना के 30 से 50 हजार रुपए या इससे अधिक आसानी से कमा सकते है.

          Q. 5) सिलाई की दूकान में कितना रिस्क होता है?

          उत्तर – दोस्तों हर बिज़नस की तरह सिलाई के बिज़नस में भी रिस्क होता है. टेलरिंग व्यवसाय को शुरू करने से पहले अपने एरिया में अच्छे से सर्वे जरुर कर लेवे. नफे और नुकसान का अनुमान लगा लेवे. उसके बाद ही टेलरिंग की दुकान को शुरू करें. यदि बिना सोचे समझे आप किसी भी बिज़नस को शुरू करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

          Q. 6) टेलरिंग दूकान के लिए लाइसेंस कहा से ले?

          उत्तर – दोस्तों टेलरिंग बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने लाइसेंस की जरुरत होगी. आप टेलरिंग की दुकान को ट्रेड लाइसेंस के माध्यम से चला सकते है. यदि आप गाँव में सिलाई का कार्य शुरू करना चाहते है तो आप गाँव के सचिव से गुमस्ता लाइसेंस बना का बिज़नस को शुरू कर सकते है. इसके अलावा आप MSME से अपने Tailoring Business Ideas In Hindi को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

          Q. 7) सिलाई की दुकान कैसे खोले?

          उत्तर – सबसे पहले सिलाई की दुकान के लिए लोकेशन का चुनाव करें. उसके बाद दुकान के लिए लागत की आकलन और प्रबंधन करें. दुकान के लिए लाइसेंस, नियम एवं कानून की जानकारी ले. सिलाई की दुकान की आवश्यक सामग्री एवं उपकरण को ख़रीदे. सिलाई की दुकान खोलने के पश्चात् व्यापार की ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग करें.

          Q. 8) सिलाई में अपना करियर कैसे बनाएं?

          उत्तर – वर्तमान में सिलाई का काम बहुत ही प्रॉफिटेबल व्यवसाय बन चूका है. यदि आपको सिलाई के काम का पूरा ज्ञान है तो आप इसे बिजनेस के रूप में शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है. ऑफिस में कार्य करने वाले प्रोफेशन लोग, शादी विवाह में, घरेलु फंक्शन के लिए लोग कपड़ा सिलाई कराके ही पहनना पसंद करते है. ऐसे में आप इस बिज़नस को शुरू करते है तो बहुत ही अच्छी आमदनी ले सकते है.

          Q. 9) सिलाई की दुकान शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

          उत्तर – यदि आप छोटे लेवल पर घर से इस सिलाई के काम को शुरू करते है तो आपको केवल 10 से 20 हजार रूपये में शुरू कर सकते है. बड़े लेवल पर दुकान या फ्रेंचाइजी लेकर इस बिज़नस को शुरू करना चाहते हो तो लगभग 2 से 4 लाख रूपये की जरुरत होगी.

          Q. 10) सिलाई कोर्स कितने साल का होता है?

          उत्तर – सिलाई की दुकान के लिय सिलाई का कार्य आवश्यक होता है. यदि आप सिलाई कोर्स करना चाहते है तो यह 6 महीने से 2 साल के समय में किया जा सकता है. अलग-अलग सस्थान से विभिन्न प्रकार के कोर्स कराये जाते है.

          तो दोस्तों उम्मींद करता की टेलरिंग का बिज़नस कैसे करें? (Tailoring Business Ideas In Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह टेलरिंग का बिज़नस पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस लेडिस टेलर बिजनेस आडिया और जेन्स टेलर बिजनेस आडिया का बिज़नस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

          यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!