Small Business Ideas: घर में बनाओ ये प्रोडक्ट, होगा मुनाफा 10 गुना

Small Business Ideas

अधिकतर लोग सोचते है की बिजनेस करने के लिए बहुत अधिक निवेश की जरुरत होती है. जिसके चलते बिजनेस के बारें में सोचना बंद कर देते है. लेकिन ऐसा नहीं है वर्तमान में बड़े मुनाफे वाले कई ऐसे बिजनेस है जिसमे निवेश की जरुरत ही नहीं है.

Small Business Ideas
Small Business Ideas

आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारें में बताएँगे जिसको घर बैठे मेहनत करके बहुत ही कम पैसे में शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस से प्रोडक्ट की लागत से 10 से भी अधिक गुना मुनाफा लिया जा सकता है.

पुराने समय में लोग बहुत से क्रिएटिव चीजे बनाये करते थे. विभिन्न प्रकार के खिलौने, रंगोली और  सजावटी सामान बनाया करते थे. फिर नया जमाना आ गया है जिसमे हमारे देश की लोगो ने अपनी रचनात्मकता कला को भुला दिया है.

आज वर्तमान में कई छोटी बड़ी कंपनीयां इसको अपना कर लाखों-करोड़ो कमाई कर रहे है. सभी प्रोडक्ट होम मेड होते है जिसे मशीन से नहीं बनाया जाता है. लोगो को प्रोडक्ट बनाने की ट्रेनिंग देकर बनवाया जाता है. आज वर्त्तमान में इस प्रकार के क्रिएटिविटी प्रोडक्ट के लिए खूब पैसा मिल जाता है.

homemade flowers pot business idea

आज पैसे तो सभी के पास है पर होम मेड चीजों की कमी हो गयी है. होम मेड क्रिएटिव प्रोडक्ट को लोग हाथो हाथ खरीद लेते है. वर्तमान में हाथो से बनाये गए क्रिएटिविटी प्रोडक्ट को घरो में सजाना एक फैशन बन चूका है जिसके लिए लोग लाखों रूपये तक खर्च करने को तैयार बैठे है.

ऐसे में एक शानदार बिजनेस उभरकर आया है जिसकी चर्चा आज हम कर रहे है. यदि आप इस बिजेनस को शुरू करते है तो आप इससे कम से कम 10 गुना मुनाफा ले सकते है.

ऐसे शुरू करें होम मेड आइटम बिजेनस

आज वर्तमान में बिजनेस शुरू करने के लिए कई आप्शन उपलब्ध है जिसमे सबसे सस्ता आप्शन Amazon, Flipkart और Meesho जैसे ई कॉमर्स प्लेटफार्म है. इन वेबसाइट में हाथो से बने आइटम काफी महंगे दाम में बिक रहे है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी की अधिकतर लोग घर में होम मेड आइटम जैसे फ्लावर पॉट बनाकर बेच रहे है. इन लज्जरी फ्लावर पॉट को बनाने में केवल 80 से 100 रूपये का खर्च आता है जिसे ऑनलाइन प्लेटफार्म में ₹1000 से ₹2000 की कीमत में बेच दिया जाता है.

कहा से ले ट्रेंनिंग

आज किसी भी चीज की ट्रेनिंग लेने के लिए इन्टरनेट से अच्छा और सस्ता आप्शन नहीं मिल सकता है. यदि आप YouTube पर Homemade Flowers pot business ideas से जुड़े कंटेंट सर्च करेंगे तो आपको हजारो विडियो मिल जायेगें.

आप YouTube के विडियो को देखकर आप घर में प्रैक्टिस शुरू कर सकते है. कुछ समय में एक आइटम बनाने लग जायेगें. देखते ही देखते आपमें क्रिएटिविटी आने लगेगे. आप यूनिक होम मेड फ्लावर्स पॉट बनाने लग जायेगें. आप फ्लावर्स पॉट को बनाने के लिए लकड़ी, मिट्टी और प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का उपयोग कर सकते है. इन चीजो से बना हस्तनिर्मित आइटम सुन्दर और अनोखा होता है लोग इसके महंगे कीमत देने को तैयार रहते है.

ऑनलाइन बेचने के लिए क्या करना होगा?

किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने के लिए लाइसेंस आवश्यक होती है. प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे पहले एक फ़र्म बनाने की जरुरत होगी. फर्म बनाने के बाद उसका गुमस्ता या ट्रेड लाइसेंस लेना होता. प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने के लिए GST भी लेना होगा.

बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट, पैन नंबर और बैंक अकाउंट की जरुरत हो सकती है. एक बार इस सारा प्रोसेस होने के बाद केवल प्रोडक्ट को बेचने का काम होगा. यदि आप ऐसे ही आधुनिक और प्रॉफिटेबल बिजनेस के बारें में सोच रहे थे तो देर करने की जरुरत नहीं. जल्दी से जल्दी बिजनेस को शुरू करके अच्छी आमदनी लीजिये.

बिजनेस की अधिक जानकरी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya में विजिट जरुर करें. इसके अलावा आप हमारा अन्य वेबसाइट nayabusiness में भी विजिट कर सकते है. तो दोस्तों उम्मीद करता हु यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा यदि आपके कुछ सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करना ना भूले… धन्यवाद्

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
818,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!