इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

Top 10 Manufacturing Business in India

दोस्तों! आज हम इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस आइडियाज (Top 10 Manufacturing Business Hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें हम 10 low investment manufacturing Business (लो इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस) को समझायेंगे। आज जो १० मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस आपको बताएँगे ये सभी भारत में 2021 के लिए जबरदस्त बिज़नस आइडियाज (Top 10 Manufacturing Business in India) है, जिसे आप कम पैसे में घर से शुरू कर सकते है। इन 10 Manufacturing Business की खास बात यह है की इसे आप पार्ट टाइम के रूप में या फुल टाइम दोनो रूप में कर सकते है।

Contents:-


1. एल्युमिनियम फॉयल मैन्युफैक्चरिंग

यह बिज़नस वर्तमान में सबसे कम कॉम्पिटिशन वाला बेहतरीन बिज़नस है जिसे आप घर से केवल एक लाख रूपये में शुरू कर सकते है। आप सभी को मालूम ही होगा, कि एल्युमिनियम में जंग प्रतिरोधकता और विधुत चालकता बहुत अच्छी होती है। जिसके कारण एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग खाने के चीजो को नमी, बैक्टीरिया से बचाने के लिए किया जाता है। एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग रेस्ट्रोरेन्ट, होटल, पार्टी के अलावा घरों में भी बहुतयात मात्रा में होता है। इनके अलावा दवाई और कॉस्मेटिक्स के पैकिंग में भी बहुत अधिक उपयोग होता है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

Aluminum Foil Manufacturing Business को शुरू करने के लिए मशीन की जरुरत होगी। जिसकी विभिन्न वेराइटी मार्किट में उपलब्ध है। एल्युमीनियम फॉयल पैकिंग मशीन की कीमत 80 हजार रूपये से शुरू होती है। जिसे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है। इनके अलावा आपको रॉ मटेरियल में एल्युमीनियम फॉयल का रोल खरीदने की जरुरत होगी जो 200 रूपये प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में उपलब्ध है।

आप एल्युमीनियम फॉयल पैकिंग बिज़नस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है। और यदि आपको इस बिज़नस की अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमारे YouTube चैनल Computervidya में विजिट करके अधिक जानकारी ले सकते है।


2. कोरगेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चरिंग

यदि आपके पास बजट का दिक्कत नहीं है तो आप कोरगेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चरिंग मशीन की उपयोग करके आप विभिन्न साइज़ के कार्टून बनाकर स्वयं का बिज़नस शुरू करके अच्छा प्रॉफिट ले सकते है। वर्तमान में यह बिज़नस बहुत ही प्रॉफिटेबल और यूनिक बिज़नस आइडियाज है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

आप सभी जानते है की कार्टून बॉक्स एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसके बिना किसी भी सामान का पैकिंग अधुरा होता है। छोटे से सामग्री से लेकर टीवी फ्रिज सभी सामानों की पैकिंग के लिए कार्टून बॉक्स का प्रयोग किया जाता है। आज के समय में 80% इंडस्ट्रीज अपने प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए कार्टून बॉक्स का प्रयोग करता है। तो दोस्तों आप खुद ही समझ सकते है की कोरगेटेड बॉक्स की डिमांड कितनी होगी।

यदि आप भी अपने एरिया में कोरगेटेड बॉक्स की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस शुरू करते है तो 6 मशीन की जरुरत होगी। जिसमे पहला कोरगेटेड मशीन, दूसरा प्रिंटिग मशीन, तीसरा शीट कटिंग मशीन, चौथी पेस्टिंग मशीन, पांचवी पंचिंग और डाई कटिंग मशीन और छटवी स्टिचिंग मशीन शामिल है। इन मशीन की पुरे सेटअप की कीमत लगभग 15 से 20 लाख रूपये तक होती है। इनके अलावा आपको अन्य खर्चो के लिए 5 से 10 लाख रूपये की जरुरत पढेगी।

कोरगेटेड बॉक्स की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस स्टार्ट करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा निवेश करना पड़ेगा। लेकिन यह बिजनेस स्टार्ट करके आप बहुत बड़े Area को कवर कर सकते हैं।


3. पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस

दोस्तों आप सभी जानते है प्लास्टिक पर बैन लग चूका है। प्लास्टिक के कप में चाय पिने और कोई भी गरम चीज डालने पर प्लास्टिक से केमिकल निकलता है। जिनसे शरीर में कई तरह की बीमारी लग सकती है। और वर्तमान में लोग स्वास्थ के प्रति जागरूक भी है। इसलिए सभी जगह जैसे होटल, रेस्ट्रोरेन्ट एवम् छोटे बड़े फंक्शन में पेपर कप का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण इसकी मांग बाजार में साल भर बनी रहती है। और खासकर शादी एवम् फंक्शन में इसकी डिमांड काफी अधिक रहती है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

यदि आप भी पेपर कप मेकिंग बिज़नस (Paper Cup Making Business) शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको विडियो में देखाई देने वाली पेपर कप मेकिंग मशीन की जरुरत होगी। जिसकी कीमत 2 लाख रूपये से शुरू होती है। इस बिज़नस में दो प्रकार के रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। जिसमे ITC का पेपर होता है जो कटी कटाई पिस आती है। अलग अलग साइज़ के पेपर के लिए आलग-अलग पेपर आती है। यह 70 रूपये से लेकर 100 रूपये/ kg में आता है।

ये मशीन एक घंटे में 3200 पिस पेपर कप तैयार कर सकता है। जिसमे एक पेपर कप बनाने में आपको 31 पैसे का खर्च आता है। आप इसे अपने मार्किट में 40 से 45 पैसे में सेल कर सकते है। इस तरह इस मशीन में एक घंटे में आप 400 से 500 रूपये तक की कमाई कर सकते है। इस तरह आप सारा मेंटेनेंस कास्ट और रॉ मटेरियल कास्ट हटा कर एक महीने में 70 से 80 हजार तक की कमाई कर सकते है।

यदि आप भी पेपर कप मेकिंग बिज़नस करना चाहते है और इसकी पूरी जानकारी चाहते है तो आप निचे दिए गए विडियो को जरुर देखें। क्योकिं इसमें हमने पेपर कप बिज़नस की पूरी जानकारी दी है।


4. मेडिकल बैंडेड मैन्युफैक्चरिंग

यदि बिज़नस के नजरिये से देखे तो स्वास्थ से जुड़े सभी बिज़नस एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नस है। जिसमें सर्जिकल बैंडेड एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड घरों, हॉस्पिटल और मेडिकल स्टोर में हमेशा बनी रहती है। यदि आपके पास भी 4 लाख रूपये का बजट है तो आप सर्जिकल बैंडेड का मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको दो मशीन की जरुरत होगी जिसमे पहला रुल्ड/रूलिंग मशीन और दूसरा कत्तिंग मशीन जो आप विडियो में देख रहे है। जिनकी कीमत 3 लाख रूपये से शुरू होती है। रॉ मटेरियल के रूप में कपडे का पूरा थान आता है जो 5 रूपये प्रति मीटर से शुरू होती है। जिसे आप रूलिंग मशीन में फोल्ड करके कत्तिंग मशीन से काटते है। सर्जिकल बैंडेड बनाकर आप भी 10 से 12 रूपये प्रति किलो के हिसाब से प्रॉफिट ले सकते है।


5. किल मेकिंग बिज़नस

यदि आप कुछ ऐसा बिज़नस ढूढ़ रहे है जो बहुत ही यूनिक बिज़नस हो, तो किल मेकिंग बिज़नस आपके लिए बहुत ही अच्छा है। आप अपने घर में ही किल मैन्युफैक्चरिंग मशीन लगाकर इसका उत्पादन कर सकते है। किल का उत्पादन करके आप अपने एरिया के आसपास घरों में, कारपेंटर शॉप, हार्डवेयर शॉप इत्यादि में सप्लाई करके अच्छा प्रॉफिट ले सकते है।

कील बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको 4 मशीन की जरुरत होगी जिसमे कटर मशीन, HB स्टैंड, ग्राइंडर और पॉलिशर शामिल है जो आप विडियो में देख सकते है। इनके पुरे सेटअप की कीमत 2 लाख रूपये से शुरू होती है। इनके अलावा आपको रॉ मटेरियल के रूप में HB वायर की जरुरत होगी। जो 30 रूपये प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में मिल जाता है। इस बिज़नस की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे चैनल में विजिट करें।


6. नोटबुक मेकिंग बिज़नस

दोस्तों, Small Industries से जुड़ा एक Popular Business नोटबुक मैन्युफैक्चरिंग का है। इस बिज़नस की खास बात यह है की नोटबुक, कॉपी, रजिस्टर, रिकॉर्ड बुक की डिमांड हर जगह बनी रहती है। चाहे स्कूल हो या ऑफिस इसकी डिमांड हर जगह बनी रहती है यहाँ तक की घरों में कई काम के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आप नोटबुक मशीन की जरुरत होगी जो विभिन्न वेरिएटी में आती है जिनकी कीमत भिन्न – भिन्न होती है। नोटबुक मेकिंग मशीन तिन मशीन का सेट होता है पहला नोटबुक cutting मशीन दूसरा edge square मशीन और तीसरा निप्पिंग मशीन होती है। प्रायः नोटबुक मेकिंग मशीन की कीमत 80 हजार रूपये से शुरू हो जाती है।

वर्तमान में कई छोटे-बड़ी कंपनीयां नोटबुक/कॉपी का मैन्युफैक्चरिंग करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है। ऐसे में आप भी इस बिज़नस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यदि आप भी नोटबुक बिज़नस (notebook making business) करना चाहते है और इसकी पूरी जानकारी चाहते है तो आप निचे दिए गए विडियो को जरुर देखें। क्योकिं इसमें हमने नोटबुक बिज़नस की पूरी जानकारी दी है।

 


7. सीमेंट ब्रिक्स मैन्युफैक्चरिंग

यदी आप कुछ ऐसा बिज़नस ढूढ़ रहे है, जिसमे लागत बहुत कम और प्रॉफिट बहुत अधिक हो, तो सीमेंट ब्रिक्स मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस (Cement Bricks Manufacturing Business Hindi) आपके लिए बहुत ही अच्छा है। क्योकि आज के समय में हर कोई पक्के मकानों में रहना चाहता है तथा हर कोई पक्के मकान बनाता है इन मकानों को बनवाने के लिए ईट की आवश्यकता पड़ती है अगर आप ईट बनाने का बिजनेस स्टार्ट करेंगे तो केवल 50 हजार के मशीन से आप सीमेंट ब्रिक्स मेकिंग बिज़नस को शुरू कर सकते है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

हम विडियो में आपको केवल 50 हजार के सीमेंट ब्रिक्स मेकिंग (Cement Bricks Making Machine) मशीन दिखा रहे है जिसे आप मंगा कर आपना स्वयं का बिज़नस शुरू कर सकते है। यह बिजनेस आप गांव में बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं आप महीने में 50 से 80 हज़ार के बीच शुरुवात में कमा सकते हैं।

यदि आप भी सीमेंट ब्रिक्स बिज़नस करना चाहते है और इसकी पूरी जानकारी चाहते है तो आप निचे दिए गए विडियो को जरुर देखें। क्योकिं इसमें हमने सीमेंट ब्रिक्स बिज़नस की पूरी जानकारी दी है।


8. LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग

दोस्तों LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर लाखों रूपये कमाए जा सकते है। यदि आप LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना चाहते है तो केवल 20 हजार रूपये के इन्वेस्टमेंट में इस बिज़नस को शुरू कर सकते है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

आज के समय में सभी घरों में LED बल्ब का ही उपयोग किया जाता है जिसके कारण इसका मार्किट साल भर बना रहता है। अतः आप LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी बनाएंगे तो आप इस बिजनेस में बहुत ज्यादा आगे जा सकते हैं। इस बिजनेस में आपको अपने आसपास के area को cover करना है और उनसे कांटेक्ट कर के अपने सामान को डिलीवर करना है यह बिजनेस करके आप अच्छा खासा पैसा तो कमा ही सकते हैं।
दोस्तों आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको कौन सा बिजनेस आइडिया सबसे अच्छा लगा तथा आपकी रुचि किस बिजनेस में है।


9. अगरबत्ती मेकिंग बिज़नस

दोस्तों हमारे देश में सभी समुदायों के द्वारा अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है और अगरबत्ती एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल, घर में रोजाना होने के कारण, इसकी मांग बाजार में साल भर बनी रहती है। और खासकर त्यौहारों एवम् धार्मिक स्थलों में इसकी डिमांड काफी अधिक रहती है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

अगरबत्ती मेकिंग बिज़नस (agarbatti making Business) को शुरू करने के लिए आपको अगरबत्ती मशीन की जरुरत होगी। जिसमे विभिन्न वेराइटी आती है। यदि हम मैन्युअल मशीन की बात करे तो यह 10 से 12 हजार रूपये में मिल जाती है। वैसे तो बहुत से वेराइटी में मशीन उपलब्ध है आप अपने बजट के अनुसार मशीन खरीद कर बिज़नस शुरू कर सकते है।

दोस्तों इस बिज़नस की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya में आइये। वहां पर हमने अगरबत्ती बिज़नस की पूरी जानकारी दी है। आप उस विडियो को देखकर इस बिज़नस को अच्छे से समझ सकते है।


10. कैंडल मेकिंग बिज़नस

यदि आप कम पैसे में मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस शुरू करना चाहते है तो कैंडल मेकिंग बिज़नस (Candle Making Business) बहुत ही जबरदस्त बिज़नस आइडियाज है जिसे आप केवल 10000 रूपये की लागत में शुरू कर सकते है। इस बिज़नस को कोई भी कम पढ़ा लिखा, नॉन टेक्निकल नॉन टेक्निकल व्यक्ति भी असानी से शुरू कर सकता है। घरेलु महिलाएं समूह के रूप में या अकेले भी शुरू कर सकती है।

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वालें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस / Top 10 Manufacturing Business in India

मोमबत्ती बनाने के लिए तिन चीजों की जरुरत होती है पहला मोम, दूसरा धागा और तीसरा मोमबत्ती बनाने की डाई अर्थात सांचा है। जो आपको विडियो में दिखाई दे रहा है। इन सभी चीजो को आप, विडियो के डिस्क्रिप्शन में दिए विक्रेता के नंबर से मंगा सकते है। जिनकी कीमत केवल 5 हजार रूपये है।

यदि हम कैंडल बिज़नस में प्रॉफिट की बात करें तो आप प्रतिदिन 2000 से 3000 रूपये असानी से कमा सकते है। इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारें YouTube चैनल Computervidya में विजिट करें।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Top 10 Manufacturing Business Hindi आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Top 10 Manufacturing Business in India) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस 10 Manufacturing business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स