मदरबोर्ड क्या है और कैसे काम करता है? – What is Motherboard in Hindi

Motherboard in Hindi

मदरबोर्ड कंप्यूटर में मौजूद एक “(PCB) Main Printed Circuit Board” है. जो विभिन्न इंटरनल कंपोनेंट्स को आपस में कनेक्ट करता है और बाहरी उपकरणों को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए कनेक्टर्स प्रदान करता है. इसे computer सिस्टम का सबसे important भाग माना जाता है.

motherboard kya hai hindi mein

मदरबोर्ड से जुड़े कुछ इंपोर्टेंट इक्विपमेंट में CPU, Hard disk, RAM, और Input/output devices जैसे Mouse, Keyboard, Monitor, USB devices etc. को जोड़ने के लिए कनेक्टर्स शामिल है. देखा जाये तो कंप्यूटर में पावर सप्लाई करने से लेकर अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट्स के बिच कम्युनिकेशन करवाने तक का सारा काम मदरबोर्ड का होता है. यहाँ तक की computer का हर एक Part किसी न किसी तरह से motherboard में जुड़ा होता है.

मदरबोर्ड के कार्य

  • कंप्यूटर सिस्टम में mother board के फंक्शन की बात करें तो सबसे पहले इसका Main काम है कि यह छोटे-छोटे कंपोनेंट जैसे रजिस्टर, ट्रांजिस्टर, चिप, IC इत्यादि को एक दुसरे से जोड़कर सर्किट बनाने का काम करता है.
  • कम्प्यूटर motherboard सहायक उपकरणों को जोडने के लिए location उपलब्ध करवाता है. इसलिए इसे कम्प्यूटर की Backbone मतलब रीड की हड्डी भी कहा जाता हैं.
  • कंप्यूटर की BIOS Setting और Information को सुरक्षित रखता है ताकि Computer आसानी से चालु हो सके.
  • computer सिस्टम का सबसे मुख्य उपकरणों जैसे- Graphic Card, CPU, RAM इत्यादि के अटैचमेंट के लिए जगह एक Device की दूसरे Device के साथ Communication करवाता हैं.
  • यह SMPS या Adapter से आनेवाली Power को अलग-अलग भागों के सभी device तक रिक्वायर्ड पावर सप्लाई पहुंचाने का कार्य करता है। यह कनेक्टेड डिवाइस को पावर सप्लाई पहुँचाता भी है साथ ही उन्हे मैनेज भी करता हैं.

मदरबोर्ड के मुख्य भाग (function)

  1. CPU Socket
  2. Input/output Ports
  3. RAM Slots
  4. North Bridge Chipset
  5. South-Bridge Chipset
  6. Power Connector
  7. BIOS
  8. CMOS Battery
  9. AGP slot
  10. PCI slot
  11. Heat Sink
  12. CPU Power Connector

CPU Socket

ये मदरबोर्ड में लगा सबसे important सॉकेट है, क्युकी इसमें CPU (Central processing unit) यानि कंप्यूटर brain को फिट किया जाता है. अलग- अलग प्रकार के मदरबोर्ड में अलग-अलग प्रकार के CPU लगते है. जैसे ड्यूल कोर प्रोसेसर का मदरबोर्ड i3 प्रोसेसर के मदरबोर्ड (Motherboard in Hindi) से भिन्न होता है. अतः उसके सॉकेट भी अलग होते है.

CPU Socket in Hindi

Input/output Ports

मदरबोर्ड में मौजूद ये पोर्ट्स कंप्यूटर के इनपुट / आउटपुट Device को कंप्यूटर से कनेक्ट करने का काम करते है. इनमे mouse, keyboard, monitor, mic, speaker, USB devices, internet network cable और हेडफोन को जोड़ने के लिए विभिन्न Ports बनाए जाते है।

motherboard port in hindi

RAM Slots

मदरबोर्ड के जिस हिस्से में RAM (random access memory) को लगाया जाता है. उस स्लॉट को RAM Slot कहा जाता है. Ram के हिसाब से मदरबोर्ड में लगने वाला स्लॉट अलग-अलग होता है.

Ram slot in hindi

North Bridge Chipset

North bridge या host bridge एक माइक्रोचिप है, जो सीधे सीपीयू से जुडी होती है. इसका काम RAM, हार्ड डिस्क और PCI डिवाइस को मैनेज करना है.

pc northbridge chipset kya hai

South-Bridge Chipset

इसे IC चिप भी कहते है, जो north-bridge से कनेक्ट होता है. ये सभी इनपुट/आउटपुट functions को कंट्रोल करने का काम करता है. 

southbridge chipset in hindi

Power Connector

ये 20-24 पिन का एक power connector है. जो SMPS यानी Switch Mode Power Supply से कनेक्ट होता है. इसका काम इलेक्ट्रिसिटी खींचना और मदरबोर्ड में पावर सप्लाई करना होता है. आप कह सकते है, कंप्यूटर सिस्टम को operated करने के लिए आवश्यक Electricity कि आपूर्ति का काम इन्ही कनेक्टर द्वारा किया जाता है.

मदरबोर्ड क्या है और कैसे काम करता है? - What is Motherboard in Hindi

BIOS

BIOS का पूरा नाम Basic Input Output System है यह Rom का एक भाग है. BIOS की जरुरत कंप्यूटर को boot up करने के लिए यानी Computer को Start करने में होता है.

bios kya hai hindi

CMOS Battery

CMOS यानी Complementary Metal Oxide Semiconductor ये battery संचालित चिप है, जो date एंड time और हार्डवेयर सेटिंग जैसी इंफॉर्मेशन को Store करके रखती है.

CMOS Battery kya hai hindi mein

AGP slot

AGP का पूरा मतलब Accelerated Graphics Slot होता है , इसका उपयोग video card को system से जोड़ने के लिए किया जाता है. AGP एक high speed स्लॉट है, यह डाटा को high speed पर transfer करता है.

AGP Slot kya hai hindi mein

PCI slot

PCI का पूरा मतलब peripheral component interface होता है. इसका उपयोग कंप्यूटर पर expansion card को डालने के लिया जाता है.

pci connection kya hai hindi me

Heat Sink

एक मेटल डिवाइस  है, जो motherboard के गर्म होने पर हाई टेंपरेचर को absorb कर लेता है. जिससे गर्म हुए parts अधिक गर्म नहीं होते और वे सही तरह से Work कर पाते है.

motherboard heat sink kya hai hindi me

CPU Power Connector

कंप्यूटर में CPU को पॉवर देने के लिए मदरबोर्ड में एक कनेक्टर दिया जाता है जिसे CPU Power Connector कहा जाता है. यह 12 वोल्ट का एक कनेक्टर होता जिसका इमेज निचे दे रहे है.

cpu power connector in hindi

मदरबोर्ड का चयन कैसे करे?

आप अपने computer निर्माण की Plan बना रहे हों या अपने वर्तमान pc को upgrade कर रहे हों, अपने motherboard के घटकों को समझना महत्वपूर्ण है। तभी आप एक अच्छा मदरबोर्ड(Motherboard in Hindi) का चयन कर पाएंगे.

मदरबोर्ड अकेले किसी काम का नहीं है, लेकिन computer को ऑपरेट करने के लिए इसका काफी महत्व है. इसका main Work है की कंप्यूटर के माइक्रो चिप को होल्ड करना उसके साथ साथ बाकि सारे कंपोनेंट्स को आपस में जोड़ना।

वो सारी चीज़ें जो की कंप्यूटर को चलने में मदद करता है या फिर इसके परफॉर्मेंस को बढ़ता है वो या तो मदरबोर्ड का ही एक पार्ट होता है या फिर इसके साथ किसी स्लॉट या पोर्ट से जुड़ा हुआ होता है. मदरबोर्ड रिक्वायरमेंट के अनुसार ही इसकी डिजाइन, cases, पावर सप्लाई और size को बनाया जाता है. इसी कारण मदरबोर्ड का चयन काफी सोच विचार करके ही करना चाहिए सभी मदरबोर्ड(Motherboard in Hindi) सभी प्रकार के कॉम्पोनेंट को support नहीं करते।

3. Form Factor क्या है?

किसी भी मदरबोर्ड के लाइट को Form Factor कहते हैं. इसी Form Factor से पता चलता है की किस कंपोनेंट्स को किस जगह रखा जाये और इससे उस computer का डिजाईन पता चलता है. वैसे तो Form Factor के कई स्टैंडर्ड है पर यूजर के रिक्वायरमेंट के अनुसार ही इसे उपयोग किया जाता है.

मदरबोर्ड के Layout या Shape को Motherboard का form factor कहा जाता है.

form factor of motherboard in hindi

4. Chipset क्या है?

एक Chipset किसी भी computer का मिडिल man होता है, जिसके मदद से computer के अन्दर डाटा का ट्रांसफर होता है एक पार्ट से दुसरे पार्ट से. ये माइक्रोप्रोसेसर को कंप्यूटर के दुसरे पार्ट्स से जोड़ता है. एक कंप्यूटर में इसके दो भाग होते हैं जिसे North- south bridge कहते है. कंप्यूटर के सारे parts CPU के साथ इसी Chipset की मदद से कम्युनिकेट करते हैं

Chipset

5. BUS क्या है?

एक Bus का कंप्यूटर में मतलब होता है एक रास्ता जिससे किसी भी सर्किट में एक कंपोनेंट दुसरे के साथ जुड़ता है. किसी भी BUS का स्पीड को Megahertz (MHz) में मापा जाता है. स्पीड से ही मालूम पड़ता है की कितनी Data उस bus से गुजर सकती है. जितनी बेहतर Bus होगी उतनी ही जल्दी और ज्यादा डाटा को ट्रांसफर किया जा सकता है,

मदर बोर्ड के प्रकार

Mother board के कोई प्रकार नहीं है लेकिन इनकी डिजाइन के आधार पर इन्हें दो भागों में बांटा गया है-

  1. Integrated Motherboard
  2. Non-Integrated Motherboard

1. Integrated Motherboard

आज के computer में यही motherboard इस्तेमाल में लाए जाते हैं। जिन mother board में कंप्यूटर के उपकरणों को जोड़ने के लिए अलग से port बनाए जाते हैं उन्हें इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड कहते हैं।

मदरबोर्ड के parts को आसानी से change भी किया जा सकता है।

2. Non-Integrated Motherboard

जिस मदरबोर्ड में विभिन्न प्रकार के Device को जोड़ने या लगाने के लिए अलग से पोर्ट्स नहीं होते हैं। ऐसे मदरबोर्ड को Non-Integrated मदरबोर्ड कहा जाता है। स्मार्टफोन और टैबलेट में Non-Integrated मदरबोर्ड का ही इस्तेमाल होता है। जिसे आवश्यकता अनुसार सुधार नहीं किया जा सकता है।

मदरबोर्ड की विशेषताये

  • मदरबोर्ड एक सर्किट board है जिसके उप्पर सभी महत्वपूर्ण इंटर्नल कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे – सीपीयू इत्यादि लगे होते है।
  • मदरबोर्ड इससे जुड़े सभी कंप्यूटर घटकों के लिए जरुरी पावर सप्लाई का काम भी करती है. अर्थात computer को चालू करने से लेकर ऑपरेट करने तक सभी important कार्यो में मदरबोर्ड की अहम भूमिका है।
  • Video Card, Sound Card, Hard drive, को ठीक से काम करने के लिए मदरबोर्ड इसे अनुकूल वातावरण प्रदान करता है।
  • मदरबोर्ड में कई स्लॉट्स लगे होते है, जो एक्सटर्नल डिवाइस जैसे – माउस, कीबोर्ड, मॉनीटर और प्रिंटर आदि को कंप्यूटर में जोड़ने का काम करते है. जिससे आप कंप्यूटर को इनपुट देते है और आउटपुट प्रदान करते है.
  • यदि हम सीपीयू को कंप्यूटर का brain मानते है, तो motherboard उसका नर्वस system है.
  • एक मदरबोर्ड ना सिर्फ उन कंपोनेंट्स के बैठने के लिए जगह प्रदान करता है, बल्कि उनका CPU के साथ कम्युनिकेशन भी कराता है , जिससे वे डाटा को आपस में शेयर कर पाते है.

मदरबोर्ड को बनाने वाली मुख्य कम्पनीया

  • Intel
  • ASUS
  • Gigabyte Technology
  • ACER
  • AMDEVGA Corporation
  • MSI (Micro Star International)
  • Bistar
  • ABIT
  • AS Rock
  • ESC

FAQ

मदरबोर्ड के कार्य क्या हैं?

motherboard kya hai hindi

उत्तर – मदरबोर्ड कंप्यूटर का ही भाग है. जिसके द्वारा कंप्यूटर के सभी उपकरणों के एक साथ जोड़ने का कार्य करता है. जितने भी डिवाइस कंप्यूटर से जुड़े होते है उसको मदरबोर्ड पॉवर सप्लाई करता है.

मदरबोर्ड के प्रकार 

उत्तर – 1.एकीकृत मदरबोर्ड Integrated Motherboards
2. गैर-एकीकृत मदरबोर्ड Non-Integrated Motherboards

मदरबोर्ड के मुख्य भाग

उत्तर – CPU, RAM, HDD, Monitor, BIOS, CMOS, Mouse, Keyboard आदि जुड़े रहते हैं।

उम्मीद है की आपको यह लेख Motherboard क्या है? (Motherboard in Hindi) पसंद आया होगा. यदि आपके मन में मदरबोर्ड (Motherboard in Hindi) के बारें में कुछ सवाल या सुझाव हो तो आप हमको कमेंट कर के जरुर बताये.

इस प्रकार के कंप्यूटर के जानकारी के लिए और नए नए बिजनेस या फिर बिजनेस जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल computervidya में विजिट करे. साथ ही और भी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे दूसरी वेबसाइट nayabusiness.in में भी विजिट कर के अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
818,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!