What is CPU in Hindi? CPU क्या है और कैसे काम करता है?

CPU क्या है? (what is CPU in Hindi)

CPU का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है. CPU कंप्यूटर सिस्टम का ब्रेन (मस्तिष्क या दिमाग) होता है. जो कंप्यूटर में होने वाले सभी प्रोसेसिंग कार्य को करता है. कंप्यूटर के अंकगणितीय और तार्किक सभी प्रकार के कार्य करता है. CPU को कंप्यूटर का ब्रेन भी कहा जाता है. दुसरे शब्दों में CPU को प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर भी कहा जाता है.

CPU in hindi

CPU कौन-कौन से काम करता है?

CPU कंप्यूटर के सभी महत्वपूर्ण कार्य करता है. जिसे हम एक-एक करके निचे समझाते है.

    1. CPU को मुख्यतः प्रोसेसिंग डिवाइस कहा जाता है. अर्थात इसका मुख्य काम कंप्यूटर डाटा की प्रोसेसिंग करना होता है.
    2. कंप्यूटर के सभी महत्वपूर्ण भाग जैसे – मेमोरी, स्टोरेज, इनपुट और आउटपुट डिवाइसों के कार्य को कण्ट्रोल करने का कार्य भी CPU करता है.
    3. कंप्यूटर से सभी प्रकार के ऑपरेशन को परफॉर्म करता है.
    4. कंप्यूटर के अंकगणितीय और तार्किक सभी प्रकार के कार्य करता है.
    5. सेंट्रल प्रोसेसिंग के नियंत्रण में ही प्रोग्राम और डाटा, कंप्यूटर मेमोरी में स्टोर होते है.
    6. यूजर के द्वारा दिए जाने वाले सभी प्रकार के इंस्ट्रक्शन को एक्सीक्यूट करने का काम भी CPU के द्वारा किया जाता है.
CPU कैसे काम करता है?

कंप्यूटर में तिन प्रमुख डिवाइस है जिनके माध्यम से कंप्यूटर के सारें कार्य किये जाते है. जिसमें पहला CPU, दूसरा RAM और तीसरा हार्ड डिस्क ड्राइव है. CPU डाटा का प्रोसेसिंग करता है. डाटा की प्रोसेसिंग करने में CPU को जितने भी डाटा की जरुरत पड़ती है उसे कंप्यूटर की प्राथमिक मेमोरी RAM लाकर देता है. डाटा कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में स्टोर रहता है.

अगर इस कार्य को ओवर आल समझे तो, यूजर सबसे पहले इंस्ट्रक्शन देता है. जो कीबोर्ड और माउस के माध्यम से CPU तक पहुचता है. अब CPU इंस्ट्रक्शन को परफॉर्म करने के लिए RAM से डाटा मांगता है. उसके बाद RAM हार्ड डिस्क तक जाकर डाटा को सी. पी. यु. तक पहुचता है. इस प्रकार से दोस्तों CPU कार्य करता है.

CPU के कितने भाग होते है?

कंप्यूटर में CPU के 3 मुख्य भाग होते है जो निम्नलिखित होते है.

    1. कण्ट्रोल एंड टाइमिंग यूनिट (CTU)
    2. एरीथमेतिक एंड लाजिक यूनिट (ALU)
    3. मरोरी यूनिट (MU)

cpu part in hindi

कण्ट्रोल एंड टाइमिंग यूनिट

यह सी.पी. यु. की सबसे जटिल भाग होता है. जिसका मुख्य कार्य समस्त आन्तरिक कार्यों का नियंत्रण और संचालन करना है. कंप्यूटर में होने वाले सभी कार्यों के लिए टाइमिंग और कण्ट्रोल सिग्नल को जनरेट करता है. साथ ही memory और ALU के बिच इनफार्मेशन के आदान प्रदान को नेर्देशित करता है. इन सभी सिग्नल के माध्यम से कण्ट्रोल और टाइमिंग यूनिट निम्न प्रकार के कार्य करता है.

    1. इस यूनिट का मुख्य कार्य डाटा का प्रोसेसिंग करना होता है.
    2. कंप्यूटर के सभी इनपुट डिवाइस से इनफार्मेशन को कलेक्ट करता है.
    3. प्राप्त इनफार्मेशन को उचित डिवाइस तक ट्रांसमिट करता है.
    4. सभी आउटपुट डिवाइस को रिजल्ट डिस्प्ले करने के लिए निर्देशित करता है.
एरीथमेटीक एंड लाजिक यूनिट (ALU)

कंप्यूटर में होने वाले सभी एरीथमेटीक ऑपरेशन और लॉजिकल ऑपरेशन के लिए ALU जिम्मेदार होता है. एरीथमेटीक ऑपरेशन में जैसे Addition, Multiplication, Subtractions और Division आते है. लॉजिकल ऑपरेशन में Greater Than, Less Than, Compare, Shift, Rotate या Equal to जैसे ऑपरेशन शामिल होते है. एरीथमेटीक ऑपरेशन इन दोनों प्रकार के ऑपरेशन के लिए Responsible होता है.

ALU से जुड़े खास बातें

    1. इस यूनिट का मुख्य कार्य डाटा का प्रोसेसिंग करना होता है.
    2. कंप्यूटर के सभी इनपुट डिवाइस से इनफार्मेशन को कलेक्ट करता है.
    3. प्राप्त इनफार्मेशन को उचित डिवाइस तक ट्रांसमिट करता है.
    4. सभी आउटपुट डिवाइस को रिजल्ट डिस्प्ले करने के लिए निर्देशित करता है.

ALU के विभिन्न भाग

ALU के विभिन्नभाग होते जिनके मदद से सभी ऑपरेशन को परफॉर्म करते है.

    1. Adder
    2. Accumulator
    3. Register
    4. Counters
    5. Shifter
मेमोरी यूनिट (Memory Unit)

कंप्यूटर के इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज एरिया को मेमोरी कहा जाता है. मेमोरी का उपयोग कंप्यूटर में प्रोग्राम और डाटा को स्टोर(Store) करने एवं प्रोसेस (Process) करने के लिए करता है.

मेमोरी कंप्यूटर का मुख्य कॉम्पोनेन्ट होता है जिनका उपयोग डाटा को स्टोर और प्रोसेस करने के लिए किया जाता है. कंप्यूटर की मेमोरी स्थायी और अस्थायी दोनों प्रकार के होते है. मेन मेमोरी (RAM) का मुख्य कार्य सेकेंडरी मेमोरी (HDD) से डाटा लेकर CPU तक पहुचाना होता है. ऑपरेशन परफॉर्म होने के बाद डाटा को वापस सेकेंडरी मेमोरी में छोड़ देता है.

रजिस्टर (Registers)

रजिस्टर एक छोटे साइज़ का हाई स्पीड सर्किट होता है. जो Data Instruction और Memory Address को नियंत्रित करता है. रजिस्टर मुख्य रूप से 6 प्रकार के होते है. जो निम्नलिखित होते है.

    1. General Purpose Register
    2. Pointer Register
    3. Segment Register
    4. Flag Register
    5. Index Register
    6. Instruction Pointer Register
सिस्टम क्लॉक (System Clock)

क्लॉक CPU का एक महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट होता है. जो प्रत्येक गणना करने के लिए एक फिक्स्ड टाइम स्लॉट का निर्धारण करता है. निर्धारित समय के दौरान माइक्रो ऑपरेशन और प्रोसेसिंग को क्लॉक पॉज के रूप में एक्सीक्यूट करता है.

प्रोसेसर में उपस्थित इलेक्ट्रॉनिक ड्रमर को ही सिस्टम क्लॉक कहा जाता है. यह एक इलेक्ट्रोनिक सर्किट होता है. जिसमे बहुत तेज गति के पल्स (तरंगे) उत्पन्न होती है. इसे 10 लाख चक्र/ सेकंड से मापा जाता है.

प्रोसेसर स्पीड क्या है? (Processor Speed in Hindi)

प्रोसेसर के द्वारा जितनी गति से सुचना (इनफार्मेशन) को execute किया जाता है. उसे प्रोसेसर स्पीड कहा जाता है. प्रोसेसर के स्पीड को मेगा हर्टज़ और जिगा हर्टज में मापा जाता है. प्रोसेसर की गति उसमे उपस्थित डाटा बस के गति पर निर्भर करता है. प्रोसेसर जितने ज्यादा डाटा बस का उपयोग करेगा उतना ही ज्यादा स्पीड में इनफार्मेशन को एक्सीक्यूट कर पायेगा.

डाटा बस विभिन्न साइज़ के होते है जिनमे 8 bit, 16 bit, 32 bit, 64 bit और 128 bit शामिल है. 128 bit का अर्थ प्रोसेसर एक समय में 128 बिट डाटा ट्रान्सफर कर सकता है. प्रोसेसर का डाटा बस जितने का होगा वह उतना ही डाटा एक समय में ट्रांसमिट कर सकता है.

सिस्क और रिस्क क्या है? (CISC & RISC)

CISC का पूरा नाम काम्प्लेक्स इंस्ट्रक्शन सेट कंप्यूटर है. जो मोटोरोला और इंटेल के प्रोसेसर में उपलब्ध होते है. इसमें विशेष प्रकार के सर्किट होते है. जो बहुत अधिक स्पीड में इंस्ट्रक्शन को execute करते है.

RISC का पूरा नाम रिड्युसड इंस्ट्रक्शन सेट कंप्यूटर है. जो बेयर बोनस इंस्ट्रक्शन सेट को प्रोवाइड करता है. यह CISC की तुलना में कम महंगे होते है. CISC की तुलना में यह चिप अधिक स्पीड से प्रोसेसिंग करता है.

कौन-कौन से कंपनी के प्रोसेसर आते है?

प्रोसेसर मुख्य रूप से 2 कंपनी के आते है लेकिन इनके अलावा कुछ अन्य कंपनी भी है जिनके प्रोसेसर आते है. जो निम्नलिखित है:-

इंटेल प्रोसेसर (Intel Processor)

दुनिया का सबसे प्रचलित प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर है जिसे इंटेल कारपोरेशन के द्वारा बनाया जाता है. इंटेल कारपोरेशन अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है. इंटेल कारपोरेशन ने ही दुनिया का पहला प्रोसेसर बनाया था. इंटेल प्रोसेसर का अविष्कार Robert Noyce ने किया है. इन्होने सबसे पहले x86 प्रोसेसर – intel 8086 को डेवेलोप किया था. इंटेल प्रोसेसर का ज्यादातर उपयोग पर्सनल कंप्यूटर में होता है.

इंटेल प्रोसेसर के उदहारण:- पेंटीनम, सेलेरोन, ड्यूल कोर, कोर टू डुओ, i3, i5, i7, i9 इत्यादि.

ए.ऍम.डी प्रोसेसर (AMD Processor)

AMD का पूरा नाम Advanced Micro Device है. इंटेल के बाद उपयोग होने वाला दुसरे नंबर का प्रोसेसर है. AMD प्रोसेसर इंटेल से सस्ता प्रोसेसर होता है. AMD प्रोसेसर को अमेरिका के सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में उपस्थित सेमीकंडक्टर कंपनी ने बनाया है. AMD प्रोसेसर का अविष्कार Jerry Sanders, Jack Gifford और John Carey ने किया है.

AMD प्रोसेसर के उदहारण: – AMD Ryzen, AMD Threadripper, AMD EPYC, Athlon 64 इत्यादि.

मोटोरोला प्रोसेसर (Motorola Processor)

मोटोरोला प्रोसेसर को फ्रीस्केल प्रोसेसर भी कहा जाता है. इसे मोटोरोला कंपनी के द्वारा डेवेलोप किया गया है. मोटोरोला माइक्रोप्रोसेसर बनाने वाली एक अग्रणी कंपनी है. सन 1990 के दशक में apple कंपनी के सभी कंप्यूटर और वर्कस्टेशन में मोटोरोला के माइक्रोप्रोसेसर का उपयोग किया जाता था.

मोटोरोला प्रोसेसर के उदहारण :- 6800, 68020, 68030, 68040 and 68060. इत्यादि.

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख सीपीयु क्या है? ( What is CPU in hindi), CPU की विशेषताएं , CPU के कितने भाग होते हैं?, सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है, CPU के प्रचलित ब्रांड, CPU क्या की उपयोगिता एवं विशेषताएँ बताइए आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( CPU kya hai ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

अब दोस्तों यदि कोई ये सीपीयु क्या है? (What is CPU in hindi) से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है? (What is CPU in hindi) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!