कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? इसके प्रकार, कार्य और उदाहरण – Computer Hardware in Hindi

Computer Hardware in Hindi

कंप्यूटर में उपस्थित वे सभी भाग/ डिवाइस जिन्हें देख और छू सकते है उन्हें कंप्यूटर हार्डवेयर कहा जाता है. दुसरे शब्दों में कंप्यूटर के फिजिकल कोम्पोनेनेट को हार्डवेयर कहा जाता है.

हार्डवेयर के बिना computer का कोई अस्तित्व नही है। क्योंकि इनके मिलने से ही एक computer पूर्ण हो पाता है। hardware से कुछ काम करवाने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करना पड़ता है. हम कह सकते हैं की hardware कंप्यूटर का शरीर है और Software कंप्यूटर की आत्मा की तरह होता है.

अतः आज के इस पोस्ट में हम कंप्यूटर हार्डवेयर के बारें में विस्तार से चर्चा करेंगे. इस पोस्ट में हम कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार, कार्य और उदाहरण के बारें में चर्चा करेंगे.

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?

Computer के वे पार्ट जिन्हें हम देख सकते हैं और छू सकते हैं वे सभी Computer Hardware कहलाते हैं. हार्डवेयर computer का शरीर हैं ये computer को आकार प्रदान करते हैं. जैसे Monitor, keyboard, mouse, आदि कंप्यूटर के हार्डवेयर हैं.

कंप्यूटर के वे सभी पार्ट जिन्हें देख और छू सकते है. उन सभी को कंप्यूटर हार्डवेयर कहा जाता है. जैसे कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, सी.पी.यु., हार्डडिस्क, रैम, मदरबोर्ड इत्यादि.

कम्प्युटर हार्डवेयर के प्रकार

अब तो आप जान गए होंगे कि कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, अब जानते हैं ये कितने प्रकार के होते हैं. Computer hardware 6 प्रकार के होते हैं जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है –

1. Internal computer parts

इंटरनल हार्डवेयर ऐसे हार्डवेयर होते जो computer के अंदर मौजूद होते है, यह computer hardware CPU के अंदर होते है CPU को कंप्यूटर case या cabinet भी कहा जाता है। internal hardware के उदाहरण.

  • Motherboard
  • Video card
  • Sound card
  • RAM & ROM
  • Power supply
  • hard drive, SSD

2. External Computer Parts

यह कंप्यूटर का बाहरी पार्ट्स है। कंप्यूटर के बाहरी कंपोनेंट्स को एक्सटर्नल कंप्यूटर पार्ट्स कहते हैं। चूँकि यह कंप्यूटर के बाहर होते हैं। इसलिए इन कंपोनेंट्स को बहुत आसानी से छू व देख सकते हैं और इसके लिए कंप्यूटर open करने की जरूरत भी नहीं होती है।

एक्सटर्नल कंप्यूटर Parts के उदाहरण.

  • Keyboard
  • Mouse
  • Monitor
  • Printer
  • Scanner
  • Projector

3. Input Device

कंप्यूटर के वे सारे Device जिसके द्वारा user कंप्यूटर को निर्देश देता है उसे input device कहते हैं, बिना इनपुट डिवाइस के कंप्यूटर को Instructions नहीं दिया जा सकता है. Input device के द्वारा निर्देश प्राप्त करने के बाद ही computer अपना काम शुरू करते हैं. सभी इनपुट डिवाइस hardware होते हैं.

Hardware Input Device के उदाहरण:-

  • Keyboard
  • Mouse
  • Touch Screen
  • Scanner
  • Microphone
input device in hindi

4. Output Device

कंप्यूटर input device से निर्देश प्राप्त करता है और फिर उन निर्देशों को प्रोसेस करके परिणामों को output device में दिखाता है. अर्थात कंप्यूटर के वे Device जिसमें कंप्यूटर प्राप्त instructions के अनुकूल परिणाम प्रदर्शित करता है उसे output device कहते हैं. कंप्यूटर के सभी output device भी hardware होते हैं.

computer hardware in Hindi

Hardware Output Device के उदाहरण.

  • Monitor
  • Headphone
  • Printer
  • Projector
  • Plotter

5. System Unit

System unit को अक्सर लोग CPU भी कहते हैं जो कि गलत है CPU कंप्यूटर की इंटरनल डिवाइस है. सिस्टम यूनिट एक प्रकार का कनेक्टर रहता है जिसमें computer के विभिन्न electronic उपकरण लगे होते हैं. इसका size एक छोटे Box के सामान होता है.

6. Storage Device

यह वह हार्डवेयर होते है, जो data को स्टोर करने का कार्य करते है। स्टोरेज डिवाइस किसी भी computer के कोर components में से एक है। यह कंप्यूटर पर सभी प्रकार के data और Applications को स्टोर करते है।

  • RAM & ROM
  • HDD & SSD
  • Optical Disk Drive
  • Flash Memory

कंम्प्यूटर के मुख्य भाग

Cabinet

कंप्यूटर के कुछ नाजुक और important parts एक Box में बंद रहते है. यह बॉक्स लौह या plastic का बना होता है. इस Box को ही कंप्यूटर Case या Cabinet कहा जाता है.

computer cabinet in hindi

Printer

प्रिंटर वह hardware device होता है. जो कंप्यूटर से प्राप्त जानकारी को Paper पर छापता है कागज पर आउटपुट की यह प्रतिलिपि हार्ड कॉपी कहलाती है. कंप्यूटर से जानकारी का आउटपुट बहुत तेजी से मिलता है और प्रिंटर में भी एक मेमोरी होती है जहाँ से प्राप्त परिणामों को धीरे-धीरे प्रिंट करता है.

printer kya hai hindi

Motherboard

motherboard एक processing डिवाइस होता है। यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण hardware है। क्योकि इसी से computer का हर एक Device connect रहता है। इसके बिना computer चालू भी नहीं हो सकता। motherboard कंप्यूटर के सभी Device को Electricity पहुंचाने का काम भी करता है।

motherboard kya hai hindi

Keyboard

keyboard कंप्यूटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण hardware device होता है। इसके बिना computer में किसी भी टेक्स्ट को नहीं लिखा जा सकता। Computer में किसी भी कैरेक्टर को लिखना है चाहे वो कोई लेटर हो, नंबर हो या फिर कोई सिंबल हो बिना keyboard के नहीं लिखा जा सकता।

keyboard kya hai hindi

SMPS

SMPS का पूरा नाम Switched Mode Power Supply है। यह एक वोल्टेज कनवर्टर है जो AC वोल्टेज को DC में कन्वर्ट करके कंप्यूटर को सप्लाई करता है. ये डिवाइस कंप्यूटर के सभी अलग-अलग डिवाइस को पावर देता है जैसे की RAM, मदरबोर्ड, फैन को पावर सप्लाई देता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? इसके प्रकार, कार्य और उदाहरण - Computer Hardware in Hindi

Mouse

माउस एक input device होता है। इसको pointing Device भी कहा जाता है। यह भी computer के लिए उतना ही important होता है जितना की एक keyboard, माउस में 3 बटन होते हैं लेफ्ट राइट और स्क्रोल बटन तथा जैसे ही माउस हिलता है साथ ही साथ यह कंप्यूटर स्क्रीन में cursor भी हिलाता है.

mouse kya hai hindi

Hard Disc

यह computer के अंदर लगने वाली Data स्टोरेज Device होती है। यह कंप्यूटर में उस Data और इंस्ट्रक्शन को स्टोर करती है जिनकी जरुरत अभी नहीं है. लेकिन बाद में पढ़ सकती है। hard disk में डाटा को store करने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है।

hard disk hindi

RAM

RAM को प्राइमरी storage भी कहते है। यह कप्यूटर में process होने वाले Data और Instruction को कुछ Time के लिए अपने पास रखती है। ताकि जब भी उस Data और इंस्ट्रक्शन की जरूरत पड़े। तो CPU hard disk में ढूंढ़ने के बजाए सीधा यही से information प्राप्त कर ले। यह Data और इंस्ट्रक्शन को तब तक अपने पास रखती है. जबतक computer ON रहता है।

ram kya hai hindi mein

ROM

ROM का full form रीड ओनली मेमोरी होता है. इसका Data केवल read किया जा सकता है. इसमें नया Data जोड़ नहीं सकते हैं. यह एक Non-Volatile मेमोरी होती है. इस memory में कम्प्यूटर Functionality से संबंधित दिशा निर्देश Store रहते है Computer को चालु करना के निर्देश इसी memory में Store रहते है. जिसे हम “बुटिंग” के नाम से जानते है. कम्प्यूटर के अलावा Washing machine अन्य electronic उपकरणों को ROM द्वारा ही programmed किया जाता है.

Rom kya ha hindi mein

कम्प्युटर सॉफ्टवेयर क्या हैं?

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर instructions या program का एक समूह होता है जिसका उपयोग कंप्यूटर को operated करने व computer में विशेष कामों को करने के लिए किया जाता है. Software कंप्यूटर का एक important भाग है इसके बिना computer एक plastic के डिब्बे के समान है. जिस प्रकार से हम hardware को देख व छू सकते हैं, लेकिन Software को हम देख तो सकते हैं लेकिन छू सकते हैं क्योकि Software का कोई Physical अस्तित्व नहीं होता है इसे हम महसूस कर सकते हैं व समझ सकते है.

Software kya hai hindi

सॉफ्टवेयर हैं और हार्डवेयर मे अंतर

  • hardware कंप्यूटर का शरीर हैं जबकि Software उनमें जान डालते हैं.hardware के बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नही है, तथा इसके बिना computer चल नहीं सकता लेकिन बिना हार्डवेयर के सॉफ्टवेयर चल तो सकता है. लेकिन कई error उत्पन्न करेगा और Output भी नहीं मिलेगा.
  • हार्डवेयर पर कंप्यूटर वायरस का कोई फर्क नही पड़ता।जबकि computer virus सॉफ्टवेयर को प्रभावित कर सकते है.
  • Hardware computer का भौतिक भाग हैं जिन्हें हम देख छू सकते हैं जबकि Software को हम देख तो सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते.
  • अगर हार्डवेयर खराब हो जाये तो इसे ठीक कर सकते हैं या या फिर नया लगा सकते हैं, लेकिन Software corrupt हो जाये तो आपको इसको डिलीट करके फिर से इंस्टॉल करना पड़ सकता है.
  • Hardware को हमें एक बार खरीदने पड़ता है. जबकि Software को अलग – अलग काम के आधार install किया जाता है.
  • हार्डवेयर को भौतिक सामग्री या कम्पोनेंट्स के इस्तेमाल से बनाया जाता है। सॉफ्टवेयर को बनाने के लिये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में इंस्ट्रक्शन्स लिखे जाते है.
  • Hardware के बिना सॉफ्टवेयर Work नहीं कर सकते हैं और Software के बिना हार्डवेयर Work नहीं सकते हैं.
  • Hardware एक physical डिवाइस है, जो computer के साथ भौतिक रूप से जुड़ा हुवा होता है। Software निर्देशों का एक समूह या program है, जो कंप्यूटर को एक विशेष task करने के लिये Instructions देता है.

FAQ

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है समझाइए?

कंप्यूटर के वे सभी भाग जिनको देख और छू सकते है उन सभी पार्ट्स को कंप्यूटर हार्डवेयर कहा जाता है. इसके उदाहरण जैसे माउस, मॉनिटर, प्रिंटर, रैम, मदरबोर्ड, की बोर्ड इत्यादि.

कंप्यूटर हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर हार्डवेयर मुख्य रूप से 6 प्रकार के होते है जिनकी जानकारी हम निचे दे रहे है.
1. इनपुट डिवाइस (Input Device)
2. आउटपुट डिवाइस (Output Device)
3. प्रोसेसिंग डिवाइस (Processing Device)
4. मेमोरी (स्टोरेज) डिवाइस (Memory Device)
5. इंटरनल कंप्यूटर पार्ट्स (Internal computer parts)
6. एक्सटर्नल कंप्यूटर पार्ट्स (External Computer Parts)

हार्डवेयर का क्या कार्य है?

कंप्यूटर में उपस्थित सभी हार्डवेयर पार्ट्स का कार्य अलग-अलग होता है जैसे प्रोसेसिंग डिवाइस का कार्य टास्क को प्रोसेस करना, इनपुट डिवाइस का कार्य डाटा का इनपुट करना और आउटपुट डिवाइस का कार्य आउटपुट देना होता है.

आज का यह पोस्ट कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? (Computer Hardware in Hindi) इसके प्रकार,कार्य और उदाहरण आपको कैसा लगा है आप मुझे कमेंट करके जरुर बताएं. मैं उम्मीद करता हु आपको कंप्यूटर हार्डवेयर की बेसिक जानकारी (Computer Hardware in Hindi) इस पोस्ट के माध्यम से आपको जरुर मिल गया होगा. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें.

इसी प्रकार नए नए पोस्ट के लिए आप हमारे YouTube चैनल computervidya में जाकर विजिट करे. साथ ही आप नए नए पोस्ट की जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट nayabusiness.in में जाकर ले सकते है और आप हमारे पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूले.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
818,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!