What is Bootstrap In Hindi? Bootstrap क्या है और कैसे काम करता है?

बूटस्ट्रैप क्या है? (What is Bootstrap In Hindi)

Bootstrap वेबसाइट बनाने के लिए एक पावरफुल front end framework है. यह एक ओपन सोर्स CSS & JavaScript  फ्रेमवर्क है. बूटस्ट्रैप वेबसाइट बनाने के लिए HTML (hypertext markup language), CSS (cascade Style Sheet) और जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता है. बूटस्ट्रैप का उपयोग responsive website को बनाने के लिए किया जाता है.

bootstrap in hindi
bootstrap kya hai

बूटस्ट्रैप का इतिहास (History of Bootstrap in Hindi)

Bootstrap को जुलाई-2010 में ट्विटर (Twitter) कंपनी के दो कर्मचारी मार्क ओटो (Mark Otto) और जैकब थॉर्नटन (Jacob Thorton) ने अपनी टीम के साथ डेवेलोप किया था.

बूटस्ट्रैप को शुरुवात में Twitter Blueprint नाम दिया गया था. क्योकिं वे इन्हें ट्विटर के लिए इंटरनेशनल टूल के रूप में उपयोग करना चाहते थे. लेकिन बाद में 19 अगस्त 2011 में गेटहब (GitHub) पर Open Source के रूप में Bootstrap नाम से रिलीज़ कर दिया गया.

बूटस्ट्रैप के ओपन सोर्स होने के कारण कोई भी इसे अपने वेबसाइट बनाने के लिए फ्री में उपयोग कर सकता है. लोगो ने बूटस्ट्रैप का प्रयोग करना शुरू कर दिया. देखते ही देखते इतना पॉपुलर हो गया की आज responsive webdesign के लिए दुनियाभर के वेबडेवलपर इनका उपयोग कर रहे है.

Responsive Website क्या है? (Responsive Website in Hindi)

वे सभी वेबसाइट जो सभी साइज़ के डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप एवं टेबलेट इत्यादि में एक समान खुले. Responsive website डिवाइस के स्क्रीन साइज़ के अनुसार अपने आप दिखाई देता है. वेबसाइट के सभी इमेज, टेबल, डाटा सभी डिवाइसो में प्रॉपर तरीके से दिखाई देता है. बूटस्ट्रैप responsive website बनाने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जो बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध है.

Bootstrap का उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए क्यों करें?

बूटस्ट्रैप में बहुत से feature होते है जिनके चलते इसका उपयोग वेब डिजाईन में किया जाना चाहिए आइये हम कुछ मुख्य बातें बताते है जिनके चलते इनका उपयोग वेब डिजाईन में किया जाना चाहिए.

    1. Bootstrap एक OpenSource Platform है.
    2. बूटस्ट्रैप के उपयोग के लिए पैसे देने की जरुरत नहीं है ये मुफ्त में उपलब्ध है.
    3. बूटस्ट्रैप से बनाई गई वेबसाइट fully responsive होती है.
    4. Bootstrap से बनाई गई वेबसाइट Light Weighऔर Fast होती है.
    5. Mobile Friendly Website बनाने के लिए बेस्ट है.
    6. वेबसाइट बहुत ही Attractive दिखाई देती है.

बूटस्ट्रैप का उपयोग कैसे करें? (how to use bootstrap in hindi)

Bootstrap एक ओपन सोर्स फ्रंट एंड फ्रेमवर्क है. जिसमे HTML, CSS और Javascript के टेम्पलेट डिजाईन उपलब्ध होते है. इसमें आपको बटन, टेबल, चार्ट, बॉक्स इत्यादि के रेडिमेड टेम्प्लेट मिल जायेंगे. जिसके चलते बूटस्ट्रैप रिस्पांसीव वेबसाइट बनाना बहुत ही असान हो जाता है. इसमें वेब डिजाईन के लिए कोड को याद करने की जरुरत नहीं होती है. बूटस्ट्रैप को दो प्रकार से उपयोग किया जा सकता है.

        • लोकल सिस्टम में Bootstrap को डाउनलोड करके
        • CDN के माध्यम से Bootstrap को install करके

लोकल सिस्टम में Bootstrap को डाउनलोड करके

    1. Bootstrap को इनस्टॉल करने के लिए आपको निचे दिए गए वेबसाइट में जाना होगा जिसका लिंक हम निचे दे रहे है.  बूटस्ट्रैप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें Bootstrap Download 
    2. बूटस्ट्रैप को डाउनलोड करने पर Bootstrap Zip File मिलेगा. जिसे Unzip करने पर आपको निम्न तिन फोल्डर मिलेगें.
          1. CSS
          2. JS
          3. font
    3. Bootstrap को ऑनलाइन माध्यम से इंस्टाल किया जा सकता है, Offline माध्यम से इनस्टॉल किया जा सकता है. इसके अलावा आप HTML में Bootstrap को लिंक करके Install कर सकते है.
    4. जिस सर्वर में आपने वेबसाइट को होस्ट किया है उसके public_html फोल्डर के अन्दर unzip से प्राप्त हुए तीनो फोल्डर CSS,JS, front को रखना है.
    5. वेबसर्वर के रूट फोल्डर Public_html में CSS फोल्डर को रखने के बाद CSS को निम्न तरीके से लिंक कर सकते है.
        • <link rel=”stylesheet” href=”css/bootstrap.css”
    6. इसी तरह से आपको js फाइल को भी लिंक करना होगा.
        • <script src=”js/bootstrap.js” type=”text/javascript”></script>
    7. आप इन सभी प्रोसेस को follow करके Bootstrap को सफलतापूर्वक अपने वेबसाइट में install कर सकते है.
CDN के माध्यम से Bootstrap को install करके
    1. यदि आप Bootstrap को डाउनलोड करके सर्वर के होस्ट में इनस्टॉल नहीं करना चाहते है तो बूटस्ट्रैप को आप CDN (content delivery network) द्वारा install करके उपयोग कर सकते है.
    2. MAXCDN बूटस्ट्रैप को चलाने के लिए CSS और जावास्क्रिप्ट को support करता है. आप इसके उपयोग से बूटस्ट्रैप से वेब डिजाईन कर सकते है.

बूटस्ट्रैप के विशेषताएं (Feature of Bootstrap in Hindi)

    1. Open Source: Bootstrap एक open source फ्रेमवर्क है जिसक उपयोग वेबसाइट के फ्रंटएंड को डिजाईन करने के लिए उपयोग किया जाता है. इसे कोई भी फ्री में उपयोग कर सकते है. इसके लिए किसी को पैसे देने की जरुरत नहीं होती है.
    2. Predefined Template: Bootstrap में  HTML, CSS और Javascript के टेम्पलेट डिजाईन उपलब्ध होते है. इसमें आपको बटन, टेबल, चार्ट, बॉक्स इत्यादि के रेडिमेड टेम्प्लेट मिल जायेंगे.
    3. Fully responsive: बूटस्ट्रैप से बनाई गई वेबसाइट fully responsive होती है. वे सभी वेबसाइट जो सभी साइज़ के डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप एवं टेबलेट इत्यादि में एक समान खुले. Responsive website डिवाइस के स्क्रीन साइज़ के अनुसार अपने आप दिखाई देता है.
    4. Browser Campatibility: Bootstrap से बनाई गई वेबसाइट सभी प्रकार के ब्राउज़र जैसे गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स, इन्टरनेट एक्स्प्लोरर, ओपेरा इत्यादि सभी को पूरी तरह से सपोर्ट करता है.
    5. Light Weight & Fast: Bootstrap से बनाया गया वेबसाइट लाइट वेट होती है अर्थात वेबसाइट की साइज़ बहुत कम होती है. जिसके चलते वेबसाइट फ़ास्ट लोडिंग होती है.
    6. Attractive Design: बूटस्ट्रैप में बहुत से सुंदर-सुंदर टेम्प्लेट होते है. इसमें बनाया गया वेबसाइट का लुक बहुत ही atteractive होते है.
    7. Eaay to Use: बूटस्ट्रैप में कोड बना बनाया मिल जाता है. सभी कोड बूटस्ट्रैप आटोमेटिक लिख लेता है. जिसके चलते वेबसाइट बनाने में ज्यादा कोड करने की जरुरत नहीं होती है. कोई भी जिसको वेब डिजाइनिंग का बेसिक मालूम हो वो भी बहुत अच्छे से वेबसाइट बना सकता है.

बूटस्ट्रैप से जुड़े खास बातें :-

      • Bootstrap का लेटेस्ट वर्शन bootstrap 5 है.
      • Bootstrap 5 इन्टरनेट एक्स्प्लोरर 11 और उसके निचले वर्शन को छोड़कर सबको सपोर्ट करता है.
      • यदि इन्टरनेट एक्स्प्लोरर के 8 और 9 वर्शन में बूटस्ट्रैप को चलाना चाहते है तो आपको Bootstrap के वर्शन 3 की जरुरत होगी.

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Bootstrap क्या है? (Bootstrap kya hai) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( learn bootstrap in hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

अब दोस्तों यदि कोई ये Bootstrap क्या है? (Bootstrap meaning in hindi) से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है Bootstrap क्या है? (Bootstrap uses in hindi) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

इस पोस्ट में हमने निम्न टॉपिक को bootstrap कस कम करत ह, bootstrap कय ह what, कस कम करत ह bootstrap, example output bootstrap,bootstrap w3schools, bootstrap button in hindi को कवर किया है.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!