What is Fiber Optics Cable in Hindi? Fiber Optics Cable क्या है ?

नमस्कार दोस्तों Computervidya में आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको Fiber Optics Cable in Hindi(Fiber Optics Kya Hai) के बारें में विस्तार से बताएँगे साथ ही दोस्तों फाइबर ऑप्टिक केबल के प्रकार और फाइबर ऑप्टिक केबल से जुड़े विभिन्न जानकारीके बारें में विस्तार से बतायेंगें।

fiber-optics-cable-in-hindi

Fiber Optics Cable क्या है? (Fiber Optics kya hai)

Fiber Optics Cable एक एडवांस्ड ट्रांसमिशन मीडिया है। जिनका उपयोग डाटा को हाई स्पीड तथा लंबी दूरी में Transmit करने के लिए किया जाता है। यह ट्रांसमिशन मीडिया अधिक Costly होता है। और इस प्रकार की मीडिया को की इंस्टॉलेशन बहुत ही कांप्लेक्स होती है।

Fiber Core:-

Fiber Optics Cable में ग्लास से बना एक पतला सिलेंडर रहता है। जिसे Fiber Optics Cable का कोर कहा जाता है। और Fiber Optics Cable की इस कोर के द्वारा ही डाटा को डिजिटल सिग्नल के रूप में Transmit किया जाता है।

Cladding:-

Fiber Optics Cable की कोर के ऊपर ग्लास और प्लास्टिक के मिक्सर से बना एक लेयर होता है जिसे Fiber Optics Cable का Cladding कहा जाता है। फाइबर ऑप्टिक केबल डाटा को लाइट की मांडूलेट पल्स के रूप में कैरी करता है। इस कारण डाटा को हैकर नेटवर्क में Hack नहीं कर पाता है।

फाइबर ऑप्टिक केबल अन्य बाहरी सिग्नल से प्रभावित नहीं होते हैं। इसलिए या डाटा को 1 Gbps की स्पीड से ट्रांसमीट कर सकता है। इस प्रकार के केबल को नेटवर्क में इंस्टॉल करने पर अत्यधिक costly कनेक्टर और डिवाइस की आवश्यकता होती है। इस कारण से छोटी कंपनियों मैं इस केबल का उपयोग नहीं किया जाता है।

COAXIAL CABLE IN HINDI

Types of Connector (FOC के कनेक्टर )

  • SC Connector:- इस प्रकार के कनेक्टर का प्रयोग फाइबर ऑप्टिक केबल को टेलीविजन से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।
  • ST Connector:- इस प्रकार के कनेक्टर का प्रयोग फाइबर ऑप्टिक केबल को विभिन्न नेटवर्क डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।
  • MT-RJ:- RJ-45 की तरह फाइबर ऑप्टिक केबल में इस MT-RJ कनेक्टर का यूज़ किया जाता है।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स