Home Business idea टेंट हाउस का बिज़नस कैसे शुरू करें? Start Tent House business in...

टेंट हाउस का बिज़नस कैसे शुरू करें? Start Tent House business in Hindi

Start Tent House business in Hindi / टेंट हाउस का बिज़नस कैसे शुरू करें?

टेंट हाउस बिज़नस “नए ज़माने का नया बिज़नस” है. जिसकी डिमांड वर्तमान में बहुत अधिक है. यदि आप छोटे से गाँव या कस्बे में रहते हो तो आप भी अपने एरिया में टेंट हाउस का बिज़नस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है. अन्य बिज़नस की तूलना में टेंट हाउस के बिज़नस में रिस्क कम है क्योकिं वर्तमान में टेंट का चलन काफी बढ़ गया है.

tent house business in hindi

टेंट हाउस का बिज़नस क्यों करें?

टेंट हाउस की जरुरत हर जगह है चाहे वह गावं हो या शहर हो सभी जगह होती है आजकल छोटे से छोटे से फंक्शन से लेकर बड़े फंक्शन सभी जगह टेंट हाउस उपयोग किया जाता है.

यह एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महिना चलता है. टेंट हाउस का बहुत डिमांड रहता है. क्योंकि दोस्तों टेंट हाउस की जरुरत किसी पार्टी, शादी समारोह, कोई भी बिजनेस इवेंट, धार्मिक कार्यो में जैसे दुर्गा माता की पंडाल और सत्संग भावगत गीता कार्यक्रम, रामायण का कार्यक्रम, छठ्ठी की कार्यक्रम, चुनाव आदि अनेक प्रकार के कार्यो में टेंट हाउस की जरुरत पड़ती रहती है.

Start Tent House business in Hindi / टेंट हाउस को कैसे शुरू करें?

टेंट हाउस का बिज़नस एक हाई प्रॉफिटेबल बिज़नस आइडियाज है. दोस्तों आज के समय में किसी ना किसी के यहाँ कोई ना कोई त्यौहार या फंक्शन होता है. जैसे जन्मदिन, शादी समाहरोह, कोई धार्मिक कार्य या चुनावी कार्यक्रम होता रहता है. ऐसे में लोग कार्यक्रम को कराने के लिए अपने रिश्तेदारों दोस्तों परिवारों को बुलाते है. उनके आदर सत्कार के लिए कुर्सी, टेबल, पंखा, टेंट आदि की जरुरत पड़ती है. जिससे की कार्यक्रम सुचारू रूप से सम्पूर्ण हो सके . साथ ही यह बिज़नस कम बजट के साथ शुरू किया जा सकता है. इस बिज़नस में अन्य बिज़नस की तुलना में कम रिस्क होता है.

टेंट हाउस क्या होता है?

छोटे से बड़े कार्यक्रमो को कराने हेतु हमें धुप या बारिश से बचने के लिए तथा साज-सजावटी कर कार्यक्रम को आकर्षक बनानने हेतु टेंट छावनी आदि का प्रयोग किया जाता है. जिसे टेंट हाउस कहते है. दोस्तों हमारे आस–पास में सामाजिक अनेक प्रकार की गतिविधियाँ होती है. जैसे की शादी, पार्टी, सामाजिक बैठक, गावं या शहरो में होने वाले धार्मिक कार्य, चुनावी कार्यक्रम तथा विभिन्न प्रकार के फंक्शन कार्यक्रम में लोग एकत्रित होते है. ऐसे में लोगो के मन को लुभाने एवं लोगों के मन को बनाए रखने हेतु कार्यक्रम स्थल में साज सजावट अत्यंत आवश्यक है. इन्ही सब कारणों के कारण टेंट हाउस का प्रयोग तथा लगाया जाता है.

टेंट हाउस का बिजनेस कौन कर सकता है?
    1. टेंट हाउस के लिए किसी खास डिग्री की जरुरत नहीं होती है.
    2. टेंट हाउस को कोई भी चाहे वह स्टूडेंट हो बड़े हो या कोई भी आसानी से कर सकता है.
    3. कोई भी व्यक्ति जो 10 वी से 12वी भी पास है असानी से टेंट हाउस चला सकता है.

टेंट हाउस खोलने में कितना पैसा लगेगा?

किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए उसकी शुरवाती लागत बहुत ही मायने रखता है. यदि आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करना चाहते है. टेंट हाउस का बिज़नस को यदि आप अपने घर से या एक गांव से ही छोटे लेबल पर शुरू करते है, तो लगभग 40 से 70 हजार रुपए से शुरुआत कर सकते है, यदि क़स्बा या सिटी से शुरू करना चाहे, तो 1 से 2 लाख से शुरुआत कर सकते है. बाकि आप अपने बजट के हिसाब से लोकेशन के अनुरूप इसका और विस्तार कर सकते है.

टेंट हाउस के लिए कितनी जगह की चाहिए?

दोस्तों टेंट हाउस में कोई लोकेशन मायने नहीं रहता आप कंही भी किसी भी लोकेशन में खोल सकते है दोस्तों आप चाहे तो इस बिजनेस को घर से भी स्टार्ट कर सकते है .क्योंकि दोस्तों यदि आपके पास दूकान खोलने जैसी सुविधा नहीं है तो भी आप अपने टेंट हाउस सामान को घर में भी रख सकते है दोस्तों कस्टूमर आपके घर आकर खुद ऑर्डर देगा.

start-tent-house-business-in-hindi

टेंट हाउस में क्या-क्या सामान होना चाहिए?

दोस्तों टेंट हाउस में लगने वाले सामान कुछ इस तरह से हो सकता है.

    1. टेंट का सामान जैसे – पंडाल, लोहे के पाइप, रस्सी और उसमे लगने वाले सीलिंग पंडाल इत्यादि.
    2. कारपेट, प्लास्टिक की कुर्सी, लोहे की कुर्सी, लकड़ी के टेबल, कुर्सी और कनात इत्यादि सामान.
    3. शादी समारोह में लगने वाले शाही गेट के लिए लगने वाले सामान जैसे लोहे का गेट, फ्लावर, बलून और सजावटी सामान इत्यादि.
    4. शादी और पार्टी में लगने वाले खाना खाने बर्तन जैसे बड़ा कड़ाही, बांगा, पडोसने के बर्तन, गंजी, चम्मच, चूल्हा, गैस, बड़ा टब, सब्जी और खाना रखने का बड़ा और छोटा बर्तन से जुड़े सामान होना चाहिए.
    5. पानी को रखने के लिए विभिन्न साइज़ के टैंक की जरुरत होगी.
    6. बिस्तर के लिए गद्दा, चादर, रजाई, कम्बल, तकिया, बेड सिट इत्यादि.
    7. अन्य आवश्यक सामग्री

टेंट हाउस को कहाँ पर खोलना चाहिए?

किसी भी बिज़नस के लिए लोकेशन बहुत ही मायने रखता है. बिज़नस यदि अच्छे लोकेशन में हो जाये तो उनका प्रॉफिट होना तय है. टेंट हाउस में भी यह नियम लागू होता है. यदि आप टेंट हाउस को अच्छी जगह में खोलते है तो उसका चलना तय है.

आइये मैं आपको कुछ ऐसे जगह बताता हु. जहाँ पर यदि आपको टेंट हाउस खोलते है तो उनके चलने के चांसेस बहुत अधिक है.

    1. किसी भी चौक या चौराहे को टेंट हाउस के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है.
    2. यदि आप किसी गली या मोहल्ले में खोलना चाहते है तो वहां की जनसँख्या अच्छी होनी चाहिए. ताकि आपकी टेंट हाउस अच्छा से चल सके.
    3. कोशिश करें की अन्य टेंट हाउस के बगल में आपका टेंट हाउस ना हो क्योंकि इससे आपके बिजनेस को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.
    4. आप किसी कालोनी, अपार्टमेंट या रेसीडेंसीयल एरिया में टेंट हाउस खोल सकते है.

टेंट हाउस के लिए लोकेशन बहुत मायने रखता है. लेकिन एक बात ध्यान में रखिये लोकेशन के अलावा आपका सर्विस और व्यवहार भी बहुत ही मायने रखता है. जिससे की कास्टूमर आपके बने रहे और आपसे ही टेंट हाउस का काम कराये .

टेंट हाउस बिज़नस से कितना मुनाफा होता है?

टेंट हाउस के बिज़नस में मुनाफा बिजनेस के साइज और बिजनेस के एरिया के हिसाब से तय होता है. जितने ज्यादा ग्राहक को आप सर्विस देंगे उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होता है. इस काम को पार्ट टाइम में भी कर सकते है.

एक अनुमान के अनुसार पहले से कर रहे टेंट हाउस के व्यपारी के अनुसार यदि आप एक छोटे से गाँव को भी कवर करते है तो 20 से 30 हजार प्रतिमाह की आमदनी ले सकते है. एक कार्यक्रम से आप कम से कम 5000 की आमदनी ले सकते है. यदि आप एक कार्य को फुल टाइम में करते है तो आप टेंट हाउस के बिजनेस को करके 40 से 1 लाख रूपए तक महिना कमा सकते है.

टेंट हाउस में क्या-क्या लाइसेंस लगता है?

बिज़नस के शुरुवात में आपको लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी. लेकिन जैसे जैसे आपका बिज़नस बढ़ने लगे तो आपको निम्न प्रकार के लाइसेंस और परमिट की जरूरत पढ़ सकती है.

    1. उद्योग आधार का रजिस्ट्रेशन.
    2. नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस
    3. यदि आप 20 लाख से अधिक का काम कर रहे है तो आपको GST की जरुरत होगी.
    4. कंपनी / फर्म / दुकान में रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा.
टेंट हाउस का बिज़नस कितने तरीके से कर सकते है?

दोस्तों टेंट हाउस का बिज़नस मुख्यतः तीन प्रकार से किया जाता है. इन तीनो तरीके से इस बिज़नस को शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है. आइये इनके बारें में जानते है.

1. मिनी टेंट हाउस के रूप में शुरू करें.

इस प्रकार का टेंट हाउस को आप छोटे से गांव या क़स्बा में अधिक देख है. गाँव में सबसे ज्यादा मिनी टेंट हाउस ही ओपन किए जाते है. क्योकि इस प्रकार के टेंट हाउस को कम लागत से कहीं पर भी भीड़भाड़ वाली जगहों पर शुरू किया जा सकता है. जिसमे कि न्यूनतम 300 स्क्वायर फीट जगह की जरुरत होती है. इस प्रकार के टेंट हाउस को 60 से 80 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से बिज़नस शुरू किया जा सकता है.

2. मॉडयुलर टेंट हाउस के रूप में शुरू करें.

इस प्रकार के टेंट हाउस जो कि सिटी के मेन चौंक, रोड किनारे या भीड़भाड़ वाली जगह पर ही ओपन किये जाते है. इस बिज़नस में 800 से 1200 स्क्वायर फीट स्पेस की आवश्यकता होगी. टोटल न्यूनतम इन्वेस्टमेंट 80 हजार से 2 लाख रूपये की जरुरत होगी. जिसमे कि एक या दो वर्कर की भी आवश्यकता होगी.

3. ई –टेंट हाउस के रूप में शुरू करें.

इस प्रकार के टेंट हाउस के बिज़नस ऐसे एरिया में होते है. जहाँ पर टेंट हाउस का डिमांड तो हो लेकिन लोकेशन न मिले. ऐसे में आप टेंट हाउस को ऑनलाइन प्लेटफार्म में शुरू कर सकते है. आप मोबाइल एप्प, वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने शॉप को चला सकते है. टेंट हाउस के सामान को आप घर के खाली जगह में रख सकते है. ऑनलाइन बुकिंग सुविधा के साथ इस प्रकार का बिज़नस किये जाते है. जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते है. होने वाले शादी फंक्शन या पार्टी में अपना टेंट हाउस लगा कर पैसा कमा सकते है.

टेंट हाउस के लिए डिसप्ले कैसे हो? (Start Tent House business in Hindi)

टेंट हाउस के फ्रंट डिस्प्ले सबसे आकर्षक होना चाहिए, जिससे बड़े –बड़े इवेंट पार्टी और शादी करने वाले लोग जिसे देख कर आकर्षित हो और आपके टेंट हाउस को बुक करा ले.

टेंट हाउस की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी नए बिज़नस की तरह टेंट हाउस बिजनेस की मार्केटिंग करना भी बहुत जरुरी होता है. अगर आप अच्छे से अपने बिज़नस का मार्केटिंग नहीं करेंगे तो अधिक से अधिक लोगो को जानकारी कैसे पहुचेगी. वर्तमान में मार्केटिंग के कई आप्शन उपलब्ध है. आप सही मार्केटिंग आप्शन का चुनाव करके अपने टेंट हाउस बिजनेस को लोगो तक फैला सकते है.

मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके (Tent House business in Hindi)
    1. अपने आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
    2. अपने के लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे जिससे की लोगो को पता चले.
    3. सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि से स्टोर की जानकारी लोगो तक पहुचाओं.
मार्केटिंग के लिए जरुरी बातें
    1. अपने नियमित ग्राहक के लिए विशेष ऑफर जरुर रखना चाहिए.
    2. अलग-अलग त्यौहार में छोटे-छोटे ऑफर जरुर लांच करें. ताकि लोग आपसे ही टेंट हाउस और सजावटी का कार्य कराये.

आज कल से समय में आपको अपनी टेंट हाउस की ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से एडवरटाइज़ करना होगा। आप अपनी टेंट हाउस की मार्केटिंग इन तरीके से कर सकते है.

टेंट हाउस बिज़नेस में क्या रिस्क है?

दोस्तों हर बिज़नस की तरह टेंट हाउस में भी रिस्क है. यदि आप बिना सोचे समझे, बिना किसी प्लानिंग से कोई भी बिज़नस करते है तो आपको नुक्सान भी हो सकता है. तो आइये मैं कुछ बाते बताता हु जिनको ध्यान में रखकर यदि आप बिज़नस शुरू करते है. तो नुक्सान के चांस बहुत कम होंगे.

    1. अपने एरिया में मार्किट सर्वे जरुर कर लेवे. यदि दुकान किराये से नहीं मिल रहा तो अपने घर से भी शुरू कर सकते है.
    2. पहले से चल रहे किसी अन्य टेंट हाउस के बगल में अपना टेंट हाउस बिजनेस ना खोले.
    3. अपने टेंट हाउस को कैसे भी खोले बस ध्यान हो आउटर जगह में ना खोले इससे नुकसान उठाना पड़ सकता है हमेसा बिजनेस रिहायसी जगह में खोलनी चाहिए.
टेंट हाउस के बिज़नस में आवश्यक बातें (टेंट का व्यापर कैसे करें)

टेंट हाउस बिज़नस यदि आप शुरू करना चाहते है, तो आपको बहुत से बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है. जिसके बारें में हम आपको विस्तार से बता रहे है. यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर टेंट हाउस को शुरू करते है तो निश्चय ही आप इस बिज़नस से अच्छी आमदनी ले सकते है. इस बिज़नस की शुरुआत कुल बजट का 60 से 70 प्रतिशत से ही शुरू करे.

    1. अपने ग्राहक से साथ व्यवहार बनाकर कर रखें. उनको अच्छा सर्विस दे.
    2. टेंट हाउस के दुकान के लिए आकर्षक डिसप्ले और बुकिंग के लिए प्रयाप्त जगह होनी चाहिए.
    3. टेंट हाउस बिज़नस के लोकेशन में गाड़ी रखने और आने-जाने की सुविधा होनी चाहिय.
    4. टेंट हाउस से संबंधित सभी जरुरत की हर सामान, ट्रेंड के के हिसाब सभी प्रकार के सामान होने चाहिए.
    5. इस बिज़नस में अधिक मुनाफा के लिए सामान की कीमत में अन्य टेंट हाउस की तुलना में कम रखे.

टेंट हाउस बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल
Q. 1) टेंट हाउस कहाँ पर शुरू करें?

उत्तर – टेंट हाउस को रिहायसी इलाको या चौक- चौराहे में शुरू करना चाहिय. जिससे लोगो को जानकारी हो की आपका टेंट हाउस का बिजनेस है. जहाँ से लोग आपसे संपर्क कर सके.

Q. 2) टेंट हाउस खोलने में कितना पैसा लगेगा?

उत्तर – यदि आप छोटे लेवल पर टेंट हाउस का बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको 80 हजार से 2 लाख रूपये लागत लगाने की जरुरत होगी. यदि आप मध्यम लेवल में टेंट हाउस को शुरू करना चाहते है तो आपको से 2 लाख से 5 लाख रूपये की जरुरत होगी.

Q. 3) टेंट हाउस के कितने प्रकार के लाइसेंस लगते है?

उत्तर – टेंट हाउस बिज़नस में उद्योग आधार, फर्म/कंपनी/शॉप का रजिस्ट्रेशन, GST, नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस इत्यादि सभी तरह के कागजी कार्यवाही करने के बाद आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है.

Q. 4) टेंट हाउस के लिए लोन कैसे ले?

उत्तर – लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. टेंट हाउस के लिए मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है.

Q. 5) टेंट हाउस में कितना मुनाफा है?

उत्तर – टेंट हाउस का बिज़नस एक सर्विस बिज़नस है. इसमें आप सामान को रेंट में देकर मुनाफा कमाते है. एक अनुमान के अनुसार पहले से कर रहे टेंट हाउस के व्यपारी के अनुसार यदि आप एक छोटे से गाँव को भी कवर करते है तो 20 से 30 हजार प्रतिमाह की आमदनी ले सकते है. एक कार्यक्रम से आप कम से कम 5000 की आमदनी ले सकते है. यदि आप एक कार्य को फुल टाइम में करते है तो आप टेंट हाउस के बिजनेस को करके 40 से 1 लाख रूपए तक महिना कमा सकते है.

तो दोस्तों उम्मींद करता की टेंट हाउस का बिज़नस शुरू कैसे करें? (Start Tent House business in Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह टेंट हाउस का बिज़नस (Tent House business in Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस टेंट हाउस बिज़नस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!