3 in 1 Combined Rice Mill Business / नए ज़माने का मिनी राइस मिल + मसाला मील + आटा चक्की

दोस्तों! आज हम एक ऐसे बेस्ट घरेलु बिज़नस (Best Home Business Hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसे आप अपने घर से शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है। आज मैं आपको नए ज़माने के एक नए मशीन/बिज़नस के बारें में बताऊंगा, जिसे आप बहुत ही कम बजट में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। आज मै आपको कंबाइंड राइस मील मशीन/ बिज़नस के बारें में बताऊंगा। जिनसे आप एक साथ राइस मील + मसाला मील + आटा चक्की का बिज़नस कर सकते है। यह 2021 बेस्ट स्माल बिज़नस मशीन है जिसमें आप एक साथ चावल मील/मसाला मील/आटा चक्की + 10 से भी अधिक चुनिन्दा बिज़नस कर सकते हो।

3 in 1 New Combined Rice Mill Machine _ Masala Mill_Flour Mill

तो दोस्तों पोस्ट के लास्ट तक बने रहे, मैं इस पोस्ट में आपको बिज़नस की जानकारी के साथ साथ, मशीन की जानकारी, लागत, प्रॉफिट, लाइसेंस, मार्केटिंग और बिज़नस की रिस्क के बारें में विस्तार से बताऊंगा।

Contents:-


कंबाइंड राइस मील/मसाला मील/ आटा चक्की (New Rice Mill Business)

वर्तमान में जो कंबाइंड राइस मील मशीन आ रहा है। वह फुल्ली आटोमेटिक वन टाइम प्रोसेसिंग मिनी राइस मिल मशीन है। यह मशीन आधुनिक पध्धति वाला मशीन है। जिसमे आप राइस मील + मसाला मील + आटा चक्की ये सभी बिज़नस कर सकते है।  पुराने समय में जो मशीन आते थे, उसमे धान से चावल निकालने में कम से कम 2 से 3 प्रोसेस करना पड़ता था।

लेकिन दोस्तों यह मशीन वन टाइम प्रोसेसिंग है। जिससे आप एक ही बार में धान को चावल से अलग कर सकते है। इस मशीन में राइस को पॉलिश और भूसी को अलग करने का भी सिस्टम है। मशीन एक ही बार में एकदम साफ़ राइस निकल देता है। इसके साथ-साथ यह मशीन गेहू, चावल, चना एवं विभिन्न अनाज की पिसाई करता है, और साथ साथ मसाला जैसे धनिया, हल्दी और मिर्च इत्यादि की पिसाई भी कर देता है।


मशीन का प्रोडक्शन (Rice Mill Production)

दोस्तों इस मशीन की प्रोडक्शन की बात करें तो यह मशीन 3 HP की मशीन है और फुल्ली आटोमेटिक मशीन है जो 150 किलो/ घंटा राइस की मिलिंग कर सकता है। मसाला पिसाई में इसकी कैपेसिटी 30 से 40 किलो/प्रति घंटे की है।

3 in 1 Combined Rice Mill Machine _ Masala Mill_Flour Mill


राइस मिल बिज़नस की लागत (Rice Mill investment)

इस राइस मील + मसाला मील + आटा चक्की (Rice Mill Business) बिज़नस में जो भी लागत है वह केवल मशीन का ही है। इसके अलावा आपको 500 से 1000 रूपये की तराजू और मसाला पैक करने के लिए एक 1000 की सीलिंग मशीन की जरुरत होगी। मशीन सेलर के पास 3 HP से लेकर 10 HP तक का मशीन उपलब्ध है। विडियो में जो मशीन हमने दिखाया है उसमे राइस मिल 32 हजार रूपये से शुरू होती है। मशीन में विभिन्न वेराइटी है। आप अपने बजट के अनुसार मशीन सेलर से बात करके मशीन को मंगा सकते है। मशीन सेलर की जानकारी और नंबर विडियो के डिस्क्रिप्शन में दिया गया है।


राइस मिल बिज़नस से कमाई (Rice Mill Profit)

यदि इस राइस मील + मसाला मील + आटा चक्की बिज़नस में कमाई की बात करें, तो इसमें आप दो प्रकार से कमाई कर सकते है। पहला जो है धान से चावल को अलग करके सर्विस दे के मुनाफा ले सकते है।  इनके अलावा आटा और मसाला की पिसाई सर्विस दे के मुनाफा ले सकते है।

दोस्तों सर्विस चार्ज आप अपने एरिया के हिसाब से ले सकते है अलग अलग एरिया के हिसाब से चावल मिलिंग का सर्विस चार्ज 30 से 40 रूपये प्रति बोरी की होती है। तथा आटा चक्की में 5 से 7 रूपये प्रति किलो तथा मसाला पिसाई में 15 से 20 रूपये प्रति किलो तक होती है। और दुसरे तरीके में दोस्तों धान की विभिन्न वेराइटी को आप चावल में बदलकर उसको सेल करके बिज़नस कर सकते है। इनके अलावा मसाला और आटे का बिज़नस (Rice Mill Business) भी इस मशीन से करके अच्छी कमाई कर सकते हो।

New Combined Rice Mill Machine _ Masala Mill_Flour Mill 3 in 1


राइस मिल बिज़नस से इलेक्ट्रिसिटी (Electricity Connection)

विडियो में जो मशीन आपने देखा वह सिंगल फेस की मशीन है। जोकि आप घरेलु कनेक्शन से चला सकते है। जिसमें आप राइस मील बिज़नस (Rice Mill Business) को शुरू कर सकते हो। शुरुवात में आपको कमर्शियल कनेक्शन की जरुरत नहीं होगी जब आप इस बिज़नस को और आगे बढ़ाना चाहेंगे तब आपको सिंगल फेज के कमर्शियल कनेक्शन की जरुरत होगी। इस मशीन में बिजली की खपत लगभग 1.5 यूनिट प्रति घंटे की होती है।


राइस मिल मशीन की वार्रेंटी & मेंटेनेंस (Electricity Connection)

इस मिनी राइस मशीन (Mini Rice Mill Hindi) की खास बात यह है की यह एक अच्छी क्वालिटी की सेमी आटोमेटिक मशीन है। जिसमे अच्छी क्वालिटी का मोटर लगा हुआ है। जिसकी वार्रेंटी आप आल इंडिया अपने शहर में ले सकते है। इस मशीन में खास मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती है आपको समय-समय पर साफ सफाई और ओइलिंग ग्रिशिंग करने की आवश्यकता होगी।


राइस मिल बिज़नस की लाइसेंस (Electricity Connection)

शुरुवात में आपको इस राइस मील/ मसाला मील/ आटा चक्की बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए आप लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी यह एक घरेलु बिज़नस (Best gharelu Business) है, जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है, और आमदनी ले सकते है। यदि आपका राइस मील बिज़नस (Rice Mill) सक्सेस होने लगे और इसमें आप प्रोडक्शन करके राइस, मसाला आटा की सेल करना चाहेंगे। तो बाद में सबसे पहले उद्योग आधार या भारत सरकार के MSME के अंतर्गत व्यापार को रजिस्टर कराना होगा। बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी।


राइस मिल बिज़नस में रिस्क (Rice Mill Risk)

हमारी एक बात और ध्यान से सुने, जिस प्रोडक्ट की आपको अच्छे से जानकारी हो और आपके एरिया में उसकी बहुत अधिक डिमांड हो वही बिज़नस शुरू करें। पहले आप अपनी मार्केट बनाओ। नफे / नुकसान का अनुमान लगाओ। उसके बाद ही मशीन ख़रीदो। अगर बिना सोचे समझे किसी भी बिज़नस में हाथ डालोगे तो बिज़नस से नुकसान भी हो सकता है। वैसे तो यह राइस मील/ मसाला मील/ आटा चक्की बिज़नस बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है, पर आप अपने एरिया में सर्वे करके ही बिज़नस शुरू करे और इनसे अच्छी खासी कमाई कर सके।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख 3 in 1 राइस मील/ मसाला मील/ आटा चक्की बिज़नस3 in 1 Combined Rice Mill Machine + masala Grinder + Flour Mill आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख राइस मील बिज़नस (Rice Mill Business Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस चावल मील/मसाला मील/आटा चक्की New Rice business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स