How to Start Slipper Making Business at Home in low investment

दोस्तों! आज हम स्लिपर मेकिंग बिज़नस (Slipper Business Ideas) के बारे में बात करेंगे। जिसमें स्लिपर मेकिंग बिज़नस प्लान (Slipper Making Business Plan) को समझायेंगे। साथ ही इस लेख में हम स्लिपर बिज़नस से जुड़े विभिन्न पहलु को जैसे Slipper Business plan एवम् Hawai Chappal business के बारें में बताऊंगा।

स्लीपर बनाने का प्रोसेस

दोस्तों आइये स्लिपर बनाने के प्रोसेस को आपको मै लाइव दिखाता हु जिससे आप जान जायेंगे की स्लिपर कैसे बनता है और यदि आप इसका स्लिपर बिज़नस (Slipper Making Business) करना चाहते है तो आपको क्या क्या करना होगा और आपको कौन कौन से मशीन और रॉ मटेरियल की जरुरत होगी।

स्लिपर बनाने के लिए मुख्यतः 3 मशीनों की जरुरत पड़ती है जिसे मैं आप विडियो में लाइव देख सकते है।  जिसमे पहला मशीन सोल कटिंग मशीन होता है जो विडियो में देख सकते है इस मशीन के माध्यम से स्लिपर शीट की कटिंग किया जाता है। मैं इस विडियो में आपको तीन प्रकार के आधुनिक सोल कटिंग मशीन को लाइव दिखाऊंगा अतः विडियो के लास्ट तक बने रहे।

दूसरा मशीन जो प्रयोग होता है इसे ग्राइंडर मशीन कहते है जो विडियो में आप देख रहे हो जिससे माध्यम से कटिंग किये गए स्लिपर के एज को फिनिशिंग करते है उसको सुन्दरता प्रदान करते है। इस ग्राइंडर मशीन के दुसरे सिरे पर ड्रिल लगा होता है जिसका उपयोग करके स्लिपर के कटे हुए सोल को में हाफ राउंड होल करते है जिससे स्लिपर का फीता असानी से फिट या सेट हो जाये।

स्लिपर बनाने में जो तीसरी मशीन उपयोग होता है उसे स्ट्रेप फिटिंग मशीन कहा जाता है जो आप विडियो में देख रहे है इसके माध्यम से सोल पर फीता को लगाया जाता है।

स्लिपर बनाने के लिए इन मशीनों के अलावा ड्राई और स्लिपर शीट की जरुरत पड़ती है ड्राई का उपयोग अलग अलग साइज़ के स्लिपर कटिंग के लिए किया जाता है। लेडिस के लिए अलग डाई आते है जेन्स और बच्चों के लिए अलग डाई आते है डाई 3 से 9 नंबर तक के आते है जो अलग साइज़ के स्लिपर बनाने में उपयोग होता है।

दोस्तों आज जो विक्रेता मैं आपको बता रहा हु उनकी खास बात यह है की वो केवल मशीन सेल नहीं करते, वो मशीन के साथ साथ रॉ मटेरियल भी सप्लाई करते है।

Slipper Machine की जानकारी

दोस्तों इस विडियो में मैं आपको 3 प्रकार के स्लिपर मशीन के बारें में बताऊंगा तो 2020 की बेस्ट मशीनें है। जो नये ज़माने की स्लिपर मशीनें है। ये मशीनें बहुत ही अच्छी क्वालिटी के है जिनका खरीद करके आप स्लिपर बिज़नस असानी से शुरू कर सकते है।

पहली स्लीपर मशीन

दोस्तों जो पहली मशीन मैं आपको बता रहा हु जिसे आप विडियो में देख रहे है यह नये ज़माने की हाइड्रोलिक मशीन है जिसे अवतार मशीन कहा जाता है। यह मशीन बिल्कुल नया है वर्तमान में ही लांच हुआ है। इस मशीन का प्रेसर लगभग 5 टन के बराबर होता है। जिससे आप असानी से स्लिपर की कत्तिंग कर सकते है।

avtar-slipper-machine

यह मशीन का लीवर है जिसके माध्यम से मशीन का पैनल निचे आता है और जिसमे लगभग 10 टन का प्रेसर होता है। आइये सबसे पहले इस मशीन के माध्यम से मै आपको स्लिपर शीट को कटिंग करके लाइव दिखाता हु।

सबसे पहले विडियो के अनुसार स्लिपर शीट को मशीन के पैनल के निचे रख दिया जाता है उसके पश्चात् जिस भी साइज़ की चप्पल बनाना है उस साइज़ के डाई को विडियो के अनुसार शीट के उपर रख दिया जाता है अब मशीन के लीवर को निचे किया जाता है जिससे मशीन 10 टन का प्रेसर जनरेट करके डाई को प्रेस करता है जिससे आप विडियो में देख सकते है शीट असानी से डाई के साइज़ में कट जाता है। इसके पश्चात् लीवर को उपर किया जाता है जिससे पैनल उपर चले जाता है।

दोस्तों यह मशीन घरेलु इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन में चल जायेगा इसके लिए सिंगल फेज कनेक्शन की जरुरत होती है। इस मशीन के माध्यम से आप एक दिन में लगभग 500 से 1000 स्लिपर की कटिंग असानी से कर सकते है।

दूसरी स्लीपर मशीन

दोस्तों विडियो में जो आप दूसरी मशीन देख रहे है यह सेमी आटोमेटिक स्लिपर कटिंग मशीन है यह एक हाइड्रोलिक मशीन है जो अवतार का बड़ा मॉडल है। दोस्तों यह सेम अवतार मशीन है लेकिन बस फर्क इतना है की वह अवतार मशीन 5 टन प्रेसर देती है और यह अवतार मशीन 10 प्रेसर देता है। जिसके कारण यह मशीन तेज गति से सोल शीट और हाई शीट को असानी से कटिंग कर सकता है।

यह मशीन का लीवर है इसके माध्यम से पैनल उपर एवं नीचे आता जाता है। इस मशीन को चलाने के लिए बिजली की जरुरत होगी यह मशीन भी सिंगल फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन से चल जाता है आप इसे अपने घरेलु कनेक्शन से चला सकते है।

तीसरी स्लीपर मशीन

दोस्तों यह तीसरी स्लिपर मशीन है जो आप विडियो में देख रहे है यह पूरी तरह से मैन्युअल मशीन है इसमें सोल कटिंग का काम आपको हाथों से ही करना होगा। इस मशीन को चलाने के लिए आपको बिजली की जरुरत नहीं होगी। इस मशीन के साथ पुरे सेटअप की कीमत केवल 16000 रूपये है। इस सेटअप को यदि आप खरीदते है तो इसमें आपको 4 मशीन मिलेगी। पहला सोल कटिंग मशीन मिलेगा जिसके माध्यम से आप स्लिपर के सोल को काटेंगे। दोस्तों दूसरा ग्राइंडर मशीन मिलेगा जिसके माध्यम से आप स्लिपर के एज को फिनिशिंग करते है और स्लिपर के कटे सोल में हाफ राउंड होल करेंगे।

तीसरा मशीन आपको ये स्ट्रेप फिटिंग मशीन मिलेगा जिसके माध्यम से आप स्लिपर में फीते को लगाते है। दोस्तों आप विभिन्न प्रकार के फीते को सोल पर लगा सकते है। यह मशीन भी आपको स्लिपर सेट के साथ मिलेगा। और चौथा आपको डाई अर्थात चप्पल के सांचे मिलेंगे। विडियो में दिखाए किसी भी मशीन को खरीदने पर आपको 9 डाई फ्री में दिया जायेगा। जिनका उपयोग करके आप विभिन्न साइज़ के चप्पल बना सकते है। इस मशीन से आप महिलाओं के चप्पल, पुरषों एवं बच्चों के चप्पल असानी से बना सकते है।

मैन्युअल मशीन की कीमत

दोस्तों जो विडियो में हमने स्लिपर बनाने के मैन्युअल मशीन आपको दिखाई है उसके पुरे सेट की कीमत केवल 16000 रूपये है। सोल कटिंग मशीन के साथ आपको ग्राइंडर मशीन, स्ट्रेप फिटिंग मशीन और 9 डाई आपको फ्री में मिलेंगे। दोस्तों इस मशीन विक्रेता के खास बात यह है की यह मशीन के साथ साथ रॉ मटेरियल भी सप्लाई करते है और मशीन की क्वालिटी भी बहुत है अच्छी है अतः यदि आप 16000 की मशीन के साथ 4000 का रॉ मटेरियल लेते है तो आप केवल 20000 रूपये में अपने गाँव या छोटे कस्बे में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

How to Start Slipper Making Business at Home in low investment

अवतार मशीन की कीमत

दोस्तों जो विडियो में हमने स्लिपर बनाने के अवतार मशीन आपको दिखाई है उसके पुरे सेट की कीमत केवल 45000 रूपये है। जो एक सेमी आटोमेटिक हाइड्रोलिक मशीन है जिसका प्रेसर 5 टन का है यह एक दिन में 300 से 500 स्लिपर तैयार कर सकता है। अवतार मशीन के साथ भी आपको ग्राइंडर मशीन, स्ट्रेप फिटिंग मशीन और 9 डाई आपको फ्री में मिलेंगे।

How to Start Slipper Making Business at Home in low investment

बड़ा अवतार मशीन की कीमत

दोस्तों जो विडियो में हमने स्लिपर बनाने के अवतार मशीन की बड़ी मॉडल जो आपको दिखाई है उसके पुरे सेट की कीमत केवल 60000 रूपये है। जो एक सेमी आटोमेटिक हाइड्रोलिक मशीन है जिसका प्रेसर 10 टन का है यह एक दिन में 400 से 500 स्लिपर तैयार कर सकता है। अवतार मशीन के साथ भी आपको ग्राइंडर मशीन, स्ट्रेप फिटिंग मशीन और 9 डाई आपको फ्री में मिलेंगे।

रॉ मटेरियल की जानकारी

दोस्तों यदि आप स्लिपर मेकिंग बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आपको तीन प्रकार के रॉ मटेरियल की जरुरत होगी जिसमे पहला स्लिपर शीट होता है जो आप विडियो में देख रहे है यह विभिन्न वेराइटी और क्वालिटी में आता है। यह 16 mm और 18 mm में आती है जिसकी कीमत 400 से 500 रूपये प्रति शीट होती है। यदि स्लिपर बनाने की बात करें तो एक शीट में 15 जोड़े जेन्स के या 22 जोड़े लेडिस के स्लिपर बनाये जा सकते है।

दोस्तों स्लिपर मेकिंग जो दूसरा रॉ मटेरियल होता है उसे स्ट्रेप, फीता या रिबन कहते है जो आप विडियो में देख रहे है इसकी कीमत 6 रूपये से लेकर 11 रूपये तक होती है। स्ट्रेप विभिन्न कलर एवं डिजाईन में आती है जिसे आप सेलर से मंगा सकते है।

How to Start Slipper Making Business at Home in low investment

इनके अलावा आपको तीसरे रॉ मटेरियल में डाई अर्थात चप्पल के सांचे होते है जो मशीन खरीदने पर आपको 9 डाई फ्री में मिलेंगे। शुरुवात में आप इन 9 डाई से बिज़नस शुरू कर सकते है लेकिन यदि आपको और डाई की जरुरत पड़ती है तो आप सेलर से मंगा सकते है।

अब आइये दोस्तों सेलर से हम रॉ मटेरियल के वेराइटी और प्राइस की जानकारी ले लेते है मैं इनका नंबर विडियो के डिस्क्रिप्शन में दे दूंगा जहाँ से आप इन्हें कांटेक्ट कर सकते है।

दोस्तों Slipper Making Business की पूरी जानकरी के लिए आप हमारे विडियो को पूरा देखे जिसमे हमने स्लिपर मेकिंग बिज़नस के बारें में डिटेल जानकारी दिया है। इस विडियो में हमने स्लिपर मेकिंग बिज़नस की जानकारी के साथ साथ, लागत, मुनाफा, लाइसेंस, मशीन, और रिस्क के बारें में विस्तार से बताया है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Slipper Business Ideas आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Slipper business in Hindi ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस new business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

अब दोस्तों यदि कोई ये Slipper Business Ideas से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है स्लीपर बिज़नस प्लान (battery business plan) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स