Home Computer Networking What is Multicast Transmission in Hindi? मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन क्या है?

What is Multicast Transmission in Hindi? मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन क्या है?

 

Multicast Transmission in Hindi

Multicast एक ऐसा Transmission है. जिसमे ट्रांसमिशन एक साथ दो से अधिक डिवाइस में होता है अर्थात डेटा को एक या एक से ज्यादा डिवाइसेस से दुसरे डिवाइसेस में ट्रान्सफर किया जाता है. मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन में एक या एक से अधिक सेन्डर और रिसीवर हो सकते है.

multicast-in-hindi

Multicast Transmission एक ऐसा ट्रांसमिशन मेथड है जिसमे सर्वर नेटवर्क के किसी Specific डिवाइस में डाटा को ट्रान्सफर करता है जो सर्वर के मल्टीकास्ट ग्रुप का मेम्बर होता है.

Multicast-Transmission-in-hindi

मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन का उपयोग मल्टीकास्ट विन्डोस डेवलपमेंट सर्विस (MWDS) , OS Development Traffic, आई पी टीवी इत्यादि में किया जाता है.

Unicast-multicast-broadcast-in-hindi

advantages of Multicast Transmission in Hindi

    1. Network Traffic को कम करके सर्वर के लोड को कम करता है. जिसके कारण नेटवर्क की क्षमता बढ़ जाता है.
    2. नेटवर्क के अतिरिक्त Traffic को कम करके performance Optimize करता है.
    3. Multipoint Network को संभव करता है.
    4. नेटवर्क के bandwidth का अच्छा यूटिलाइजेशन होता है.
    5. मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन में रेसिएवर के एड्रेस को जानने की जरुरत नहीं होती है.
    6. IPTV और WiMAX में इसका उपयोग किया जा सकता है.

Disadvantages of Multicast Transmission in Hindi

    1. मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन Best Effort Delivery में कार्य करता है. जबकि यह डाटा पैकेट के reliable transmission के लिए कार्य नहीं करता है. Reliable multicast transmission के लिए अभी भी research हो रहा है.
    2. मल्टीकास्ट ट्रांसमिशन में congestion control नहीं होता है. अर्थात नेटवर्क में ट्रैफिक भी होने पर डाटा पैकेट को collision रोकने या बचाने का प्रयास नहीं होता है.

Transmission Technology क्या है?

ट्रांसमिशन एक ऐसा प्रोसेस है जिसके माध्यम से डाटा या इनफार्मेशन को एक जगह से दुसरे जगह में एनालॉग या डिजिटल सिग्नल के माध्यम से ट्रान्सफर किया जाता है. ट्रांसमिशन करने के लिए जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है उसे ही ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी कहा जाता है.

Unicast, Multicast और Broadcast ये तीनों Simple Method है. जिनका उपयोग एक ही नेटवर्क में डाटा पैकेट को ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है.

Broadcast Transmission in Hindi

Broadcast एक ऐसा ट्रांसमिशन है जिसमे एक डिवाइस से बहुत सारे डिवाइसेस में डेटा को एक साथ ट्रांसमिट किया जाता है. इसमें सेंडर तो एक ही होता है लेकिन रिसीवर बहुत सारे होते है. ब्रॉडकास्टिंग में सेन्डर के द्वारा डेटा को केवल एक ही बार भेजा जाता है फिर उस डेटा के कॉपी को बाकि सभी डेटा के साथ ब्रॉडकास्ट कर दिया जाता है. Broadcast Transmission को वन टू आल ट्रांसमिसन भी कहते है.

broadcast-Transmission-in-hindi

Unicast Transmission in Hindi

unicast एक ऐसा Transmission है जिसमे ट्रांसमिशन केवल दो डिवाइस के बिच होता है. अर्थात डेटा केवल एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में ही ट्रान्सफर होता है. युनिकास्ट ट्रांसमिशन में केवल एक सेन्डर और एक रिसीवर होता है. आसान शब्दो में युनिकास्ट ट्रांसमिशन को वन टू वन ट्रांसमिशन भी कहते सकते है.

Unicast-transmission-in-hindi

Difference Between Unicast Multicast and Broadcast Transmission in Hindi

difference-between-Unicast-broadcast-multicast-in-hindi-me

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख मल्टीकास्ट क्या है? ( What is Multicast Transmission in hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Multicast Transmission kya hai ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

अब दोस्तों यदि कोई ये मल्टीकास्ट क्या है? (What is Multicast Transmission in hindi) से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है मल्टीकास्ट क्या है? (What is Multicast Transmission in hindi) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!