Home Computer Networking Notes What is Server in Network Hindi? Types of Server in Networking...

What is Server in Network Hindi? Types of Server in Networking in Hindi

Advertisment

What is Server in Hindi?(सर्वर क्या है?)

Server, नेटवर्क का एक Powerful Computer है। जो Network में उपस्थित अन्य सभी Computer एवम् Device को सर्विस provide करता है एवम् Network को मॉनिटर एवम्  Manage करने का कार्य करता है।

ज्यादातर सर्वर का प्रयोग इन्टरनेट में यूजर को सेवा देने अर्थात User को वे सभी जानकारी देना जो वे चाहता है। उदहारण के लिए जैसे आप search engine में जो भी सर्च करते है उनकी जानकारी गूगल के माध्यम से विभिन्न देशो में स्थित server से आता है।

क्लाइंट-सर्वर नेटवर्क में सर्वर कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है सर्वर कंप्यूटर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के Server Edition को इनस्टॉल किया जाता है।


Types of Server in Hindi(सर्वर के प्रकार)

नेटवर्क में कार्य के अनुसार Server को विभिन्न प्रकार में बाँटा गया है । जैसे:- FTP Server, Web Server, DNS Server, Messaging Server, Database Server, Mail Server, Proxy Server इत्यादि।


FTP Server in Hindi(FTP Server क्या है?)

FTP Server वह Server है जो Internet में सर्वर्स के बीच Files एवम् Data को कॉपी करने के लिए उपयोग किया जाता है अर्थात दुसरे शब्दों में ऐसा सर्वर जो नेटवर्क में फाइल Upload और Download के कार्य को परफॉर्म करता है तथा उसे manage करने का कार्य करता है। उस सर्वर को हम FTP Server कहते है। यह सर्वर FTP प्रोटोकॉल के माध्यम से कार्य करता है।

Example:- जब हम किसी भी वेबसाइट में जैसे Facebook, Twitter इत्यादि में फाइल को Upload या Download का कार्य करते है। तब यहाँ पर FTP Server कार्य करता है।

यह भी पढ़ें:-

Web Server in Hindi(Web Server क्या है?)

वेब सर्वर उस Server को कहा जाता है जो Internet में उपस्थित सभी वेबसाइट के Data को store करके रखता है और ये Server वेब ब्राउज़र से कनेक्ट रहता है और जब कोई भी user website देखने के लिए request करता है। तब Web server वेबसाइट के डाटा को यूजर के computer या device से कनेक्ट कर देता है और इस तरह यूजर्स वेबसाइट के डाटा को एक्सेस कर सकता है।


DNS Server in Hindi(DNS Server क्या है?)

वह Server जो नेटवर्क में Domain Name, IP Address को Manage करने का कार्य करता है उसे DNS Server कहा जाता है। इस सर्वर के माध्यम से डोमेन नाम को IP एड्रेस तथा  IP एड्रेस को डोमेन नाम में ट्रांसलेट किया जाता है।


Mail Server in Hindi(Mail Server क्या है?)

वह Server जो ईमेल से जुड़े सभी कार्य परफॉर्म करता है जैसे ईमेल को Receive करना, Email को Store करना तथा ईमेल को Send करने का कार्य करता है उसे मेल सर्वर कहा जाता है। यह Server विभिन्न प्रोटोकॉल जैसे SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) एवम् Pop ( Post Office Protocol ) के माध्यम से कार्य करता है।


Database Server(Database Server क्या है?)

वह Server जो नेटवर्क में Database से जुड़े सभी कार्य करता है। अर्थात डाटा को Store करना, डाटा को Retrieve करना, डाटा का Backup बनाना, डाटा को Restore करना इत्यादि।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Subscribe Me on YouTube

 

पॉपुलर पोस्ट्स

पॉपुलर पोस्ट्स