Home Internet and Web technology Explain Microsoft FrontPage in Hindi? Microsoft FrontPage क्या है? What is MS...

Explain Microsoft FrontPage in Hindi? Microsoft FrontPage क्या है? What is MS FrontPage Hindi

Advertisment

Microsoft FrontPage क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज एक Web Development tool है।जिसका उपयोग web page या website बनाने के लिया किया जाता है। यह एक visual Coding tool है अर्थात वेबसाइट बनाने के लिए आपको html Coding करने की जरुरत नहीं पड़ती है आप केवल ड्रैग एंड ड्राप से भी वेब पेज डिजाईन कर सकते है।और अगर आप html code जानते है तो भी आप माइक्रोसॉफ्ट frontpage से वेबसाइट डिजाईन कर सकते है।

माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज एक सॉफ्टवेर है जिनका उपयोग वेब पेज तथा वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। frontpage माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन का एक प्रोडक्ट है।जो सन 2003 के बाद बंद हो चूका है।

दुसरे शब्दों में Microsoft FrontPage एक html editor है जिसके माध्यम से दो तरीके से वेबसाईट बनाये जा सकते है पहला html की कोडिंग करके और दूसरा बिना कोडिंग किये भी वेबसाइट बनाये जा सकते है। या CSS (कैस्केडिंग स्टाइल शीट) को भी सपोर्ट करता है अर्थात वेबसाइट के विभिन्न एलिमेंट में custom स्टाइल भी provide कर सकते है।

यह भी पढ़ें:-


माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज के इतिहास और वर्शन

सर्वप्रथम फ्रंटपेज को सन 1995 में Vermeer Technologies Incorporated (VTI) के द्वारा develop किया गया था उसके बाद जनवरी 1996 में Microsoft corporation ने इसको खरीद लिया था। जो Microsoft Office के 1997 से 2003 तक के वर्शन में इसके साथ आया था। और Microsoft office 2003 के बाद आना बंद हो गया है।

उसके बाद Dec 2006 में माइक्रोसॉफ्ट ने FrontPage को Microsoft Expression Web और SharePoint Designer के माध्यम से replace कर दिया। और इन दोनों नए सॉफ्टवेर को Microsoft office 2007 के package में जोड़ दिया। लेकिन बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने इन दोनों प्रोडक्ट को भी बंद कर दिया।


Advantage of Microsoft FrontPage

सर्वप्रथम फ्रंटपेज को सन 1995 में Vermeer Technologies Incorporated (VTI) के द्वारा develop किया गया था उसके बाद जनवरी 1996 में Microsoft corporation ने इसको खरीद लिया था। जो Microsoft Office के 1997 से 2003 तक के वर्शन में इसके साथ आया था। और Microsoft office 2003 के बाद आना बंद हो गया है।

1. Visual Coding:-

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज की मदद से वेब पेज या वेबसाइट बनाने के लिए आपको HTML Code याद रखने की जरुरत नहीं होती है आप बिना html के कोडिंग किये ड्रैग एंड ड्राप सिस्टम से visual coding करके वेबसाइट बना सकते है।

2.Time Saving:-

Microsoft FrontPage में visual coding अर्थात ड्रैग एंड ड्राप सिस्टम होने के कारण developer का बहुत सारा समय बच जाता है। साथ ही उसको एरर solve करने की जरुरत नहीं पड़ती है जिसके कारण बहुत ही कम समय में वेबसाइट को डिजाईन किया जा सकता है।

3. CSS सपोर्ट:-

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट फ्रंट पेज Cascading Style Sheet को भी सपोर्ट करता है अर्थात इससे वेबसाइट को attractive बना सकते है वेब पेज के विभिन्न element को custom स्टाइल प्रोवाइड कर सकते है।


Disadvantage of Microsoft FrontPage

1. OLD Tool:-

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज वेबसाइट बनाने का बहुत पुराना टूल है जो 2003 के बाद आना बंद हो चूका है।अतः वर्तमान में उपलब्ध webdesign टूल के तुलना में इसमें feature बहुत ही कम है साथ ही इसका कोई सपोर्ट या अपडेट उपलब्ध नहीं है।

2. Small Web Design:-

दोस्तों frontpage की मदद से आप केवल छोटे वेबसाइट या वेब पेज बना सकते है क्योंकि वेबसाइट बनाते समय frontpage में कई unwanted कोड ऑटोमेटिक ऐड हो जाते है अगर आप फ्रंट पेज से बड़ा वेबसाइट बनाते है तो वह स्लो हो जायेगा।

यह भी पढ़ें:-

तो दोस्तों उम्मीद करते है इस पोस्ट (What is Microsoft FrontPage in Hindi, Explain MS FrontPage in Hindi) से कुछ अच्छी जानकारी जरुर मिली होगी, अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें और अगर आपका माइक्रोसॉफ्ट फ्रंटपेज से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करना ना भूलें।धन्यवाद्!…..

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Subscribe Me on YouTube

 

पॉपुलर पोस्ट्स

पॉपुलर पोस्ट्स