Home Internet and Web technology What is World Wide Web (WWW) in Hindi? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW)...

What is World Wide Web (WWW) in Hindi? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) क्या है ? WWW और Internet में अंतर

World Wide Web (WWW) क्या है?

WWW का पूरा नाम World Wide Web है। यह इन्टरनेट की एक सर्विस है जिसे W3 या वेब भी कहा जाता है वर्ल्ड वाइड वेब दुनियाभर के वेबसाइट के एड्रेस का कलेक्शन है। जिसके द्वारा HTML में बनाये गए विभिन्न प्रकार के document आपस में Hyperlink के माध्यम से जुड़े होते है। ये HTML डॉक्यूमेंट अर्थात web page में विभिन्न प्रकार के इमेज, टेक्स्ट, ऑडियो और विडियो फाइल से बने होते है।

दुसरे शब्दों में कहे तो वर्ल्ड वाइड वेब दुनियाभर के वेबसाइट के address का समूह है जो आपस में एक-दुसरे से hyperlink अर्थात एक दुसरे से जुड़े होती है। जब यूजर इन्टरनेट में वेबसाइट को सर्च करता है तब WWW यूजर के उस वेबसाइट तक पहुचाने का कार्य करता है इस तरह www इन्टरनेट पर एक सर्विसेस की तरह कार्य करता है। वर्ल्ड वाइड वेब इनफार्मेशन को एक जगह से दुसरे जगह भेजने के लिए Hyper text transfer protocol का उपयोग करता है।

वर्ल्ड वाइड वेब (www) की आविष्कार

www की खोज सर्वप्रथम टीम बेर्नेर्स ली और रोबर्ट कैलिउ ने सन 1989 में किया था। टीम बेर्नेर्स ली कंप्यूटर वैज्ञानिक थे, जिनका जन्म लन्दन में हुआ था इनके माता-पिता भी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। टीम बेर्नेर्स ली ने यूरोपीय रिसर्च आर्गेनाइजेशन, जेनेवा स्वीट्ज़रलैंड में कार्य करते हुए सन 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया था। जिसे सन 1992 में रिलीज़ किया गया।

यह भी पढ़ें:-

WWW कैसे काम करता है?

दोस्तों आप सभी जान चुके है की वर्ल्ड वाइड वेब हाइपर लिंक के द्वारा जुड़े हुए वेबसाइट का बहुत बड़ा समूह है। अर्थात दुनियां के सभी वेबसाइट www के अंदर एक दुसरे से लिंक है अर्थात जुड़े हुए है। इन सभी वेबसाइट को हम इन्टरनेट पर वेब ब्राउज़र के मदद से access कर सकते है।

इन्टरनेट में किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए web browser की आवश्यकता होती है ये वेब ब्राउज़र computer application होते है जैसे google crome, Mozilla Firefox, Opera Browser इत्यादि।

जब यूजर इन्टरनेट पर किसी भी वेबसाइट को search या access करता है तब वर्ल्ड वाइड वेब web page को एक जगह से दुसरे जगह भेजने के लिए हाइपर टेक्स्ट ट्रान्सफर प्रोटोकॉल (http) का उपयोग करता है। अर्थात http की मदद से वेबसाइट यूजर के कंप्यूटर में एक्सेस किया जाता है।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.