Home Computer Networking Notes What is FDDI in Hindi? FDDI क्या है ?

What is FDDI in Hindi? FDDI क्या है ?

Network FDDI in Hindi ( FDDI in Hindi)

FDDI का तात्पर्य Fiber Distributed data interface है। यह एक specification है जो फाइबर ऑप्टिक्स मीडिया का उपयोग करने वाले 100 Mbps के टोकन रिंग को describe करता है। FDDI को IEEE 802.5 स्टैण्डर्ड के similar माना जाता है। FDDI को ANSI द्वारा सन 1986 में तैयार किया गया था।

FDDI को 100 Mbps की स्पीड में 200 किलोमीटर के अन्दर 100 स्टेशन पर रन किया जा सकता है। FDDI नेटवर्क के द्वारा ईथरनेट में 10 Mbps और टोकन रिंग में 4 Mbps को सपोर्ट करता है। FDDI नेटवर्क में दो नोड के बिच का दुरी एक किलोमीटर से कम होनी चाहिए।

Use of FDDI (FDDI का उपयोग )

FDDI का उपयोग मुख्यत: नेटवर्क में high speed backbone बनाने के लिए किया जाता है। नेटवर्क बैकबोन का तात्पर्य नेटवर्क में होने वाले डाटा ट्रांसमिशन के लिए नेटवर्क आर्किटेक्चर होता है। जो एडवांस टेक्नोलॉजी से बनाया जाता है जिसकी क्षमता नेटवर्क में सबसे अधिक होती है नेटवर्क की परफॉरमेंस नेटवर्क के बैकबोन पर depend रहता है। यदि नेटवर्क का बैकबोन फ़ैल हुआ तो पूरा नेटवर्क फ़ैल हो जाता है।

Advantage Of FDDI (FDDI के लाभ)

  • High Bandwidth: FDDI नेटवर्क की बैंडविड्थ 250 Gbps तक हो सकती है।
  • High Security: FDDI नेटवर्क में फाइबर ऑप्टिक्स केबल के कारण इसकी सिक्यूरिटी काफी strong होती है।
  • Cable Distance: FDDI नेटवर्क में सिग्नल को 200 किलोमीटर तक ट्रांसमिट किया जा सकता है।

Disadvantage of FDDI (FDDI की हानियां)

  • FDDI को नेटवर्क का काम्प्लेक्स Technology कहा जाता है क्युकी इस प्रकार के नेटवर्क के इंस्टालेशन और maintenance में बहुत अधिक technical skill की आवश्यकता होती है।
  • FDDI बहुत ही महँगी technology है। क्युकी इसमें फाइबर ऑप्टिक्स केबल के साथ connector और adapter का उपयोग किया जाता है | जो काफी महँगी होती है।
यह भी पढ़ें:-

Related Post

17 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here