What is Bluetooth in Hindi? Bluetooth क्या है?

नमस्कार दोस्तों Computervidya में आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको Bluetooth in Hindi(Bluetooth Kya Hai) के बारें में विस्तार से बताएँगे साथ ही दोस्तों Bluetooth से जुड़े विभिन्न जानकारीके बारें में विस्तार से बतायेंगें।

Bluetooth in Hindi? Bluetooth क्या है?

Bluetooth एक Wireless Device है। Bluetooth का उपयोग बहुत ही छोटे जगह में एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस को कम्युनिकेशन कराने के लिए किया जाता है । Bluetooth कम्युनिकेशन के लिए लो फ्रीक्वेंसी के रेडियो वेब का उपयोग करता है। Bluetooth की रेंज 30 फीट के अंदर होती है। Bluetooth डिवाइस Omnidirection में Work करता है।

Bluetooth के द्वारा Data और Voice को Transmit किया जा सकता है। Bluetooth डाटा को ट्रांसमीट करने के लिए पैकेट स्विचिंग टेक्निक प्रयोग करता है। जब नेटवर्क में बहुत सारी Bluetooth डिवाइस कनेक्ट होते हैं तब एक Bluetooth डिवाइस प्राइमरी या मास्टर डिवाइस होता है तथा अन्य सभी डिवाइस सेकेंडरी या Slave डिवाइस होते हैं। मास्टर डिवाइस के द्वारा डाटा को ट्रांसलेट करने के लिए उपयोग होने वाले फ्रीक्वेंसी को तय किया जाता है।

Bluetooth डिवाइस के द्वारा कनेक्ट करके बनाए गए नेटवर्क को Piconet कहा जाता है । यदि Piconet नेटवर्क का Slave Bluetooth Device अन्य नेटवर्क का मास्टर डिवाइस हो तो इसे Scatternet कहां जाता है।

Bluetooth के Advantage:

  • Bluetooth बहुत ही सस्ता और कम पावर का उपयोग करता है।
  • Bluetooth एक वायरलेस डिवाइस है।
  • Bluetooth के द्वारा डाटा को ट्रांसफर करने के लिए पैकेट स्विचिंग टेक्निक का प्रयोग किया जाता है।
  • ब्लूटूथ डाटा ट्रांसफर में सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है।

Bluetooth के Disadvantage:

  • Bluetooth बहुत ही कम दूरी में कम्युनिकेशन कर सकता है।
  • Bluetooth की डाटा ट्रांसफर रेट बहुत ही कम होती है।

Related Post

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!