Start LED Bulb Manufacturing Business Hindi / गाँव में 5 हजार से शुरू करें एलईडी लाइट की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस

दोस्तों! आज हम एलईडी लाइट की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस (LED Bulb Manufacturing Business Hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें हम LED Light manufacturing Business (लो इन्वेस्टमेंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस) को समझायेंगे। एलईडी बल्ब बनाने के बिज़नस को आप अपने गाँव में शुरू करे सकते है यह वर्तमान में गाँव के लिए बेस्ट बिज़नस आइडियाज (Best Business Ideas) है, जिसे आप कम पैसे में घर से शुरू कर सकते है। इस एलईडी लाइट की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस की खास बात यह है की इसे आप केवल 5000 रूपये से शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है साथ ही इसे आप पार्ट टाइम के रूप में या फुल टाइम दोनो रूप में कर सकते है।

Contents:-


एलईडी बल्ब की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस (LED Bulb Manufacturing Business Hindi)

दोस्तों LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर लाखों रूपये कमाए जा सकते है। यदि आप LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना चाहते है तो केवल 5 हजार रूपये के इन्वेस्टमेंट में इस बिज़नस को शुरू कर सकते है। प्रधानमंत्री जी के उज्जवला योजना के चलते LED लाइट की डिमांड काफी बढ़ गया है आपने देखा होता सभी घरों में प्रायः LED लाइट का इस्तेमाल किया जाता है।

LED_light_manufacturing_Process

आज के समय में सभी घरों में LED बल्ब का ही उपयोग किया जाता है जिसके कारण इसका मार्किट साल भर बना रहता है। अतः आप LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग (LED Light Manufacturing) करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


एलईडी लाइट कैसे बनता है? (LED Light Making Process)

दोस्तों एलईडी लाइट बनाने का प्रोसेस 5 स्टेप में होता है। जो दो अलग-अलग मशीन और टूल के माध्यम से किया जाता है। एलईडी लाइट बनाने के लिए पहले स्टेप में LED बल्ब की प्लास्टिक बॉडी को लेते है और उसमें RC ड्राईवर को डाल दिया जाता है। अब RC ड्राईवर के उपर हीट सिंक को रखा जाता है और ड्राईवर के वायर को बाहर निकाल दिया जाता है। उसके बाद हीट सिंक और LED बल्ब की प्लास्टिक बॉडी को मशीन की सहायता से प्रेस करके दबा दिया जाता है। जिससे हीट सिंक LED बल्ब में अच्छे से सेट हो जाता है।

अब दुसरे स्टेप में विडियो के अनुसार RC ड्राईवर को LED में PCB में सोल्डिंग किया जाता है। यह काम बहुत ही सावधानी पूर्वक करना होता है। यदि आपको सोल्डिंग करने नहीं आता है तो आप 2 से 3 दिन की ट्रेनिंग लेकर इस कार्य को सिख सकते है। विडियो में जो ये सर्किट दिख रहा है इसे ही RC ड्राईवर कहा जाता है और जिसमे एलईडी लाइट लगा रहता है उसे हम एलईडी लाइट की MCPCB कहते है।

विडियो के अनुसार दोनों स्टेप पूरा होने के बाद तीसरे स्टेप में LED बल्ब की प्लास्टिक बॉडी में बल्ब के होल्डर को पंचिंग मशीन की सहायता से लगाया जाता है। अब LED बल्ब में जो वायर निकला हुआ है उसे कट करके होल्डर में सोल्डिंग किया जाता है। जब आप सोल्डिंग का काम पूरा कर लेते है तो इसके बाद टेस्टिंग प्रोसेस किया जाता है जिसमे हम LED बल्ब को टेस्ट करते है की बल्ब सही से जल रहा है या नहीं।

LED_light_manufacturing_Process

टेस्टिंग पूरा होने के बाद चौथे स्टेप में डिफ्यूजर को LED बल्ब में फीट किया जाता है डिफ्यूजर प्लास्टिक कटोरी जैसा होता है तो LED लाइट को बहार से प्रोटेक्ट करता है और लाइट को फैलता है। जिससे बल्ब की रोशनी बढ़ जाती है।

अब पांचवे और लास्ट स्टेप में हम बल्ब को विडियो के अनुसार पैक कर देते है और वह बिकने के लिए तैयार हो जाता है। यदि हम एक बल्ब को तैयार करने की टोटल कास्ट की बात करें तो 7 वाट की एलईडी लाइट को आप 10 से 12 रूपये में तैयार कर सकते है।


एलईडी लाइट की डिमांड (LED Bulb Demand)

दोस्तों एलईडी लाइट का उपयोग घर के अन्दर और बाहर दोनों जगह किया जाता है। और आपने देखा होगा अपने घर तथा अपने आस पास के प्रत्येक घर में कम से कम 10 एलईडी लाइट का उपयोग किया जाता है। इनके अलावा आज मार्किट में विभिन्न प्रकार के एलईडी लाइट जैसे मून लाइट, टी लाइट, ट्यूब लाइट, सजावटी लाइट और कंसिल उपलब्ध है। एलईडी लाइट बिज़नस (LED Light Business) के अंतर्गत कई प्रकार के लाइट मैन्युफैक्चरर किये जाता है। जैसे LED बल्ब CFL बल्ब की तुलना में टिकाऊ और लम्बे समय तक चलने वाला होता है।


मशीन की जानकारी और कीमत

LED बल्ब की मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए 2 मशीन की जरुरत होती है जिसमे पहला पंचिंग मशीन है जो LED बल्ब के कैप को फीट करने के लिए उपयोग किया जाता है। जो आप विडियो में देख रहे है। विडियो में जो पंचिंग मशीन देख रहे है वह 12 पिन की हैवी पंचिंग मशीन है। इसकी कीमत 500 रूपये से शुरू होती है जिसे आप इंडियामार्ट वेबसाइट से मंगा सकते है।

LED_bulb_manufacturing_Business_Machine

दूसरी मशीन LED बल्ब टिक्की प्रेस्सिंग मशीन होती है जो विडियो के अनुसार टिक्की को LED बल्ब में प्रेस करके फीट कर देता है। इस मशीन की कीमत 1500 रूपये से शुरू होती है, जिसे भी आप इंडियामार्ट वेबसाइट से मंगा सकते है।


बिज़नस के लिए रॉ मटेरियल (LED Bulb Making Raw Materials)

दोस्त एलइडी बल्ब को तैयार करने के लिए, आपको इन 7 रॉ मटेरियल की जरुरत होगी। जिसका इमेज आपको विडियो में दिखाई दे रहा है जिसमे पहला जो है RC ड्राईवर, दूसरा LED PCB, तीसरा प्लास्टिक बॉडी, चौथा हीट सिंक, पांचवा मेटालिक होल्डर और छटवां डिफ्यूज़र शामिल है।

LED_light_manufacturing_Business_Raw_Materail

एलइडी बल्ब के लिए रॉ मटेरियल

    1. Rectifier Circuit Driver
    2. LED PCB
    3. प्लास्टिक बॉडी
    4. हीट सिंक
    5. कैप या होल्डर
    6. डिफ्यूज़र
    7. पैकेजिंग मटेरियल

एलइडी बल्ब को बनाने के लिए टूलकिट (LED Bulb Making Tool Kits)

दोस्त एलइडी बल्ब को तैयार करने के लिए, आपको इन 6 टूल किट की जरुरत होगी। जिसका इमेज आपको दिखाई दे रहा है जिसमे पहला जो है सोल्डरिंग आयरन, दूसरा सोल्डरिंग आयरन, तीसरा रांगा वायर, चौथा वायर कटर, पांचवा टेस्टर और छटवां मल्टी मीटर शामिल है। इस सभी टूल किट को आप अमेजन या फ्लिप कार्ड से केवल 500 रूपये में खरीद सकते है।

LED_light_manufacturing_Business_toolkit

एलइडी बल्ब को बनाने के लिए टूलकिट

    1. सोल्डरिंग आयरन
    2. सोल्डरिंग आयरन
    3. रांगा वायर
    4. वायर कटर
    5. कैप या होल्डर
    6. टेस्टर
    7. मल्टी मीटर

एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस की लागत (Investment)

दोस्तों हमारे द्वारा दिखाए गए LED बल्ब बनाने के दोनों मशीन की कीमत (LED Light Making Machine Price)लगभग 2000 रूपये है। इनके अलावा टूल किट आपको 500 रूपये में मिल जायेगा। और यदि आप 2500 रूपये का रॉ मटेरियल खरीदते है तो इस बिज़नस की शुरवात कर सकते है। इस तरह यदि देखा जाये तो केवल 5000 रूपये में आप एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस (LED Bulb Manufacturing Business Hindi) को शुरू कर सकते है।

LED_light_manufacturing_Process


एलइडी बल्ब का उत्पादन (Production)

दोस्तों यह हमारे द्वारा दिखाए गए LED बल्ब मशीन से एक्सपर्ट एक दिन में 500 से 1000 पिस LED बल्ब तैयार किया जा सकता है। साथ ही दोस्तों LED बल्ब का प्रोडक्शन मशीन और उसको ऑपरेट करने वाले कारीगर पर निर्भर करता है। इस बिज़नस में अधिक उत्पादन के लिए आपको तिन से चार व्यक्तियों की जरुरत होगी।


एलइडी बल्ब को कहा बेचें (How to Sell LED Bulb)

LED बल्ब को बेचने के लिए सबसे पहले अपने गाँव और उसके आस-पास के गाँव में संपर्क कीजिए। लोगो के घर घर जाकर अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग कीजिये। आप अपने नजदीकी मार्किट में होल सेलर और छोटे बड़े सभी बिजली शॉप से संपर्क कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपका बजट बड़ा है तो अपने ब्रांड के LED बल्ब की advertisement के लिए रेडियो, अख़बार, टीवी, होडिंग एवम् पोस्टर इत्यादि में कर सकते है। जिससे थोड़ी ही दिनों में LED बल्ब बिकने लगेगा।


एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस की कमाई (Profit)

इन दोनों मशीन की मदद से आप महीने के 10 से 15 हजार बल्ब तैयार कर सकते है। हमारे द्वारा बताये गए एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग के रॉ मटेरियल को खरीदने पर आप केवल 7 से 10 रूपये में एक बल्ब को तैयार कर सकते है। और जिसे आप मार्किट में आसानी से 20 से 40 रूपये में सेल कर सकते है। इस तरह देखा जाये तो आप एक बल्ब पर 20 से 30 रूपये की कमाई आसानी से कर सकते है और कम से कम महीने के 30 से 40 हजार की इनकम ले सकते है।


लाइसेंस की जानकारी (LED Bulb Business License)

दोस्तों एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस की शुरुवात करने के लिए आप लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी, आप अपने घर से एल इ डी बल्ब बना सकते है। उनको रिपेयरिंग करके बिज़नस शुरू कर सकते है। यदि आपका बिज़नस सक्सेस होने लगे और बाद में यदि आप इस बिज़नस को शॉप या ब्रांड के रूप में शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उद्योग आधार या भारत सरकार के MSME के अंतर्गत व्यापार को रजिस्टर कराना होगा।बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी।


बिज़नस में रिस्क (LED Bulb Business Risk)

दोस्तों, हमारी एक बात और ध्यान से सुने, जिस प्रोडक्ट की आपको अच्छे से जानकारी हो और आपके एरिया में उसकी बहुत अधिक डिमांड हो वही बिज़नस शुरू करें। पहले आप अपनी मार्केट बनाओ. नफे / नुकसान का अनुमान लगाओ. उसके बाद ही मशीन ख़रीदो. अगर बिना सोचे सॅम्झ किसी भी बिज़नस में हाथ डालोगे तो बिज़नस से नुकसान भी हो सकता है. वैसे तो LED बल्ब का मार्किट बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है पर आप अपने एरिया में सर्वे करके ही बिज़नस शुरू करे और इनसे अच्छी खासी कमाई कर सके।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख एलईडी लाइट की मैन्युफैक्चरिंग बिज़नसLED Light Manufacturing Business Plan आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख (LED Bulb Manufacturing Business Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस LED Bulb business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट nayabusiness.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!