Paper Cup Making Business Hindi || पेपर कप बिज़नस कैसे शुरू करें 2021

दोस्तों! आज हम पेपर कप बिज़नस (Paper Cup Making Business Hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें पेपर कप बिज़नस प्लान (Paper Cup Making Business Plan) को समझायेंगे। पेपर कप बनाने का बिज़नस 2021 के लिए जबरदस्त बिज़नस आइडियाज है, जिसे आप अपने गाँव या शहर में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। Paper Cup Making Business Business की खास बात यह है की इसे आप अपने घर से या शॉप दोनो रूप में कर सकते है।


पेपर कप मेकिंग बिज़नस

आज के इस लेख में हम पेपर कप मेकिंग बिज़नस आइडियाज बिज़नस के बारे में बताएंगे। साथ ही इस बिज़नस में प्रयोग होने वाले मशीन को लाइव दिखायेंगे। और मशीन के जानकारी के साथ साथ इसमें प्रयोग होने वाले रॉ मटेरियल, बिज़नस में लागत और मुनाफा , लाइसेंस, मशीन की वार्रेंटी, मैन्टेनेंस और इससे बनने वाले पेपर कप प्रोडक्ट के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताएँगे।

हमारे देश में आधे से अधिक जनसँख्या गाँव और छोटे कस्बो में निवास करती है। जो जानकारी के आभाव में अपना बिज़नस या व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते है। जिसके कारण गाँव से शहर की ओर पलायन करते है।

अतः दोस्तों हमारा कोशिश यही रहता है की हम आप तक कुछ ऐसे uniq small बिज़नस आइडियाज आप तक लाये और उसकी पूरी इनफार्मेशन आप तक पहुचाये ताकि आप अपने गाँव या कस्बो में रहकर ही इन बिज़नसो को करके अच्छी खासी कमाई कर सकें।


 बिज़नस की डिमांड

 आप सभी जानते है प्लास्टिक पर बैन लग चूका है। प्लास्टिक के कप में चाय पिने और कोई भी गरम चीज डालने पर प्लास्टिक से केमिकल निकलता है। जिनसे शरीर में कई तरह की बीमारी लग सकती है। और वर्तमान में लोग स्वास्थ के प्रति जागरूक भी है।

इसलिए सभी जगह जैसे होटल, रेस्ट्रोरेन्ट एवम् छोटे बड़े फंक्शन में पेपर कप का इस्तेमाल किया जाता है और दोस्तों पेपर कप एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल, होटल, रेस्ट्रोरेन्ट में रोजाना होने के कारण, इसकी मांग बाजार में साल भर बनी रहती है। और खासकर शादी एवम् फंक्शन में इसकी डिमांड काफी अधिक रहती है।

तो दोस्तों सबसे पहले आइये देखते है मशीन के द्वारा पेपर कप की मैन्युफैक्चरिंग किस प्रकार किया जाता है।


पेपर कप मेकिंग की जानकारी

 इस बिज़नस में मशीन दो प्रकार की आती है जिसमें पहला सेमी आटोमेटिक मशीन और दूसरा फुल्ली आटोमेटिक मशीन होता है। सेमी आटोमेटिक मशीन में कुछ काम आपको हाथों से मैनुअल करना करना पड़ता है। आज हम आपको फुल्ली आटोमेटिक मशीन के बारे में बताएंगे इसकी कीमत 300000 से लेकर 100000 तक होती है। आप इन मशीन को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए विक्रेता के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।


 बिज़नस का रॉ मटेरियल

इस बिज़नस में आपको दो प्रकार के रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ेगी। जिसमे ITC का पेपर होता है जो कटी कटाई पिस आती है। अलग-अलग साइज़ के पेपर के लिए आलग-अलग पेपर आती है। यह 70 रूपये से लेकर 100 रूपये kg में आता है।

यह भी पढ़ें:-

दूसरा तली बॉटम का पेपर होता है जो रोल में आता है। ये 60 रूपये kg के हिसाब से आता है। इसमें भी काफी वैरायटी आती है। आप इन सभी रॉ मटेरियल को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए विक्रेता के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।


पेपर कप उत्पादन

दोस्तों यह मशीन एक घंटे में 3000 से 3200 पिस पेपर कप मॉल तैयार कर सकता है। अधिक उत्पादन के लिए आप अधिक क्षमता वाले मशीन का प्रयोग कर सकते है।


पेपर कप को कहा बेचें?

बनाये गए पेपर कप को बेचने के लिए आप अपने नजदीकी मार्किट में होल सेलर और छोटे बड़े सभी दुकानदारों से संपर्क कर सकते है। या आप कुछ एजेंट रखकर घर घर में डिलीवरी करा सकते है। इसके अलावा अगर आपका बजट बड़ा है तो अपने ब्रांड के पेपर कप की advertisement के लिए अख़बार और टीवी में ऐड दे सकते है। जिससे थोड़ी ही दिनों में पेपर बिकने लगेगी।


 बिज़नस की लागत

दोस्तों आप इस बिज़नस को दो तरीके से कर सकते है पहला तरीका जिसमे आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर पेपर कप बनाने का कम शुरू कर सकते है इसमें आप को लगभग 3 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। दूसरा आप फुल्ली ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर इस बिज़नस को शुरू कर सकते है इसमें आप 5 लाख से 10 लाख के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।


बिज़नस में कमाई

ये मशीन एक घंटे में 3200 पिस पेपर कप तैयार कर सकता है। जिसमे एक पेपर कप बनाने में आपको 31 पैसे का खर्च आता है। आप इसे अपने मार्किट में 40 से 45 पैसे में सेल कर सकते है। इस तरह इस मशीन में एक घंटे में आप 400 से 500 रूपये तक की कमाई कर सकते है। इस तरह आप सारा मेंटेनेंस कास्ट और रॉ मटेरियल कास्ट हटा कर एक महीने में 70 से 80 हजार तक की कमाई कर सकते है।

 कमाई की बात करें तो पहले से पेपर कप का बिज़नस कर रहे व्यापारियों के अनुसार सारा खर्च निकालकर इस बिज़नस में 25 से लेकर 35 फीसदी तक मुनाफा हो जाता है।


मशीन के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

इस मशीन पर 3 किलो वाट लोड रहता है यह मशीन सिंगल फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर चल जाता है। पर कंपनी इस 3 फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर चलाने के लिए कहता है। और आप अपने घर के इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन पर इस मशीन को चला सकते हैं। और यदि आप चाहें तो थ्री फेस में इसके लिए कमर्शियल कनेक्शन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


बिज़नस की लाइसेंस

यह बिज़नस लघु उद्योग में आता है अतः इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आप अपने जिले के उद्योग केंद्र से रजिस्टर कराकर शुरू कर सकते है। रजिस्ट्रेशन में आपको एक हजार से 2000 रूपये तक खर्च आ सकता है।


मशीन की वार्रेंटी एवं मेंटेनेंस

वीडियो में दिखाए गए मशीन को खरीदने पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है। दोस्तों यह मशीन फुल्ली आटोमेटिक है अतः इस पर मेंटेनेंस का ज्यादा कार्य नहीं करना पड़ता केवल आपको समय-समय पर इसका ओइलिंग और ग्रीसिंग करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए इसके Part 2 विडियो जरुर देखे। जिसमे हमने विक्रेता से बात की है।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स