Linux File System in Hindi || Linux ext ext2 ext3 ex4 File System in Hindi

Linux File System in Hindi

दोस्तों! आज हम लिनक्स फाइल सिस्टम क्या है? (Linux File System in Hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें लिनक्स फाइल सिस्टम के कार्य (Linux File System hindi) को समझायेंगे। साथ ही इस लेख में हम लिनक्स फाइल सिस्टम से जुड़े विभिन्न पहलु के बारें में बताऊंगा।

लिनक्स के ext , ext2, ext3, ext4 फाइल सिस्टम

File system कंप्यूटर के हार्ड डिस्क के पार्टीशन का एक structure होता है जब कंप्यूटर में हार्डडिस्क को डाटा मैनेज करने के लिए विभिन्न part में devide किया जाता है तो उसे partition कहा जाता है और जब हम पार्टीशन create तो उस समय उस partition को फाइल सिस्टम प्रोवाइड किया जाता है।

दुसरे शब्दों में “एक फाइल सिस्टम स्टोरेज डिवाइस पर files एवम् content को store, manage और access करने का एक तरीका है।”

Example :- लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइल सिस्टम ext, ext2, ext3, ext4 और Windows Operating सिस्टम के फाइल सिस्टम FAT, NTFS एवम् MAC operating system के HFS file system इत्यादि।

Linux File System in Hindi || Linux ext ext2 ext3 ex4 File System in Hindi

Linux File System in Hindi

दोस्तों हर partition में file system देना अनिवार्य होता है और फाइल सिस्टम उस partition के डाटा स्ट्रक्चर को define करता है साथ ही उस partition में store किये जाने वाले डाटा के लिए rule, feature, और services को भी define करता है।अर्थात जिस partition में जैसे फाइल सिस्टम होगा उसमे रखे जाने वाले डाटा को उतना की सर्विस और feature मिलेगा।

दोस्तों हार्ड डिस्क के प्रत्येक Partition को file system प्रदान करना अनिवार्य होता है और एक Partition में केवल एक ही file system हो सकता है।हार्डडिस्क को फाइल सिस्टम Provide किये बिना उसे format या उसके पार्टीशन create नहीं किये जा सकते है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख लिनक्स फाइल सिस्टम क्या है? ( Linux File System in Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Linux File System kya hai ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

अब दोस्तों यदि कोई ये लिनक्स फाइल सिस्टम क्या है? (What is Linux File System in hindi) से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है लिनक्स फाइल सिस्टम क्या है? (Linux File System in hindi) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!