Home Linux What is Linux Desktop Environment in Hindi || Linux GNOME and KDE...

What is Linux Desktop Environment in Hindi || Linux GNOME and KDE Environment in Hindi

Linux Desktop Environment क्या है? (Desktop Environment in Hindi)

दोस्तों वह बात बहुत पुरानी हो चुकी है जब हम Linux Operating System में केवल Command line की मदद से कार्य करते थे। लेकिन वर्तमान समय में लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम भी ग्राफिकल यूज़र इंटरफ़ेस की सुविधा प्रदान करने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन चुका है। Linux Operating System में भी कमांड लाइन इंटरफ़ेस के ऑप्शन के रूप में लाइनेक्स हमें जीयूआई की सुविधा प्रदान करता है । विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह लाइनेक्स में भी डेस्कटॉप इन्वायरमेंट उपलब्ध है मदद से हम लिनक्स में Windows की तरह जीयूआई में काम कर सकते हैं। हालांकि लाइनेक्स का GUI पूरी तरह Windows के समान यूजर फ्रेंडली नहीं है। लेकिन बहुत सारे कार्यों के लिए लिनक्स में भी Windows के समान आइकॉन, इमेज, ग्राफिक और मेन्यु मिल जाते हैं, जिन्हें यूजर माउस की सहायता से ऑपरेट कर सकता है।

Types of Desktop Environment in Hindi

दोस्तों लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में मुख्यतः दो प्रकार के डेस्कटॉप एनवायरमेंट का उपयोग किया जाता है।

  1. GNOME Desktop Environment
  2. KDE Desktop Environment

GNOME क्या है? (GNOME Desktop in Hindi)

GNOME का पूरा नाम GNU Network Object Model Environment है । लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रारंभ होते ही Windows के डेस्कटॉप के समान एक स्क्रीन प्रदर्शित होती है। जिसके सबसे नीचे में Windows के Task bar के समान एक पैनल होता है। स्क्रीन में पैनल की ऊपरी बाया भाग पर कुछ आइकॉन होते हैं। जैसे Trash, User, Computer इत्यादि।

आइकॉन एप्लीकेशन को प्रारंभ करने तथा उससे संबंधित ऑप्शन को ओपन करने के लिए होते हैं। एप्लीकेशन को स्टार्ट करने वाला आइकॉन एप्लीकेशन के अनुसार अलग अलग होता है।

KDE क्या है? (KDE in Hindi)

KDE का पूरा नाम K Desktop Environment है। KDE Environment भी बहुत हद तक GNOME Environment की तरह है। जिसमे GNOME की तरह डेस्कटॉप स्कीन और पैनल होता है। तथा इसमें भी डेस्कटॉप स्क्रीन के बाएं हिस्से में आइकॉन होते है जैसे:- Autostart, Trash और Printer इत्यादि।

जब यूजर KDE Desktop Environment में पहली बार login करता है तब एक Setup Wizard चालू हो जाता है। जिसके मदद से User डेस्कटॉप पर आइकॉन को Create और Manage कर सकता है।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.