Home Computer Fundamentals Notes What is Input and Output Device in hindi

What is Input and Output Device in hindi

Input/Output Device क्या है?

कंप्यूटर के वे Hardware कॉम्पोनेन्ट जिनका उपयोग User और Computer के बीच connection स्थापित करने के लिए किया जाता है उस माध्यम को ही Input/Output Device कहा जाता है। यूजर इनपुट डिवाइस के माध्यम से computer को निर्देश देता है तथा आउटपुट डिवाइस के माध्यम से Result व् output प्राप्त करता है।

Computer में विभिन्न प्रकार के इनपुट/आउटपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है।  इनपुट/आउटपुट डिवाइस को कंप्यूटर के Peripheral Devices भी कहा जाता है। इनपुट आउटपुट डिवाइस के Example जैसे mouse, keyboard, Scanner एवम् Printer इत्यादि।

इनपुट डिवाइस क्या है? (Input Device kya hai?)

कंप्यूटर के वे सभी डिवाइस जिनके माध्यम से हम computer में डाटा या instruction को Enter करते है | उन सभी डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहा जाता है।

Example:- Keyboard, Mouse, Mice, Scanner, Joysticks, Touch-pad, Light Pen इत्यादि।

Mouse क्या है? (Mouse kya hai?)

माउस एक इनपुट डिवाइस है जिसे Pointing Device भी कहा जाता है। Mouse की सहायता से user कंप्यूटर स्क्रीन पर Cursor या किसी ऑब्जेक्ट को एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जा सकता है। माउस का उपयोग किसी command, Dialog Box या कंप्यूटर आइकॉन को select करने के लिए भी किया जाता है।

Computer में माउस को Connect करने के लिए दो प्रकार के कनेक्शन पोर्ट का प्रयोग किया जाता है | जिसमे पहला PS-2 (Personal Computer Version-2 )और दूसरा USB (Universal Serial Bus ) होता है।

PS-2 पोर्ट वाले माउस पुराने समय में आते थे अब नया Technology में USB Mouse आता है। USB Mouse दो प्रकार के आते है। जिसमे पहला Wired Mouse जो की वायर के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट होता है। दूसरा जो की wireless mouse होता है जो USB Receiver के माध्यम से Connect होता है। Wireless Mouse की कीमत wired Mouse की तुलना में अधिक होती है। Wireless Mouse बैटरी के माध्यम से चलता है।

Keyboard क्या है? (Keyboard kya hai?)

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिसका प्रयोग Alphanumeric Data इनपुट करने तथा Computer को निर्देश देने के लिए किया जाता है। Keyboard से टाइप किये जाने वाले डाटा कंप्यूटर मॉनिटर के माध्यम से प्रदर्शित होता है।

Computer में कीबोर्ड को Connect करने के लिए माउस की तरह दो प्रकार के कनेक्शन पोर्ट का प्रयोग किया जाता है। जिसमे पहला PS-2 (Personal Computer Version-2)और दूसरा USB (Universal Serial Bus) होता है।

PS-2 पोर्ट वाले कीबोर्ड पुराने समय में आते थे अब नया Technology में USB Keyboard आता है। USB Keyboard दो प्रकार के आते है। जिसमे पहला Wired Keyboard जो की वायर के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट होता है। दूसरा जो की wireless Keyboard होता है जो USB Receiver के माध्यम से Connect होता है। Wireless Keyboard की कीमत wired Keyboard की तुलना में अधिक होती है। Wireless Keyboard बैटरी के माध्यम से संचालित होता है।

Output Device क्या है? (Output Device kya hai?)

कंप्यूटर के वे सभी डिवाइस जिनके माध्यम से Computer हमें Result या Display प्रदान करता है। उन सभी डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहा जाता है।

Example:- Monitor, Printer, Plotter, Fax Machine, Projector, Speaker इत्यादि।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.