Features of Linux in Hindi | Advantage of Linux in Hindi

Features of Linux in Hindi

दोस्तों! आज हम लिनक्स के विशेषताएं क्या है? (Features of Linux in Hindi) के बारे में बात करेंगे। जिसमें लिनक्स के विशेषताएं (linux advantage in hindi) को समझायेंगे। साथ ही इस लेख में हम लिनक्स से जुड़े विभिन्न पहलु को जैसे advantages एवम् uses के बारें में बताऊंगा।

Features of Linux in Hindi | Advantage of Linux in Hindi

Feature of Linux in Hindi (लिनक्स की विशेषताएँ)

Linux एक मल्टी यूजर , मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है इसमें एक से ज्यादा यूजर जो एक साथ मल्टीपल टास्क परफॉर्म कर सकते हैं। लाइनेक्स को यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की कोडिंग से ही बनाया गया है। अतः यह यूनिक्स के सभी फीचर को सपोर्ट करता है।

  1. Multi Programming
  2. Multi Tasking
  3. Multi User
  4. Open Source
  5. Robust Networking Platform
  6. Robust Development Platform
  7. Platform Independence
  8. Better Hardware Interaction
  9. GUI Support
  10. Excellent Security Feature
  11. Multiple Distributors
  12. Time Sharing
  13. Virus Free Operating System
  14. Better Support for Legacy Device
  15. Virtual Memory
  16. Backup Compatibility

1. Open Source (ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम)

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम Open Source है। अर्थात इसके सोर्स कोड वेब/इन्टरनेट में बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध है. लिनक्स के कर्नेल/सोर्स कोड को कोई भी इन्टरनेट से डाउनलोड करके मॉडिफाई कर सकता है. लिनक्स का कोई मालिक नहीं है. बहुत से कंपनी लिनक्स को मॉडिफाई करके अपना खुद का लिनक्स वर्शन लांच किये है. वर्तमान में लिनक्स के 5000 से भी अधिक वर्शन उपलब्ध है.

2. Free Operating System (फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम)

Linux एक फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसका उपयोग कोई भी बिलकुल फ्री में कर सकता है. लिनक्स की बजाय यदि आप विंडोज या मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहेंगे तो आपको उनको खरीदने की जरुरत होगी. जिसमे आपको बहुत सारें पैसे खर्च करने की जरुरत होगी. लिनक्स को उपयोग करने के लिए खर्च करने की जरुरत नहीं है. यह ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है. अतः वर्तमान में बहुत से लैपटॉप में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम प्री बिल्ट आता है. इन लैपटॉप की कीमत विंडोज लैपटॉप की तुलना में  काफी कम होता है. क्योकि उस लैपटॉप पर हमें लिनक्स फ्री में मिल जाता है।

3. Multiuser (मल्टीयूज़र ऑपरेटिंग सिस्टम)

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम मल्टीयूज़र ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसका तात्पर्य लिनक्स वालें कंप्यूटर में एक से अधिक यूजर क्रिएट किये जा सकते है और एक ही समय में एक से अधिक यूजर लॉग इन हो सकते है अर्थात एक साथ कार्य कर सकते है.

4. Multitasking (मल्टीटास्किंग)

लिनक्स एक मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है. लिनक्स सिस्टम में एक ही समय में एक से अधिक टास्क एक साथ run किये जा सकते है. उदहारण के लिए यूजर जिस समय MS word में डॉक्यूमेंट में कार्य कर रहा है, उसी समय वह गाने या इन्टरनेट को भी सर्फ कर सकता है. अर्थात एक ही समय में 3 टास्क परफॉर्म कर रहा है.

5. Robust Networking Support (नेटवर्क सपोर्ट)

Linux ऑपरेटिंग सिस्टम नेटवर्क को अच्छे से support करता है लिनक्स के माध्यम से हम नेटवर्क क्रिएट कर सकते है और इनके माध्यम से हम एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर एवम् डिवाइस में फाइल शेयरिंग या communication कर सकते है। लिनक्स TCP/IP प्रोटोकॉल के अलावा IPX एवम् X.25 जैसे प्रोटोकॉल को पूरी तरह सपोर्ट करता है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में LAN प्रोटोकॉल जैसे Ethernet (Wired and Wireless) की सुविधा inbuilt होती है। लिनक्स अनेक प्रकार के LAN कार्ड, मॉडेम और अन्य नेटवर्किंग डिवाइस को अच्छे से support करता है।

6. GUI Support (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस)

वर्तमान में लिनक्स GUI(Graphical User Interface) को अच्छे से Support कर रहा है। लिनक्स में विंडोस और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के भांति यूजर आइकॉन, इमेज और ग्राफिकल माध्यम से वर्क कर सकता है। पुराने समय में लिनक्स में केवल कमांड के माध्यम से कार्य होते थे लेकिन वर्तमान में यूजर कमांड और GUI दोनों के माध्यम से लिनक्स में कार्य कर सकते है। वर्तमान में आप सभी स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से लिनक्स में वर्क कर ही रहे है एंड्राइड जो की लिनक्स ही वर्शन है जो GUI को पूरी तरह सपोर्ट करता है अन्य जैसे:- Ubuntu, Fedora, Mint, PC Linux इत्यादि।

7. Security Feature (अच्छा नेटवर्क सिक्यूरिटी)

Linux बहुत ही अच्छे security feature भी प्रदान करता है। साथ ही लिनक्स user’s को जैसे की password protection, controlled access, data encryption इत्यादि सुरक्षा प्रदान करता है। लिनक्स में हम Firewall को इनस्टॉल करके unauthorized access को भी रोक सकते है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में हम bio-metric सिक्यूरिटी भी लगा सकते है। विंडोज के comparison में लिनक्स के सिक्यूरिटी फीचर को काफी strong माना जाता है और ज्यादातर Server में windows की जगह लिनक्स का ही प्रयोग किया जाता है।

8. Hardware Support (हार्डवेयर सपोर्ट)

लिनक्स में सभी प्रकार के legacy और advance हार्डवेयर को connect किया जा सकता है लिनक्स में हम फ्लोपी ड्राइव, cdrom, साउंड कार्ड, ग्राफ़िक कार्ड, पेन ड्राइव, SD card इत्यादि को असानी से कनेक्ट करके उपयोग कर सकते है।


10. Application Support (एप्लीकेशन सपोर्ट)

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में POSIX की compatibility और API (Application Program Interface) की सुविधा उपलब्ध होती है। अतः लिनक्स में विभिन्न प्रकार के Freeware और Shareware सॉफ्टवेर उपलब्ध होते है जिनको यूजर असानी से उपयोग कर सकता है। लिनक्स में विंडोज की भांति सभी क्षेत्र के सॉफ्टवेर उपलब्ध है जिसे लिनक्स में फ्री ऑफ़ कास्ट फुल वर्शन में उपयोग कर सकते है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख लिनक्स की विशेषताएं क्या है? ( Features of Linux in Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Features of Linux in Hindi ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

अब दोस्तों यदि कोई ये लिनक्स की विशेषताएं क्या है? Features of Linux in Hindi से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है लिनक्स की विशेषताएं क्या है? ( Linux feature in Hindi) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!