Computer Cabinet in Hindi | System Case in Hindi

दोस्तों! आज हम कंप्यूटर कैबिनेट क्या है? (Computer Cabinet in Hindi) के बारे में बात करेंगे।

Computer Cabinet in Hindi (कंप्यूटर कैबिनेट)

कंप्यूटर कैबिनेट एक लोहे का बॉक्स होता है जोकि डेस्कटॉप कंप्यूटर में रहता है। जिसके अन्दर कंप्यूटर के सभी महतवपूर्ण पार्ट को रखा जाता है। कंप्यूटर कैबिनेट के अन्दर मदरबोर्ड, रैम, हार्डडिस्क, प्रोसेसर, सीडी रोम, smps जैसे महतवपूर्ण कंप्यूटर पार्ट्स होते है। कंप्यूटर कैबिनेट को सिस्टम केस भी कहा जाता है।

computer cabinet in hindi

निचे हम कंप्यूटर कैबिनेट का डायग्राम दे रहे है जिससे आप आसानी से कंप्यूटर कैबिनेट (Computer Cabinet in Hindi )को समझ सकते है।

 

Computer Cabinet Diagram in Detail in Hindi

 

कंप्यूटर कैबिनेट एक लोहे का बॉक्स होता है जिसके सामने के चित्र को ऊपर दिखाया गया है। जिसमे कंप्यूटर को चालू करने का पॉवर बटन और रीस्टार्ट बटन होते है इसके साथ साथ डीवीडी राइटर को ओपन करने के लिए भी जगह होती है। पुराने कंप्यूटर सिस्टम में यंहा पर फ्लॉपी डिस्क के लिए जगह दिया जाता था।

System Case in Hindi

 

कंप्यूटर कैबिनेट एक सिस्टम केस भी कहा जाता है। जिसके पीछे हिस्से के चित्र को आप उपर देख सकते है। कंप्यूटर कैबिनेट के पीछे हिस्से में SMPS का पॉवर प्लग दिया जाता है जिसमे बिजली का कनेक्शन दिया जाता है। इनके अलावा अन्य कंप्यूटर डिवाइस को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए पोर्ट को दिया जाता है जिसके माध्यम से कंप्यूटर में मॉनिटर, माउस कीबोर्ड जैसे विभिन्न डिवाइस को कनेक्ट किया जाता है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख कंप्यूटर कैबिनेट क्या है  आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख  पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स