What is Broadcast Transmission in Hindi? ब्रॉडकास्ट ट्रांसमिशन क्या है?

 

Broadcast Transmission in Hindi

Broadcast एक ऐसा ट्रांसमिशन है जिसमे एक डिवाइस से बहुत सारे डिवाइसेस में डेटा को एक साथ ट्रांसमिट किया जाता है. इसमें सेंडर तो एक ही होता है लेकिन रिसीवर बहुत सारे होते है. ब्रॉडकास्टिंग में सेन्डर के द्वारा डेटा को केवल एक ही बार भेजा जाता है फिर उस डेटा के कॉपी को बाकि सभी डेटा के साथ ब्रॉडकास्ट कर दिया जाता है. Broadcast Transmission को वन टू आल ट्रांसमिसन भी कहते है.

broadcast-Transmission-in-hindi

Broadcast Transmission एक ऐसा ट्रांसमिशन मेथड है जिसमे डाटा नेटवर्क के किसी Source डिवाइस से अन्य सभी डिवाइस में एक साथ ट्रान्सफर किया जाता है.

broadcast-in-hindi

Broadcast Transmission एक ऐसा ट्रांसमिशन मेथड है जिसमे डाटा नेटवर्क के किसी Source डिवाइस से अन्य सभी डिवाइस में एक साथ ट्रान्सफर किया जाता है.

broadcast-in-hindi

Broadcast Transmission को हम हमारे घर में लगे टीवी के रूप में देख सकते है. जिससे हम बहुत सारे टीवी चैनल देखते है. जिसका ब्रॉडकास्ट तो एक ही होता है पर उसको हम लाखो टीवी पर देख सकते है. हम आपको यह बता दे इन्टरने के लिए ब्रॉडकास्ट सूटेबल नही होता है. क्योंकि यह अन Unnecessary Interruptions और Unwanted Data को जनरेट करता है.

advantages of Broadcast Transmission in Hindi

    1. ब्रॉडकास्ट ट्रांसमिशन one to all transmission मेथड है. जिसके कारण नेटवर्क के सभी नोड एक सामान सिग्नल और मेसेज/डाटा प्राप्त करते है.
    2. नेटवर्क में उपस्थित सभी रिसोर्स का अच्छा यूटिलाइजेशन होता है.
    3. इस प्रकार के नेटवर्क में सभी कंप्यूटर रिसीव और ट्रांसमिट कर सकते है

Disadvantages of Broadcast Transmission in Hindi

    1. यह पब्लिक इन्टरनेट के लिए वास्तव में व्यवहारिक ट्रांसमिशन नहीं है. क्योकिं इन्टरनेट से कनेक्टेड हर डिवाइस के लिए अन Unnecessary Interruptions और Unwanted Data को जनरेट करता है.
    2. लोकल एरिया नेटवर्क में ब्रॉडकास्ट ट्रांसमिशन के लिए कुछ network configuration करने की जरुरत पड़ती है. क्योकिं दो LAN Segment के बिच राऊटर ब्रॉडकास्ट को सपोर्ट नहीं करता है.

Transmission Technology क्या है?

ट्रांसमिशन एक ऐसा प्रोसेस है जिसके माध्यम से डाटा या इनफार्मेशन को एक जगह से दुसरे जगह में एनालॉग या डिजिटल सिग्नल के माध्यम से ट्रान्सफर किया जाता है. ट्रांसमिशन करने के लिए जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है उसे ही ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी कहा जाता है.

Unicast, Multicast और Broadcast ये तीनों Simple Method है. जिनका उपयोग एक ही नेटवर्क में डाटा पैकेट को ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है.

Unicast Transmission in Hindi

unicast एक ऐसा Transmission है जिसमे ट्रांसमिशन केवल दो डिवाइस के बिच होता है. अर्थात डेटा केवल एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में ही ट्रान्सफर होता है. युनिकास्ट ट्रांसमिशन में केवल एक सेन्डर और एक रिसीवर होता है. आसान शब्दो में युनिकास्ट ट्रांसमिशन को वन टू वन ट्रांसमिशन भी कहते सकते है.

Unicast-transmission-in-hindi

Difference Between Unicast Multicast and Broadcast Transmission in Hindi

difference-between-Unicast-broadcast-multicast-in-hindi-me

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख मल्टीकास्ट क्या है? ( What is Multicast Transmission in hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख ( Multicast Transmission kya hai ) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें।

अब दोस्तों यदि कोई ये मल्टीकास्ट क्या है? (What is Multicast Transmission in hindi) से जुड़े तथ्यों की चर्चा करता है मल्टीकास्ट क्या है? (What is Multicast Transmission in hindi) तो आप आसानी से जवाब दे पाएंगे। दोस्तों कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं Youtube चैनल computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!