सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें? Vegetable Business Ideas in Hindi


सब्जी का बिजनेस

सब्जी का बिजनेस ऐसा बिजनेस हैं. जिसे कर के आप अच्छी आमदानी ले सकते हैं. और यह एक ऐसा बिजनेस हैं जिसकी जरुरत हर किसी को होती हैं बिना सब्जी के किसी का कोई भी व्यक्ति खाना नहीं खा पाता सभी व्यक्ति को भोजन करते समय सब्जी की जरुरत पड़ ही जाती हैं. क्योंकि हरी-हरी सब्जियों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पायी जाती हैं. जो हमारे शारीर को आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता हैं.
यदि आपके पास स्वयं की कृषि जमींन हैं और आप इस बिजनेस को करते हैं तो और अधिक आमदानी ले सकते हैं.

सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें?/ Vegetable Business Ideas IN Hindi

किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको शुरुवाती दौर में उस व्यवसाय की विस्तृत जानकारी प्राप्त करना होता हैं. जिससे की बिजनेस को शुचारु ढंग से किया जा सके. और होने वाले संभावित नुक्सान से बचा जा सके और अधिक से अधिक लाभ कमाया जा सके.

सब्जी की व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको ऐसे सब्जी मंडी में जाना चाहिए जहाँ पर ताजे-ताजे सब्जियां आपको कम तथा उचित दाम में मिले जिससे की आपको सब्जी बेचने पर अधिक प्रॉफिट मिल सके.
यदि आप किसी गावं या क़स्बा से हैं और वहां पर आपकी कृषि जमीन हैं तो आप स्वयं अपने जमीन पर सब्जी की उपज कर सकते हैं. और सब्जी को बेंच कर अच्छी मुनाफा कमा सकतें हैं.

हरी सब्जी खाने के फायदें क्या हैं?

हरी सब्जी खाने से क्या-क्या फायदा होता हैं?
हरी सब्जी को खाने से हमारे शारीर को बहुत से लाभ मिलता हैं हमारा शारीर हमेशा स्वस्थ तथा स्फूर्ति भरी होती हैं और हमारा शारीर रोग मुक्त होता हैं.
हरी सब्जियों में बहुत सारे पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. जो हमारे शारीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता हैं. साथ -साथ बहुत सारे बिमारियों से रोकथाम भी होती हैं. जिस कारण हर इंसान को हमेशा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए .
चलिए दोस्तों हम आपको बताते है की हरी सब्जियां खाना हमारे लिए कितना लाभदायक तथा गुणकारी होता हैं.

      • हरी-हरी सब्जी खाने से ह्रदय से सम्बंधित समस्याओं से निजाद मिलती जिस कारण हमेशा हरी सब्जी खाने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती हैं.
      • हरी सब्जियों में फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट अत्याधिक मात्र में पायी जाती हैं पायी जाती हैं. जो शारीर के कैंसर सम्बंधित समस्याओं को शारीर में बनने से रोकती हैं.
      • हरी सब्जी खाने से शारीर की मोटापा जैसे बीमारियों से निजात मिलती हैं. हरी सब्जियों को हमेसा डाईट में लेना चाहिए
      • हरी सब्जी खाने से इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होती हैं. जो शारीर में होने वाले संक्रमण तथा बीमारियों को नस्ट कर देती हैं.

    सब्जी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

    हरी सब्जियों में बहुत प्रकार से पोषक तत्व तथा विटामिन पाए जाते है. जिसमें –पोटैशियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, कैल्शियम, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तथा साथ में आयरन की मात्रा और विटामिन सी, विटामिन ए, की मात्रा और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो विभिन्न प्रकार के बीमारियों से लड़ने में सक्षम होती हैं. इन्ही सब कारणों से प्रति दिन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शारीर हमेशा स्वस्थ रहे.

    सब्जी का बिजनेस क्यों करना चाहिए है?

    सब्जी की दूकान क्यों खोलना चाहिए? सब्जी का बिजनेस करना बहुत फायदा का बिजनेस होता हैं.क्योंकि सब्जी की मांग हमेशा और प्रति दिन बनी रहती हैं.शुबह की नास्ता से लेकर रात्रि भोजन तक हरी-हरी सब्जियों जी जरुरत हर समय बनी रहती है जिसके कारण हरी सब्जियों की डिमांड भारी मात्रा में रहती हैं. जिस कारण यदि आप सब्जी की बिजनेस करते हैं तो बहुत ज्यादा मुनाफा कमा लेंगे.

    सब्जी का बिजनेस कौन कर सकता है?

    हरी सब्जी का बिजनेस महिला हो या पुरुष, बच्चे हो या बुजुर्ग जिसे भी सब्जी का बिजनेस करना हो वह आसानी से कर सकता हैं. सायकल, गाड़ी, मोटर, से फेरी जाकर या एक ठेला लगाकर या शॉप लगा कर असानी से इस बिजनेस को सकता है.

        • हरी सब्जी की दूकान खोलने के लिए किसी बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं सब्जी की बिजनेस कोई भी कर सकता है. चाहे वह कम पढ़े महिला हो या पुरुष कोई भी व्यक्ति सब्जी की व्यवसाय कर सकता है.
        • जिस व्यक्ति के पास कम पूंजी है और वह बिजनेस करना चाहता हैं तो उसके लिए यह सब्जी का बिजनेस बहुत शानदार बिजनेस हैं क्योंकि सब्जी की बिजनेस को बहुत ही कम पूंजी लगा कर किया जा सकता हैं.
        • कोई भी 10वी पढ़े व्यक्ति भी है. इस बिजनेस को असानी से कर सकती है.
        • हरी सब्जी की बिजनेस को गावं –गावं फेरी घूम कर भी किया जा सकता है और ज्यादा टार सब्जी व्यापारी फेरी घूम कर बेंचते हैं सायकल, मोटर सायकल, गाड़ी इत्यादि साधनों में सामान रख कर आप फेरी घूम कर अच्छी मुनाफा कमा सकते हैं.

      हरी सब्जी की शॉप खोलने में कितना पैसा लगेगा?

      हरी सब्जी की दूकान खोलने में ज्यादा पैसा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं हैं. आप इसे कम बज़ट में भी कम इन्वेस्टमेंट में आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आप शुरुवाती दौर में इस बिजनेस को फेरी घूमकर कर सकते हैं. आपको इस बिजनेस को करने के लिए मात्र 2 से 5 हजार रुपए की जरुरत पड़ेगी.

      यदि आप स्थाई रूप से सब्जी की दुकान खोल कर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप 10 से 20 हजार रुपए की इन्वेस्टमेंट में बड़ा सब्जी की दूकान डाल कर बिजनेस कर सकते हैं. और प्रति दिन के हिसाब से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

      सब्जी की दूकान में कितना मुनाफा होता है?

      हरी सब्जी दूकान में मुनाफा बहुत अधिक होती हैं. आप इस बिजनेस को करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं यदि आप मोटरसायकल तथा गाड़ियों. में हरी सब्जी अत्याधिक मात्रा में लेकर गावं-गावं घूमकर फेरी में सब्जी बेंचते हैं तो आप प्रति दिन 1 से 3 हजार रुपए तक कमा सकते है तथा महिना के 50 हजार या उससे ऊपर की कमाई कर सकतें हैं.

      यदि आप हरी सब्जी की दूकान खोलना चाहते हैं और आप ऐसे स्थान में रहते हैं जहाँ रिहायसी जगह हैं और जनसंख्या वहाँ की अधिक हैं तथा आस –पास मार्केट हैं तो वहां पर सब्जी की दूकान डाल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तथा आप महिना के 50 हजार से 1 लाख रुपए या उससे बहुत अधिक की बिजनेस कर सकते हैं. और सब्जी बिजनेस कर के अच्छी खासी आमदानी कमा सकते हैं.

      सब्जी की दूकान के लिए कितनी जगह की चाहिए?

      सब्जी की दूकान खोलना चाहते हैं तो आप ऐसे जगह का चयन करें जहाँ लोग आते- जाते हों रिहायसी जगह हो. तथा वहाँ पर मार्केट बड़ी हो. क्योंकि मार्केट वाले स्थानों में लोगो का आना-जाना लगा होता हैं तथा वह भीड़ भाड़ वाला स्थान होता हनी जहाँ लोग अक्सर खरीददारी करने आते रहते हैं. आप वहां पर 10 बाई 10 के एक छोटा सा कमरा लेकर सब्जी की बिजनेस कर सकते हैं.

      यदि आप ठेला लगा कर बिजनेस करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं इसमें आपको कोई किराया देने की जरुरत नहीं पड़ेगी और ठेला लगा कर आप घूम –घूमकर सबजी भी बेंच सकते हैं. गावं क्व किसी चौक-चौराहा पर हाट बैठकर भी सब्जी की बिजनेस कर सकते हैं इसमें भी कोई किराया देने की जरुरत नहीं पड़ती हैं.

      हरी सब्जियों की दूकान कहाँ खोलना चाहिए?

      सब्जियों की दूकानो की चयन हमेशा भीड़–भाड़ वाले स्थानों में करना चाहिए. जहाँ पर लोग आते-जाते हो और वहां लोगो की जनसँख्या अधिक हो.
      हरी सब्जी की दूकान को आप गावं या कस्बो तथा शहरों के रिहायसी तथा भीड़-भाड़ वाले इलाको में शुरू कर के अच्छी आमदानी कमा सकते है.

      हरी सब्जियों के बिजनेस लिए निम्न स्थानों का चयन कर सकते हैं.

          • शहर के रोड के किनारे जहाँ लोग आते-जाते हो.
          • पार्क और गार्डन के आस-पास जहाँ अपर हमेशा लोग शुबह-शाम टहलने तथा घुमने निकलते हैं.
          • मार्केट प्लेस के अन्दर.
          • रेलवे स्टेशन के आस-पास.
          • हॉस्पिटल के आस-पास वाले स्थान जहाँ मरीजो को ताजा-तजा हरी सब्जियां खाने की हिदायत दी जाती हैं.
          • बस स्टैण्ड के सामने.
          • शहरों में स्थित कॉलोनीयों के सामने वाले स्थानों पर हरी सब्जी की दूकान या ठेला लगाएं क्योंकि मार्केट दूर होने के कारण ऐसे स्थानों में सब्जियों की बिक्री अधिक होती होती हैं.

        हरी सब्जी की बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

        व्यवसाय को विस्तार करने और बहुत अधिक मुनाफा कमाने के लिए बिजनेस की मार्केटिंग करना महत्वपूर्ण होती हैं. बिजनेस की मार्केटिंग व प्रचार-प्रसार करना आवश्यक हैं. जिससे व्यवसाय के बारे में लोगो को जानकारी मिले और बिजनेस सुचारू रूप से अच्छे से चले इसलिए हरी सब्जियों की मार्केटिंग व प्रचार करना अतिआवश्यक हैं. जिससे की सब्जी जी की दूकान तेजी से चलने लेगे और बिजनेस में मुनाफा अधिक हो.
        मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके :

            • आप अपने घर या मोहल्ला के आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. की आप हरी सब्जी की बिजनेस करते हैं. ताकि लोग आपकी सब्जी की दूकान में आकर सब्जी ख़रीदे. किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
            • आप अपने सब्जी दूकान के आस-पास में वाल पेंटिंग करायें ताकि आपके नजदीकी लोगो को जानकारी रहे और आपसे ही हरी सब्जियां ख़रीदे
            • आप अपने सब्जी की बिजनेस का प्रचार करे जैसे आप अपने लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे जिससे रास्ते में चलने वाले लोगों को पता चले
            • सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि में अपने हरी सब्जी की दूकान की जानकारी लोगो तक पहुचाएं जिससे आपकी सब्जी की बिजनेस का अधिक से अधिक लोगो को जानकारी हो.

          सब्जी की बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल कहाँ पर शुरू करें?

          Q. 1) सब्जी का बिजनेस कहाँ पर शुरू करें?

          उत्तर– सब्जी को ऐसे जगह ओपन करें जहाँ पर लोगो की जनसँख्या अधिक को भीड़-भाड़ वाली जगह हो लोगो की आना–जाना लगा हो गली–मोहला और चौक-चौराहे में शुरू करना चाहिए. जिससे की लोगो को पता चले की यंहा पर सब्जी की दुकान हैं. जिससे की आपकी कस्टमर बनें रहें.

          Q. 2)सब्जी की दूकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

          उत्तर– अगर आप हरी सब्जी के व्यवसाय को शुरुवात में कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करना चाहते हैं. तो कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस की ख़ास बात यह हैं की सब्जी की बिजनेस कम पैसा लगा कर किया जाता हैं इस बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ती हैं.सब्जी बिजनेस को कम बज़ट में 2 हजार से स्टार्ट किया जा सकता हैं. तथा ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो 15 हजार रुपए तक की इन्वेस्टमेंट से भी सब्जी की बड़ी दूकान खोल कर बिजनेस कर सकते हैं.

          Q. 3)सब्जी बिजनेस के लिए लोन कैसे ले?

          उत्तर– लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. जिससे की आपको सब्जी बिजनेस करने के लिए मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है.

          Q. 4)सब्जी की दूकान में कितने प्रकार के लाइसेंस लगते है?

          उत्तर– सब्जी की बिजनेस को करने के लिए मुख्य रूप से शॉप लाइसेंस के साथ साथ फ़ूड रजिस्ट्रेशन और MSME रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी.

          Q. 5)हरी सब्जी की बिजनेस में कितना मुनाफा है?

          उत्तर– हरी सब्जी की बिजनेस में मुनाफा अच्छी खासी हो जाती हैं. यदि आप सब्जी का बिजनेस ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर करेंगे जहाँ लोग आते-जाते हो, रेलवे स्टेशन हो, किसी पार्क या मैदान से सामने जहाँ लोगो का आना-जाना लगा हो वंहा से और यदि आप रोड के किनारे अपना बिजनेस करते हैं. तो आप प्रति दिन 2 से 3 हजार रुपए सब्जी बिजनेस से कमा सकतें हैं. महिना के 50 हजार रुपए या अधिक तक की कमाई कर सकते हैं.

          तो दोस्तों उम्मींद करता की सब्जी का बिज़नस कैसे करें? (how much does vegetables business) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह हरी सब्जियों का बिज़नस पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस गन्ना जूस का बिजनेस आडिया का बिज़नस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

          यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Boxमें जरुर लिखे और अगर आपके सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइटcomputervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

          धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here