सीमेंट ईट का बिजनेस कैसे शुरू करें? सीमेंट ईट बनाने की मशीन, कीमत और कमाई की जानकारी।

सीमेंट ईट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों! आज हम नए ज़माने के सबसे ज्यादा डिमांडिंग बिज़नस सीमेंट ईट का बिजनेस कैसे शुरू करें?  (bricks manufacturing business) के बारें में बात करेंगे। जिसमें हम सीमेंट ईट बिज़नस प्लान (bricks Business plan in India) को समझायेंगे। आज जो हम सीमेंट ईट का बिजनेस के बारें में आपको बताएँगे. ये बिज़नस इंडिया में 2021 के लिए बेस्ट बिज़नस आइडियाज (Best Business Ideas) है.

fly ash business ideas hindi

सीमेंट ईट बिज़नस की डिमांड

सीमेंट ईट का बिजनेस नए ज़माने का नया बिज़नस है. जिसकी डिमांड वर्तमान में तो है ही और भविष्य में बहुत अधिक होने वाली है. दोस्तों आप सभी को मालूम ही होगा की लाल ईट को बैन लगा दिया गया है जिसके जगह पर फ्लाई ऐश ब्रिक्स और पेवर ब्लाक का बहुत अधिक उपयोग किया जा रहा है. जिसके कारण यह एक हाई डिमांडेबल और प्रॉफिटेबल बिज़नस बन गया है. अतः आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए एक ऐसे शानदार मशीन लेकर आये है जिसके माध्यम से आप दो शानदार बिज़नस कर पाएंगे, जिसमे पहला फ्लाई ऐश ब्रिक्स का बिज़नस और दूसरा पेवर ब्लॉक का बिज़नस. तो दोस्तों पोस्ट के अंत तक बने रहे, इस पोस्ट में हम आपको सीमेंट ईट के बिज़नस की जानकारी के साथ-साथ मशीन का लाइव प्रोसेस, साथ ही बिज़नस की लागत, मुनाफा, लाइसेंस और मार्केटिंग के बारें में विस्तार से बताएँगे. तो दोस्तों आइये देखते है.

सीमेंट ईट का बिज़नस

फ्लाई ऐश ब्रिक्स बनाने का प्रोसेस

फ्लाई ऐश बनाने का पूरा प्रोसेस ३ स्टेप में होता है. जिसके पहला स्टेप में रॉ मटेरियल को पैन मिक्सर में डाला जाता है जिसे पैन मिक्सर अच्छे से मिक्स कर देता है जिसे आप विडियो में देख सकते है. उसके बाद दुसरे स्टेप में रॉ मटेरियल अच्छे से मिक्स होने के बाद विडियो के अनुसार कनवेयर बेल्ट के माध्यम से मेन हाइड्रोलिक मशीन के रिसीविंग हॉपर में जाता है. अब इसके बाद तीसरे स्टेप में रॉ मटेरियल रिसीविंग हॉपर से मेन हाइड्रोलिक के अन्दर जाता है. अब फ्लाई ऐश ब्रिक्स या पेवर ब्लॉक बनाने के लिए जिस साइज़ का सांचा हाइड्रोलिक मशीन में लगा होता है. मशीन उस साइज़ में रॉ मटेरियल को बदल देता है जिसे आप विडियो में देख सकते है. इस तरह से फ्लाई ऐश ब्रिक्स एवं पेवर ब्लॉक् का निर्माण किया जाता है. अब बनाये गए ब्रिक्स को 8 से 16 घंटे के लिए छाया में रखा जाता है उसके बाद खुले जगह या धुप में रखकर पानी डालकर पकाया जाता है. जिसके बाद ब्रिक्स मार्केट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है.

रॉ मटेरियल की जानकारी

दोस्तों ऐश ब्रिक्स बिज़नस में 3 प्रकार के raw material की जरुरत पड़ती है। जिसमे पहला फ्लाई ऐश होता है जो आप विडियो में देख सकते है यह प्लांट/ कंपनी का वेस्टेज मटेरियल होता है. जो बहुत ही सस्ते दर में मिल जाता है. दूसरा रॉ मटेरियल सीमेंट और तीसरा पानी है. इनके अलावा आप बेड मटेरियल, चिप्स, ifd एवं सिलिको स्लैग को भी मिला सकते है. रॉ मटेरियल को तैयार करने में इनकी जो मात्रा होती है उनको मशीन सेलर, मशीन सेलर मशीन को खरीदते समय आपको बता देंगे. जिससे आप अच्छी क्वालिटी के ब्रिक्स तैयार कर सकते है.

मशीन का उत्पादन और कमाई

दोस्तों, हमारे द्वारा दिखाए गए ब्रिक्स मशीन से आप फ्लाई ऐश ब्रिक्स और पेवर ब्लाक बना सकते है। जो नए ज़माने की सबसे बेहतर हाइड्रोलिक प्रेस मशीन है, जिसमे हाई क्वालिटी के पेवर ब्लाक और ब्रिक्स तैयार होते ह. विडियो में दिखाए गए मशीन का प्रोडक्शन 15000 प्रति शिफ्ट है. यदि एक दिन में 2 शिप्ट भी कार्य करते है तो 30000 ईट का निर्माण होगा.


और यदि मुनाफा की बात करें तो प्रति ईट सारा खर्च निकालकर कम से कम एक रूपये का प्रॉफिट जरुर होगा. इस तरह प्रतिदिन इस मशीन से सारा खर्च निकालकर 30 का शुद्ध मुनाफा होगा. आप इस ब्रिक्स मशीन को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए विक्रेता के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।

सीमेंट ईट का बिज़नस कैसे शुरू करें

बिज़नस की लागत

दोस्तों हमने जो ब्रिक्स मशीन आपको विडियो में दिखाया है वह फुल्ली आटोमेटिक हाई क्वालिटी की हाइड्रोलिक प्रेस मशीन है जिसके पुरे सेटअप की कीमत 14 लाख हजार रूपये है. जिसमे आपको मशीन के साथ पैन मिक्सर और कन्वेयर बेल्ट भी मिलेगा. जिसमे GST और ट्रांसपोर्ट अलग से लगेगा. इसके अलावा आपको जगह और तिन वर्कर की जरुरत होगी. साथ ही शुरवात में लगभग 50 हजार रूपये की रॉ मटेरियल खरीदने की जरुरत होगी। इस तरह इस बिज़नस में आपको लगभग 15 लाख से 20 लाख तक के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

दोस्तों इनके अलावा सीमेंट ईट का बिजनेस से जुड़े विभिन्न जानकारी के लिए आप हमारे इस विडियो को देख सकते है। जिसमे हमने fly ash bricks manufacturing business hindi को विस्तार से बताया है। इस विडियो में सीमेंट ईट का बिज़नस के रिस्क, स्किल्स और विभिन्न तथ्यों के बारें में चर्चा किया है।

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख bricks business ideas hindi आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख (fly ash bricks business Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। लोगो को शेयर करें। ताकि वो भी इस new business ideas को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here