सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें? Hair Salon Business Ideas in Hindi

Hair Salon Business Ideas in Hindi / सैलून का बिजनेस

हेयर सेलून बिज़नस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नस आइडियाज है जिसमे ग्राहक स्वयं दुकान के पास चलकर आता है. इसे बहुत ही कम बजट में शुरू करके अच्छी आमदनी लिया जा सकता है. आज के समय कौन नहीं चाहता है कि उसके पास एक ऐसा बिजनेस हो. जीसमे कस्टमर स्वयं चलकर आपके शॉप तक आएं और आपकी कमाई बहुत अधिक हों. जिससे की आप पैसा कमा कर एक अच्छा जिंदगी जीने की सपना को पूरी कर सके.

Hair Salon Business Ideas in Hindi
how to start hair salon shop in hindi

हम आपको बता रहे हैं सेलून या नाई की शॉप के बारे में जैसे की आप जानते ही हैं सैलून या नाई की दूकान में हमेशा लोगो का भीड़ रहता हैं क्योंकि सभी पुरुष वर्ग के लोग अपनी दाढ़ी की हजामत बनवाने तथा बढे हुए बालों को कटवाने नाई की दूकान सैलून में जाते हैं. जहाँ अपना बाल कटवाने हजामत बनवाने तथा मेंस पार्लर का काम जैसे चेहरा का फेसियल, फेस मसाज, बालों में ग्रूमिंग सेटिंग इत्यादि का काम कराया जाता हैं इसलिए इसे मेंस पार्लर भी कहा जाता हैं. इस बिजनेस को करके आप बहुत अच्छी कमाई कर सकतें हैं.

सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें? / Salon Business Ideas IN Hindi

नाई की दूकान कैसे शुरू करें? सैलून शॉप कैसे शुरू करें? मेंस पार्लर की दूकान कैसे शुरू करें?(How to Start a Barber Shop)

जिस तरह लडकियाँ ब्यूटी पार्लर में जाती हैं और बाल कटिंग फेसियल इत्यादि ब्यूटीशियन की काम करवाती हैं उसी प्रकार से आजकल के युवा लोग भी अपने लुक्स में बहुत ध्यान देने लगें हैं और सप्ताह में एक बार मेंस पार्लर तथा सेलून का दूकान जाता हैं जहाँ हजामत बनवाने का काम, बियर्ड सेटिंग, बाल कटिंग फेस मसाज से लेकर फेसियल तथा अनेक फैंसी लुक का काम करवाते हैं. जिससे की मेंस सेलून पार्लर का बिजनेस बहुत ही ज्यादा फल –फुल रहा हैं. ऐसे में आप सेलून तथा नाई की दूकान खोल कर अपना स्वयम का बिजनेस कर सकते हैं. और अच्छी आमदानी कमा सकते हैं.

सैलून /मेंस पार्लर क्या है?

ऐसी जगह जहाँ नाई द्वारा पुरुषो का हजामत बनाया जाता हैं, दाढ़ी सेटिंग्स का काम, बाल कटवाने तथा सेटिंग्स का काम, कराया जाता हैं. तथा आज कल के युवा वर्ग के पुरुष तथा लड़के शादी, फंक्शन, पार्टी इत्यादि कार्यक्रमों में जाने हेतु अपने लुक्स को बढ़ाने के लिए फेस मसाज तथा फेसियल इत्यादि कार्य करवाए जाते हैं. जिसे हम सेलून या मेंस पार्लर कहते हैं, या नाई की दूकान या बर्बर शॉप भी कहते हैं.

सैलून का बिजनेस कौन कर सकता है?

    1. सैलून या नाई का दूकान खोलने के लिए किसी बड़ी डिग्री की जरुरत नहीं होती हैं सेलून का बिजनेस कोई भी आदमी कर सकती है.
    2. जेन्स पार्लर या सेलून की शॉप स्टूडेंट हो या कोई भी पुरुष हो या कोई भी आसानी से कर सकती हैं.
    3. कोई भी लड़का या पुरुष जो 10वी या 12वी भी पास है असानी से मेन्स पार्लर की बिजनेस तथा नाई का काम कर सकता हैं.

सैलून दूकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

सैलून दुकान खोलने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती हैं शुरुआती दौर में आप कम बज़ट में भी आप कम पूंजी लगा कर बिजनेस की शुरूवात कर सकते हैं. यदि आप ग्रामीण क्षेत्रो में आपना सैलून दूकान खोलना चाहते हैं. तो आप गावं के किसी बीच चौक–चौराहा या गावं के बस्ती में जहाँ लोगो का आना-जाना हों तथा जनसँख्या अधिक हो वहाँ अपना सेलून की दूकान खोल सकते हैं क्योंकि गावं में भी लोग अपना हजामत बनवाने, हेयर कटिंग, करवाने, फेस मसाज जैसे इत्यादि कार्य करवाते हैं तथा गावं में भी सैलून का बिजनेस डाल कर आसानी से पैसा कमा सकते है. ग्रामीण इलाका में 30 से 50 हजार तक की इन्वेस्टमेंट पर सैलून या नाई का बिजनेस कर सकते हैं.

Hair Salon Business Ideas in Hindi
how to start hair salon shop in hindi india

यदि आप शहरी इलाका से है तो आपको वहां पर बिजनेस करना बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि शहरो में जनसँख्या अधिक होने के कारण आप वहाँ पर सैलून शॉप खोल कर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं. इन्वेस्टमेंट की बात करें तो 1 लाख से 3 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट से आप शहरी इलाको में सैलून खोल कर अच्छा आमदानी ले सकते हैं.

सैलून दूकान में कितना मुनाफा होता है?

सैलून में मुनाफा की बात करें तो अच्छी खासी कमाई हो जाती हैं. कस्टमर द्वारा शादी, किसी छोटे बड़े इवेंट पार्टी, बर्थडे पार्टी, जैसे फंक्शन में लोगो को लूकिंग दिखना पसंद होता हैं. ऐसे में बहुत से लोगो को हेयर, बियर्ड की सेटिंग्स करवाना तथा फेस मसाज, चेहरा में ग्लो के लिए फेसियल करवाना और सेलून या मेंस पार्लर में ब्यूटीशियन द्वारा अलग–अलग कार्य के अलग–अलग चार्ज लिया जाता है. ऐसे में आप महीना के 50 हजार से 1 लाख रुपए तक या उससे भी ज्यादा का इनकम महिना में किया जा सकता हैं. इस तरह आप सैलून दूकान क्या मेंस पार्लर का बिजनेस कर के अधोक से अधिक पैसा कमा सकते हैं.

सैलून में क्या क्या काम होता है?

सैलून / मेंस पार्लर में बहुत से कार्य किये जाते हैं. जिनकी जानकारी हम निचे दे रहे है.

    1. फेसियल
    2. फेस मसाज
    3. हेयर कटिंग
    4. हेयर कलर
    5. बियर्ड सेटिंग

सैलून की दूकान के लिए कितनी जगह की चाहिए ?

सैलून दूकान या नाई की दूकान की बात करे तो यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो 10 बाई 10 के छोटे से जगह से अपना सैलून दूकान खोल कर बिजनेस स्टार्ट कर सकते है. यदि आप बड़े स्टार पर शहरी इलाको में अपना सैलून की दूकान खोलना चाहते हैं तो आपको 200 से 400 स्कवायर फिट की जमींन की आवश्यकता पड़ेगी. सैलून या नाई की दूकान खोलते समय स्थान और लोकेशन किसी भीड़–भाड़ जगह वाली हो ताकि आपकी बिजनेस में अधिक से अधिक मुनाफा हो.

सैलून दुकान में क्या क्या सामान होना चाहिए?

सैलून दूकान में नाई द्वारा बाल को काटने तथा दाढ़ी को बनवाने के साथ साथ बहुत सारे कार्य किये जाते हैं. जैसे पुरुषो के फेस मसाज,फेसियल, फेयरनेस क्रीम जिससे शादी, फंक्शन, पार्टी में गुड लूकिंग दिखे तथा बहुत सारे प्रोडक्ट का भी इस्तमाल किये जाते हैं.

      • हेयर कटिंग मशीन
      • कैंची
      • कंघी
      • बॉडी मसाजर
      • बियर्ड ट्रीमर मशीन
      • Wall mirror
      • Hair straitening
      • Ultra sonic machine
      • फैसियल चेयर
      • फैसियल स्ट्रीमर
      • फेसियल किट – हर्बल फेसियल किट, गोल्ड फेसियल किट, एलोवेरा फेसियल किट, फ्रूट फेसियल किट , फेयरनेस
      • फेसियल किट, फेसियल क्रीम
      • फेयरनेस क्रीम – एलोवेरा फेयरनेस, आयुर्वेदिक फेयरनेस, हर्बल फेयरनेस, फेयरनेस ब्लीच
      • फेसियल मास्क – पिल ऑफ़ मास्क, हर्बल फेसियल मास्क.
      • ब्लिचिंग क्रीम – पपाया ब्लीच, फेयरनेस क्रीम, ब्लिच क्रीम.गोल्डन ब्लीच, नेचुरल ब्लीच.
      • फेस पाउडर – व्हाइट टोन फेस पाउडर, फेस काम्पेक्ट,
      • सेलून चेयर– शैम्पू स्टेशन, स्टाइलिंग चेयर, स्पा फर्नीचर, स्ट्रीम सिस्टम, कम्प्लीट स्पा सेलून.

सैलून दूकान को कहाँ पर खोलना चाहिए?

सैलून की दूकान को हमेशा रिहायसी स्थानों में खोलना चाहिए जहाँ लोग आते जाते हो तथा वहाँ की जनसंख्या अधिक हो क्योंकि ऐसे स्थानों का चयन करना किसी भी बिजनेस के लिए अच्छा होता हैं. क्योंकि जितना ज्यादा लोग होंगे उतना ज्यादा आपका कस्टमर बढेगा और आपकी आमदानी बढ़ेगी.

जैसे की आप जानते हैं की आज के वर्तमान समय में बड़े शहरो के साथ साथ छोटे शहरो एवं गाँवों में सेलून की आवश्यकता होती हैं. और बड़े शहर एवं छोटे कस्बो में सेलून की डिमांड काफी अधिक होती हैं. क्योंकि वहाँ पर जनसंख्या आफी अधिक है और वहाँ के प्रत्येक पुरुष वर्ग दाढ़ी बनवाने हेयर कटिंग व सेटिंग करवाने सेलून जाते है. छोटे से पार्टी हो या बड़े पार्टी, फंक्शन हो या शादी हो कोई भी घरेलु फंक्शन लोग अपने लुक्स को बढ़ाने सेलून जाना पसंद करते हैं. ऐसे में आप छोटे शहरो से लेकर बड़े शहरो एवं छोटे–छोटे गाँव में भी सेलून का बिजनेस कर के अच्छी आमदानी कर सकते हैं.

अपने सैलून बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

अपने जेंट्स सेलून या मेंस पार्लर तथा नाई की दूकान की बिजनेस में प्रॉफिट को अधिक करने के लिए मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि किसी भी बिजनेस की तरह सैलून दूकान की मार्केटिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अगर आप अच्छे से अपने सैलून बिज़नस का मार्केटिंग नहीं करेंगे तो आपकी बिजनेस की जानकारी लोगो तक नहीं पहुच पाएगी. वर्तमान में मार्केटिंग के कई सारे आप्शन उपलब्ध है. आप सही मार्केटिंग आप्शन का चुनाव करके अपने सैलून के बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके :

      • आप अपने घर या मोहल्ला के आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. ताकि किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
      • सैलून दूकान में आकर्षक डिस्काउंट रखे ताकि पुरुष वर्ग आकर्षित हो कर सैलून का कार्य कराये.
      • अपने सेलून के दूकान के आस-पास में वाल पेंटिंग करायें ताकि आपके नजदीकी लोगो को जानकारी रहे क्योंकि लोग अपने आस-पास में काम कराना ज्यादा पसंद करते है.
      • अपने सैलून दूकान के लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे जिससे रास्ते में चलने वाले लोगों को पता चले
      • सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि में ब्यूटी पार्लर शॉप की जानकारी लोगो तक पहुचाएं जिससे आपकी बिजनेस में ग्रोथ आए.
      • सैलून / जेंट्स पार्लर /नाई की दूकान में निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है.
      • अपने नियमित ग्राहको के लिए विशेष ऑफर जरुर रखना चाहिए.
      • अलग-अलग त्यौहार में शादी सीजन में छोटे-छोटे ऑफर जरुर लांच करें. ताकि लोग आपके सैलून से आकर्षित हो.
      • नियमित ग्राहक के लिए होम सर्विस भी रखना चाहिए . जिससे की शादी में दुल्हे को मसाज फैसियल इत्यादि का काम कराना होता हैं.

सैलून बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल

Q. 1) सेलून दूकान कहाँ पर शुरू करें?

उत्तर – सेलून दूकान को ऐसे जगह ओपन करें जहाँ रिहायसी जगह हो लोगो की जनसंख्या अधिक हो और चौक-चौराहे में शुरू करना चाहिए. जिससे की रास्ता चलने वाले लोगो को आपके सेलून दूकान की जानकारी हो.

Q. 2) सैलून दूकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

उत्तर – यदि आप छोटे लेवल पर सेलून की दूकान खोलना चाहते है तो आपको 30 से 50 हजार लागत लगाने की जरुरत होगी. यदि आपका बजट बहुत ज्यादा है और आप चाहते है की बड़े लेवल पर सैलून की दूकान ओपन करें तो आप 1 से 3 लाख रुपए तक लागा कर बहुत बड़े लेवल से भी बिजनेस कर सकते है क्योंकि बड़े शहरो में बड़े–बड़े सैलून दूकान होती है जिसमे कमाई भी बहुत अच्छी खासी होती हैं.

Q. 3) सैलून दूकान के लिए लोन कैसे ले?

उत्तर – लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. सैलून दूकान के लिए मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है.

Q. 4) सैलून दूकान में कितना मुनाफा है?

उत्तर – वर्तमान समय से फैशन को लेकर युवाओं में क्रेज बहुत ज्यादा है इन्ही सब कारणों के कारण सैलून या नाई की दूकान में प्रॉफिट बहुत ज्यादा हो गया हैं. यदि आप इस बिजनेस को अच्छा से करते हैं तो आप महीना के 50 हजार से 1 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं. और यदि किसी अच्छे बड़े शहर में अपना बिजनेस कर रहे हैं तो 1 लाख से ऊपर भी कमा सकते हैं.

Q. 5) सैलून दूकान में कितना रिस्क होता है?

उत्तर – दोस्तों हर बिज़नस की तरह सैलून के बिज़नस में भी रिस्क होता है. हेयर सेलून व्यवसाय को शुरू करने से पहले अपने एरिया में अच्छे से सर्वे जरुर कर लेवे. नफे और नुकसान का अनुमान लगा लेवे. उसके बाद ही सेलून की दुकान को शुरू करें. यदि बिना सोचे समझे आप किसी भी बिज़नस को शुरू करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

Q. 6) सैलून दूकान के लिए लाइसेंस कहा से ले?

उत्तर – दोस्तों सेलून बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने लाइसेंस की जरुरत होगी. आप सेलून की दुकान को ट्रेड लाइसेंस के माध्यम से चला सकते है. इसके अलावा आप MSME से अपने सेलून बिजनेस को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

Q. 7) नाई की दुकान कैसे खोले?

उत्तर – सबसे पहले दुकान के लिए लोकेशन का चुनाव करें. उसके बाद दुकान के लिए लागत की आकलन और प्रबंधन करें. दुकान के लिए लाइसेंस, नियम एवं कानून की जानकारी ले. नाई के दुकान की आवश्यक सामग्री एवं उपकरण को ख़रीदे. सैलून दुकान खोलने के पश्चात् व्यापार की ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग करें.

तो दोस्तों उम्मींद करता की सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें? Hair Salon Business Ideas in Hindi आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह  सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Hair Salon Business Ideas in Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस सैलून का बिजनेस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Boxमें जरुर लिखे और अगर आपके सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

537FansLike
406FollowersFollow
561,000SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!