Home Business idea ब्यूटी पार्लर का बिज़नस कैसे शुरू करें? Start beauty parlour business in...

ब्यूटी पार्लर का बिज़नस कैसे शुरू करें? Start beauty parlour business in Hindi

Start beauty parlour business in Hindi / ब्यूटी पार्लर का बिज़नस कैसे शुरू करें?

ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय नए ज़माने का नया व्यवसाय है. जो वर्तमान में काफी मुनाफा कमाने का मौका दे रहा है. छोटे से गाँव हो या शहर सभी जगह इसकी डिमांड लगातार बढती जा रही है. अतः आज हम आपको ब्यूटी पार्लर बिजनेस की पूरी जानकारी देंगे. जिससे आप भी इस बिज़नस को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी आमदनी ले सको.

beauty parlour business in Hindi
beauty parlour business in Hindi

महिलाओं एवं लड़कियों को फोकस करते हुए आज की जमाने की बेहतरीन कमाई वाला शानदार बिजनेस आडिया के बारे में हम चर्चा करने वाले हैं. जिस बिजनेस को कर के आप अपने लिए एक सुनहरा भविष्य बना सकते है. इस बिजनेस को कर के आप अच्छी खासी पैसा कमा सकते है. यह बिजनेस महिलाओं के लिए बहुत अच्छी बिजनेस है. महिलाएँ इस बिजनेस को कर के अच्छी खासी कमाई कर सकती है तथा इस शानदार बिजनेस को आप कम बजट से साथ शुरू कर के मोटी कमाई कर सकते है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है ब्यूटी पार्लर बिजनेस के बारे में जो आज कल की लड़कियों, महिलाओं के लिए आवश्यक है जैसे किसी सादी, फंक्शन, बहुत सारे कार्यक्रमों इत्यादि में जाने से पहले महिलाएँ अपने बालो, और चेहरा की खूबसूरती निखारने के लिए ब्यूटीपार्लर की जाती है ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर बिजनेस खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले ऐसे जगह का चुनाव करे जो रिहायसी इलाका हो लोगों का आना-जाना लगे रहे जिससे लोगो को जानकारी होगी जिससे आपकी ब्यूटी पार्लर की   बिजनेस अच्छे से चले. ब्यूटी पार्लर की ज्यादातर कस्टमर लडकियाँ और महिलाएँ होती हैं. जिनको आकर्शित करने हेतु डिस्काउंट ऑफर गिफ्ट वगैरह ऑफर रख कर कस्टमर को लुभाया जा सकता है जिससे वह आपकी रेगुलर कस्टमर बने रहे.

ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको ब्यूटी टिप्स सम्बन्धी जानकारी होना भी बहुत आवश्यक है जिससे आप ब्यूटी पार्लर का दुकान खोल कर बिजनेस कर सके इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर कोर्स कर लेना चाहिए जिससे आपको ब्यूटी पार्लर सम्बन्धी सभी जानकारी हो जाए और आप ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू कर सकते हैं. और ब्यूटी पार्लर बिजनेस को यदि आप शहरी इलाको में खोलते हैं तो आप आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Contents hide

ब्यूटी पार्लर क्या है?

ऐसी जगह जहाँ  महिलाएँ अपनी चेहरा तथा बालों की खूबसूरती को निखारने  किसी कार्यक्रम फंक्शन में जाने के लिए साज सृंगार कराने जाती है जिसमे ब्युटीशियन महिलाओं की ब्यूटी वगैरह की  काम करती है जिसे है ब्यूटी पार्लर कहते हैं.

ब्यूटी पार्लर  का बिजनेस कौन कर सकता है?

    1. ब्यूटी पार्लर दूकान खोलने के लिए किसी बड़ी डिग्री की जरुरत नहीं होती हैं ब्यूटी पार्लर की बिजनेस कोई भी महिला या लड़कियां कर सकती है.
    2. ब्यूटी पार्लर की बिजनेस स्टूडेंट हो या कोई गृहणी महिला हो कोई भीआसानी से कर सकती हैं.
    3. कोई  भी लड़की व महिलाएँ जो 10वी या 12वी भी पास है असानी से ब्यूटी पार्लर की बिजनेस कर सकती हैं.

ब्यूटी पार्लर की शॉप खोलने में कितना पैसा लगेगा?

ब्यूटी पार्लर शॉप खोलने के लिए ज्यादा पैसा लगाने की जरुरत नहीं होती है. आप अपने बज़ट के हिसाब से भी कम पैसा से भी बिजनेस की शुरूवात कर सकते हैं. यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आप गावं के किसी भी चौक–चौराहा में ब्यूटी पार्लर की दूकान छोटे स्तर में भी खोल सकते हैं. आजकल गावं में भी लड़कीयां एवं महिलाएँ भी अपना पार्लर की काम करवाती है. ब्यूटी पार्लर में हेयर कटिंग, फेस का ब्यूटी फेसियल इत्यादि करवाती हैं. गावं से भी आप ब्यूटी पार्लर बिजनेस डाल आसानी से कमा सकते है. ग्रामीण इलाका में 30 हजार तक की इन्वेस्टमेंट पर ब्यूटी पार्लर बिजनेस को खोला जा सकता हैं.

अगर आप शहरी इलाका से है तो आपको पता ही है की शहर में एक मोह्लाला की जनसँख्या भी अधिक होती है वंहा पर आप भीड़–भाड़ वाले लोकेशन देख कर अपना ब्यूटी पार्लर शॉप खोल सकते हैं. शहरी इलाको में छोटे स्तर पर खोलने से 50 हजार तक लागत आ सकती है और बड़े स्टार में 1 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

ब्यूटी पार्लर बिजनेस के लिए कितनी जगह की चाहिए?

ब्यूटी पार्लर दूकान की बात करे तो आप 10 बाई 10 के एक कमरे से भी स्टार्ट कर सकते है. यदि आप बड़े  ब्यूटी पार्लर शॉप खिलना चाहते है तो 200 स्कवायर फिट की जमींन से भी अच्छे से कर सकते हैं. ब्यूटी पार्लर की दूकान खोलते समय स्थान और लोकेशन किसी भीड़–भाड़ जगह वाली हो ताकि आपकी बिजनेस अच्छे से चले क्योंकि महिलाओं को ब्यूटी पार्लर की दूकान की बहुत जरुरत होती हैं. क्योंकि शादी और कोई भी छोटे से बड़े फंक्शन, पार्टी में ब्यूटी पार्लर की शॉप तेजी से चलती हैं.

ब्यूटी पार्लर सीखने में कितना पैसा लगता है?

अलग-अलग एरिया के हिसाब से ब्यूटी पार्लर सिखने का कोर्स अलग-अलग होता है. आपको जो संस्था सरकारी मान्यता रखती है वैसे संस्थान से ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना चाहिए. सरकारी सस्थान में डिप्लोमा कराया जाता है जिसकी कोर्स की चार्ज 10 हजार रूपये से लेकर 20 हजार रूपये तक होती है. यही प्राइवेट संसथान में 20 हजार रूपये से लेकर लाखों रूपये तक हो सकती है.

ब्यूटी पार्लर के कोर्स में सबसे पहले क्या सिखाया जाता है?

ब्यूटी पार्लर के कोर्स के शुरवाती दिनों में स्कीन की सफाई करना, आई ब्रो को बनाना, थ्रेडिंग बनाने जैसे छोटे-छोटे कार्य सिखाया जाता है. ताकि गलती होने पर ग्राहक को कोई भारी छति या नुकसान ना उठाना पड़े.

ब्यूटीशियन कोर्स कितने दिन का होता है?

ब्यूटी पार्लर के कोर्स विभिन्न प्रकार से होता है. ब्यूटी पार्लर का डिप्लोमा 6 महीने से लेकर एक साल तक के समयअवधि में कराया जाता है. ब्यूटी पार्लर के बढती मांग को देखकर विभिन्न प्राइवेट संस्थान विभिन्न शिफ्ट में कोर्स कराते है. जिनके समयअवधि भी भिन्न भिन्न हो सकती है.

ब्यूटी पार्लर का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

यदि आपके पास ब्यूटी पार्लर का डिप्लोमा है तो आप ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय शुरू कर सकते है. व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको इसका रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत होगी. ब्यूटी पार्लर का रजिस्ट्रेशन आपको अपने जिले के उद्योग विभाग से कराने की जरुरत होगी. आप MSME के अंतरर्गत भी ब्यूटीपार्लर को रजिस्टर कर सकते हो. इसके लिए आप ऑनलाइन भी ब्यूटी पार्लर का रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

ब्यूटी पार्लर शॉप  में क्या क्या सामान होना चाहिए?

यदि आप ब्यूटी पार्लर का बिज़नस शुरू करते है तो ब्यूटी पार्लर में इस्तिमाल किये जाने वाले विभिन्न प्रोडक्ट की जरुरत होगी. जिनकी जानकरी हम निचे दे रहे है.

      1. फेसियल किट –  रोज फेसियल किट,  हर्बल फेसियल किट, गोल्ड फेसियल किट, पियरल फेसियल किट, एलोवेरा फेसियल किट, फ्रूट फेसियल किट, फेयरनेस फेसियल किट, फेसियल क्रीम
      2. फेयरनेस क्रीम –  एलोवेरा फेयरनेस, ब्यूटी फेयरनेस, आयुर्वेदिक फेयरनेस, हर्बल फेयरनेस, फेयरनेस ब्लीच
      3. फेसियल मास्क –  पिल ऑफ़ मास्क, हर्बल फेसियल मास्क
      4. ब्लिचिंग क्रीम – पपाया ब्लीच, फेयरनेस क्रीम, ब्लिच क्रीम.गोल्डन ब्लीच, नेचुरल ब्लीच
      5. फेस पाउडर  –  व्हाइट टोन फेस पाउडर, फेस काम्पेक्ट, ब्लेंडेड फेस
      6. लिपस्टिक  – लिक्विड लिपस्टिक, शाडेड लिपस्टिक, कास्मेटिक लिपस्टिक
      7. फर्नीचर – सेलून चेयर, सेलून इक्यूपमेंट सप्लायर, शैम्पू स्टेशन, स्टाइलिंग चेयर, स्पा फर्नीचर, पेडिक्योर ट्यूब्स, स्ट्रीम सिस्टम, कम्प्लीट स्पा सेलून

     

    ब्यूटी पार्लर दूकान  को कहाँ  पर खोलना चाहिए?

    वर्तमान में आप सभी को मालुम है बड़े शहरो के साथ साथ छोटे शहरो एवं गाँवों में महिलाएँ ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती है वर्तमान में गाँव में ब्यूटी पार्लर की संख्या कम है ऐसे में यदि आप छोटे गाँव में भी यह बिजनेस शुरू करते हैं तो यह बिजनेस अच्छा प्रॉफिट दे सकता है. जबकि बड़े शहर और बड़े शहर एवं छोटे कस्बो में इसकी डिमांड काफी क्योंकि वंहा जनसंख्या आफी अधिक है और वहाँ की प्रत्येक महिलाऐं ब्यूटी पार्लर जाती है. छोटे से पार्टी हो,फंक्शन हो शादी हो, कोई भी घरेलु फंक्शन हो इसमे तैयार होने के लिए महिलाएँ ब्यूटी पार्लर जाती है. ऐसे में आप छोटे शहरो से लेकर बड़े शहरो एवं छोटे–छोटे गाँव में भी बिजनेस कर के अच्छी आमदानी कर सकते हैं.

    how-to-start-beauty-parler
    how-to-start-beauty-parler

    ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको दूकान या शॉप की जरूरत नहीं है. आप शुरुवात में अपने घर के खाली कमरे से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. और कुछ समय निकाल कर के इस बिजनेस को कर के अच्छी आमदानी ले सकते हैं.

    यदि आपका बज़ट अच्छा है तो आप अच्छे ब्यूटी पार्लर का फ्रेंचाइजी ले कर बड़े शहर में भी शुरू कर सकते हैं. और अच्छी आमदानी ले सकते हैं. अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर ब्यूटी पार्लर (beauty parlour business in Hindi) शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शॉप और दुकान की जरुरत पड़ेगी.

    यदि आप ब्यूटी पार्लर की शॉप खोलते है तो लोकेशन का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है. जिससे की आपकी बिजनेस ज्यादा से ज्यादा चले और आपकी मुनाफा भी अधिक हो इसके लिए जरुरी है की आपकी शॉप की लोकेशन रिहायसी जगह में हो जिससे की लोगो को आपकी शॉप की जानकारी रहे जिससे की आपकी कस्टमर की जनसंख्या तेजी से बढ़े.

    ब्यूटी पार्लर दूकान में कितना मुनाफा होता है?

    ब्यूटी पार्लर शॉप में प्रॉफिट की बात करे तो इसमें मार्जिन बहुत अच्छी रहती है. ब्यूटी पार्लर में प्रोडक्ट से ही 50% मार्जिन मिल जाती है और सर्विस चार्ज अलग से मिलती है. इस तरह से आप इस बिजनेस से बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

    कस्टमर द्वारा शादी, किसी छोटे बड़े इवेंट पार्टी, बर्थडे पार्टी, स्कुल और कॉलेज में होने वाली फंक्शन इत्यादि कार्यो तरह- तरह के ब्यूटी का काम कराया जाता है जिसके बदले में ब्यूटीशियन द्वारा अलग–अलग कार्य के अलग–अलग चार्ज लिया जाता है. जैसे– महिलाओं या लड़कियों द्वारा थ्रेडिंग, फेसियल,ब्लीचिंग, नेल डिजाइन मेन्युकोर पेडिक्योर, हेयर कटिंग, हेयर ड्राई, स्पा, बॉडी मसाज,वैक्सीन, इत्यादि का काम करवाती है. और सभी का चार्ज अलग–अलग रेट में किया जाता है.

    ब्यूटी पार्लर  की बिजनेस यदि किसी बड़े शहरो या रिहायसी इलाको में किया जाए तो 1 लाख रुपए से भी ज्यादा का इनकम महिना में किया जा सकता हैं.यदि छोटे ग्रामीण इलाको में भी किया जाए तो भी 50 हजार रुपए या अधिक महिना आसानी से  कमाया जा सकता हैं. क्योंकि शादी में दुल्हन को तैयार करने के लिए मेकअप वैगेरह की जरुरत पड़ती ही है यदि कोई फंक्शन, पार्टी हो तो भी मेकअप और साज श्रृंगार की जरुरत पड़ती है आज के वर्मान और  मॉर्डन समय में सभी महिलाएँ एवं लड़कियां सब फैशन में बहुत ही ज्यादा पैसा खर्च करती है तथा यह अक डिमांडिंग बिजनेस है इसलिए ब्यूटी पार्लर का बिजनेस बहुत ज्यादा मुनाफा वाली बिजनेस हैं.

    ब्यूटी पार्लर में क्या-क्या काम होता है?

    ब्यूटी पार्लर में बहुत से कार्य किये जाते हैं जिनमे से कुछ काम को हम निचे दर्शा रहे है.

        1. फेसियल
        2. वैक्सिंग
        3. हेयर कटिंग
        4. हेयर कलर
        5. ब्लीचिंग
        6. नेल ब्यूटी -पेडिक्योर और मेनिक्योर
        7. थ्रेडिंग
        8. स्पा
        9. फेस मसाज
        10. हेयर क्लीन

      ब्यूटी पार्लर शॉप के लिए डिसप्ले?

      ब्यूटी पार्लर शॉप की  डिस्प्ले को बहुत ही शानदार तरीके से आकर्षक बनवाना चाहिए ताकि कस्टमर को आकर्षित करे और उसे बहुत ही अट्रेक्टीव लगे साथ ही कस्टमर को आपके शॉप में आते ही कम्फर्ट फिल लगे जिससे की वह आपकी रेगुलर कस्टमर बन सकती है.

      आपकी ब्यूटी पार्लर शॉप की दरवाजा कांच की बनी हो जिससे की कस्टमर को आकर्षक लगे और कस्टमर जब आपके शॉप में जाए तो उसे ऐसे फिल कराये की आपके पास मसाज, फेसियल, स्किन, हेयर केयर, हेयर ब्यूटी, स्पा जैसे बहुत सारे ब्यूटी एंड केयर प्रोडक्ट है. और आप बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट को सामने कांच के अलमारी में रखे ताकि कस्टमर को आकर्षित करे और आपसे सस्ते फेसियल के बदला प्रीमियम एवं महंगा ब्यूटी फेसियल वगैरह बहुत से कार्य कराये तथा आपका डिस्प्ले आकर्षक और बहुत ही शानदार हो जो कस्टमर को पसंद आए.

      अपने ब्यूटी पार्लर बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

      बिजनेस में हाई प्रॉफिट मार्जिन करने के लिए मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि किसी भी बिजनेस की तरह ब्यूटी पार्लर शॉप की मार्केटिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. अगर आप अच्छे से अपने ब्यूटी पार्लर बिज़नस (beauty parlour business in Hindi) का मार्केटिंग नहीं करेंगे तो  आपकी बिजनेस की जानकारी लोगो तक नहीं पहुच पाएगी. वर्तमान में मार्केटिंग के कई  सारे आप्शन उपलब्ध है. आप सही मार्केटिंग आप्शन का चुनाव करके अपने ब्यूटी पार्लर शॉप के बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

      आइये दोस्तों ब्यूटी पार्लर के बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स दे रही हु जिसे आप अपनाकर ब्यूटी पार्लर को अच्छे से चला सकते है.

        • आप अपने घर या मोहल्ला के आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. ताकि किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
        • ब्यूटी पार्लर में आकर्षक डिस्काउंट रखे ताकि महिलाएँ आकर्षित हो कर रेगुलर पार्लर का कार्य कराये.
        • अपने ब्यूटी पार्लर के दूकान के आस – पास में वाल पेंटिंग करायें ताकि आपके नजदीकी लोगो को जानकारी रहे  क्योंकि लोग अपने आस-पास में काम कराना ज्यादा पसंद करते है.
        • अपने ब्यूटी पार्लर के लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे जिससे रस्ते में चलने वाले लोगों  को पता चले.
        • सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि में ब्यूटी पार्लर शॉप  की जानकारी लोगो तक पहुचाएं जिससे आपकी बिजनेस में ग्रोथ आए.

       

      ब्यूटी पार्लर की मार्केटिंग में निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है.

        • अपने नियमित ग्राहक के लिए विशेष ऑफर जरुर रखना चाहिए .
        • अलग-अलग त्यौहार में शादी सीजन में छोटे-छोटे ऑफर जरुर लांच करें. ताकि ब्यूटी पार्लर  से आकर्षित हो.
        • नियमित ग्राहक के लिए होम पार्लर सर्विस भी रखना चाहिए .
        • फ़ोन पर आर्डर लेना चाहिए. ताकि ग्राहक अपने घर से ही कॉस्मेटिक तथा मेकअप सामान को आर्डर कर सके.

       

      ब्यूटी पार्लर  बिज़नस से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवाल

      Q.1) ब्यूटी पार्लर कहाँ पर शुरू करें?

      उत्तर – ब्यूटी पार्लर शॉप को ऐसे जगह ओपन करें जहाँ रिहायसी जगह हो लोगो की जनसंख्या अधिक हो और चौक- चौराहे में शुरू करना चाहिए. यदि आसपास सब्जी की मार्केट या कोई अन्य मार्केट हो तो बहुत हीअच्छा है जिससे महिलाएं को जानकारी हो क्योंकि महिलाएँ इसकी प्रमुख कस्टमर  होती हैं.

      Q. 2) ब्यूटी पार्लर शॉप खोलने में कितना पैसा लगेगा?

      उत्तर – यदि आप छोटे लेवल पर ब्यूटी पार्लर शॉप खोलना चाहते है तो आपको 30  से 50 हजार लागत लगाने की जरुरत होगी. अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा हैं तो आप मध्यम लेवल में ब्यूटी पार्लर (beauty parlour business in Hindi) खोलना चाहते  है तो आपको 50 से 1 लाख रूपये की जरुरत होगी. अगर आपका बजट बहुत ज्यादा है और आप चाहते है की बड़े लेवल पर ब्यूटी पार्लर का शॉप ओपन करें तो आप 1 से 3 लाख रुपए तक लागा कर बहुत बड़े लेवल से भी बिजनेस कर सकते है क्योंकि बड़े शहरो में बड़े–बड़े ब्यूटी पार्लर होती है जिसमे कमाई भी बहुत अच्छी खासी होती हैं.

      Q. 3) ब्यूटी पार्लर के लिए लोन कैसे ले?

      उत्तर – लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. ब्यूटी पार्लर   के लिए मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है.

      Q. 4) ब्यूटी पार्लर में कितना मुनाफा है?

      उत्तर – वर्तमान समय से फैशन का क्रेज बहुत ज्यादा है इन्ही सब कारणों के कारण ब्यूटी पार्लर  में  प्रॉफिट की बात करे तो  बहुत से ब्यूटी सामान फैशियल क्रीम, फेस ब्लीचिंग, इत्यादि  सामान में 40 से 60% तक की प्रॉफिट मार्जिन  होता है कभी कभी बहुत सारे प्रोडक्ट में 70 से 100% तक प्रॉफिट मार्जिन होता है  उस हिसाब से यदि आप ब्यूटी पार्लर  का शॉप ओपन  करते है तो आप आसानी से 50 हजार से 1 लाख रुपए तक  की प्रॉफिट कमा  सकते है.

      तो दोस्तों उम्मींद करता की ब्यूटी पार्लर का बिज़नस कैसे करें?(how to stat beauty parlor in village) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह  ब्यूटी पार्लर का बिज़नस (beauty parlor business in hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस ब्यूटी पार्लर शॉप का बिज़नस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

      यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Boxमें जरुर लिखे और अगर आपके सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट https://www.nayabusiness.in एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!