Home Business idea Top 15 Business Idea for College Student | कॉलेज स्टूडेंट के लिए...

Top 15 Business Idea for College Student | कॉलेज स्टूडेंट के लिए TOP 15 बिज़नस आईडिया

कॉलेज स्टूडेंट के लिए 15 बेस्ट बिज़नस

नमस्कार दोस्तों! Computervidya में आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको कॉलेज स्टूडेंट के लिए 15 बेस्ट बिज़नस (Top 15 Business ideas for Student) के बारें में बताएँगे।

दोस्तों अगर आप पढाई कर रहे है और पढाई करते हुए ही बिज़नस करना चाहते है तो आपके पास सुनहरा मौका है की हमारे द्वारा बताये गए Top 15 बिज़नस में से किसी एक बिज़नस को आप अपना सकते है और इन बिज़नस को पार्ट टाइम या साइड बिज़नस के रूप में करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है तो दोस्तों आइये देखते है:-

1. कोचिंग क्लास बिज़नस (Coaching Classes Business)

दोस्तों इस बिज़नस में बच्चो को कोचिंग, अबेकस क्लास, वैदिक गणित एवम् स्पोकन इंग्लिश की शिक्षा देने का कार्य शामिल है। इस बिज़नस में टेबल, चेयर, ग्रीन बोर्ड इत्यादि में 10000 रूपये तक के निवेश की आवश्यकता होती है। कोचिंग क्लास बिज़नस में स्टूडेंट को कोर्स कराने के पश्चात् आपको लगभग 3000 से 5000 तक की आमदनी होती है। दोस्तों यह एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है अतः आप अगर अच्छी सर्विस देंगे तो अच्छी खासी इनकम हो सकती है। Coaching Class Business को शुरुवात में आप घर से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नस को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों प्रकार से कर सकते हो। दोस्तों इस बिज़नेस से जुड़े अधिक जानकारी के लिए आप हमारे विडियो को पूरा देखे।

2. हॉबी क्लास बिज़नस (Hobby Classes Business)

दोस्तों अगर आपको ड्रॉइंग, पेंटिंग, गिटार, सिंगिंग, फोटोग्राफी का ज्ञान है तो आप इसे बिज़नस के रूप में करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इस बिज़नस में स्टूडेंट को कोर्स कराने के पश्चात् आपको लगभग 3000 से 5000 तक की आमदनी होती है। दोस्तों हॉबी क्लासेस एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है अतः आप अगर अच्छी सर्विस देंगे तो अच्छी खासी इनकम हो सकती है। Hobby Classes Business को शुरुवात में आप घर से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नस को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों प्रकार से कर सकते हो। दोस्तों इस बिज़नेस से जुड़े अधिक जानकारी के लिए आप हमारे विडियो को पूरा देखे।

3. आर्ट एंड क्राफ्ट वर्क (Art and Craft work)

दोस्तों अगर आपको हैडिक्राफ्ट्स, फोटोग्राफी, पेपर आर्ट, थर्माकोल आर्ट, क्ले मॉडलिंग इत्यादि का ज्ञान है तो आप इस बिज़नस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इस बिज़नस में टेबल, चेयर एवम art क्राफ्ट से जुड़े सामग्री इत्यादि में 10000 रूपये तक के लागत लगाने की आवश्यकता होती है। इस बिज़नस को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों प्रकार से कर सकते हो। स्वयं डिजाईन बनाकर या ट्रेंनिंग देने दोनों तरीके से इस बिज़नस को कर सकते है। दोस्तों आर्ट एंड क्राफ्ट बिज़नस एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है अतः आप अगर अच्छी सर्विस देंगे तो अच्छी खासी इनकम हो सकती है। Art & Craft Business को शुरुवात में आप घर से भी शुरू कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नेस से जुड़े अधिक जानकारी के लिए आप हमारे विडियो को पूरा देखे।

4. योगा ट्रेनर (Yoga Training Business)

दोस्तों वर्तमान समय में लोग अपने स्वास्थ के प्रति अधिक जागरूक हो रहे है साथ ही उनका रुझान योग और आयुर्वेद की ओर ज्यादा बढ़ रहा है ऐसे में यदि आपको योग का ज्ञान है तो आप अपने ज्ञान को बिज़नस का रूप देकर इनसे अच्छी खासी कमाई कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होगी शुरुवात में आप घर या आसपास के गार्डन से इस बिज़नस को शुरू कर सकते है। दोस्तों यह बिज़नस भी एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है यदि आपका सर्विस अच्छा होगा तो आप इनसे अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

5.फोटोग्राफी एंड विडियोग्राफी (Photography and Videography Business)

दोस्तों यदि आप कॉलेज में पढाई करते है और आपको फोटोग्राफी और विडियो ग्राफी का शौक है तो आप अपने इस शौक को बिज़नस का रूप देकर इनसे अच्छी खासी कमाई कर सकते है आप चाहे तो पढाई के साथ साथ इसे आप पार्ट टाइम में भी कर सकते है इस बिज़नस को करने के लिए आपके पास camera खरीदना होगा साथ ही आपको फोटोग्राफी एवम् विडियो ग्राफी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। दोस्तों इस बिज़नेस से जुड़े अधिक जानकारी के लिए आप हमारे विडियो को पूरा देखे।

6. फिटनेस ट्रेनर (Fitness Trainer)

दोस्तों इस काम को आप घर पर ही या gym join करके शुरू कर सकते है इस काम को करने के लिए आपको फिटनेस ट्रेनिंग का अच्छा ज्ञान आवश्यक है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होगी इसे आप पार्ट टाइम में भी शुरू कर सकते है शहरों में उपस्थित कई जिम में फिटनेस ट्रेनर की जरुरत होती है आप वंहा जाकर पता कर सकते है। इस बिज़नस को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों प्रकार से कर सकते हो। दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

यह भी पढ़ें:-

7. डांस एंड म्यूजिक क्लास (Dance and Music Classes)

दोस्तों यदि आप डांस या म्इयूजिक में इंटरेस्टेड है और भविष्य में इसी लाइन में आप करियर बनाना चाहते है तो आप बच्चों को कोचिंग देने का काम शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होगी शुरुवात में आप घर से इस बिज़नस को शुरू कर सकते है। दोस्तों यह बिज़नस भी एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है यदि आपका सर्विस अच्छा होगा तो आप इनसे अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

8. ब्लोगिंग या वेबसाइट का कार्य (Blogging & Website Work)

दोस्तों यदि आप कॉलेज में पढ़ते होगे तो कॉलेज में नोट्स बनाते ही होंगे इन्ही नोट्स को आप ब्लॉग या वेबसाइट में कन्वर्ट करके कमाई कर सकते है घर पर ही रहकर आप इस कार्य को कर सकते है इस बिज़नस में आपको कंटेंट बनाने का ज्ञान आवश्यक है जितना अच्छा आप कंटेंट लिखेंगे उतने ही ज्यादा आपके वेबसाइट या ब्लॉग में विजिटर आयेंगे और आपको earning होगी। ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको जीमेल में अकाउंट खोलना होगा और वेबसाइट चलाने के लिए आपको डोमेन खरीदने की आवश्यकता होगी और हर साल इनको रेनेवल करना होगा। दोस्तों शुरुवात में आप ब्लॉग के माध्यम से इस कार्य को शुरू कर सकते है इसमें आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योकिं ब्लॉगिंग पूरी तरह से मुफ्त है दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

9. Online Data Entry Job (Freelance writing services)

दोस्तों अगर आपको Typing का अच्छा ज्ञान है तो इसके जरिये ऑनलाइन data entry जॉब करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इस को freelance writing service कहा जाता है वर्तमान में कई ऐसे प्लेटफार्म जैसे fiver, upwork इत्यादि है जो ऑनलाइन डाटा एंट्री या फ्रीलान्स का कार्य करा के अच्छा खासा पैसा देते है। आप इस कार्य को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीके से कर सकते हो इस काम को करने के लिए आपको एक अच्छे कम्प्यूटर या लैपटाप और उसके साथ एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होगी।

10. यू-ट्यूबर (YouTuber)

दोस्तों आप अपने skill के अनुसार विडियो बनाकर उसे Youtube पर अपलोड करके इस कार्य को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको केवल कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पढेगी। इस कार्य को करने के लिए computer, internet और विडियो एडिटिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इस काम को आप घर से ही बैठे बैठे कर सकते है। आप इस कार्य को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीके से कर सकते हो और इसे आप घर से ही शुरू कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

11. सोशल मीडिया असिस्टेंस (Social Media Assistance)

दोस्तों यह वर्तमान समय का नया बिज़नस है जिसमे सीनियर सिटीजन, Business Man इत्यादि के Facebook एवम् Social मीडिया account को Update एवम् Maintain करने का कार्य शामिल है। इस कार्य के लिए internet और computer का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। निवेश 20 हजार रूपये तक (computer, internet) इस काम को बहुत सारे लोगो के लिए आप एक साथ कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

12. ऑनलाइन ट्यूटर (Online Tutor)

अगर आपकी किसी भी विषय पर अच्छी जानकारी है तो आप एक ऑनलाइन ट्युटर बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इस काम को करने के लिए आपको एक अच्छे कम्प्यूटर या लैपटाप और उसके साथ एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होगी। इस काम को आप घर से ही बैठे बैठे कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

13. स्पोर्ट ट्रेंनिंग सर्विस (Sports training service)

दोस्तों अपने खेल के शौक को Side बिज़नस का रूप देकर अच्छी कमाई कर सकते है। वर्तमान लाइफस्टाइल में इस बिज़नस की डिमांड बहुत अधिक है। इस बिज़नस को शुरू करने में investment की भी जरुरत नहीं होगी। आमदनी प्रति व्यक्ति कोर्स complete करने के लिए 3 से 5 हजार तक आपको मिल सकता है। अधिक जानकारी के लिए विडियो को पूरा देखें।

14. ट्रांसलेशन सर्विस (translation Services)

दोस्तों अपने भाषा के ज्ञान को बिज़नस का रूप देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। website में register होकर इस ऑनलाइन इस काम को शुरू कर सकते है। अगर आपके पास computer और internet है तो निवेश की आवश्यकता भी नहीं होगी इस बिज़नस को करने के लिए computer & internet की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इस बिज़नस को घर पर पार्टटाइम या फुलटाइम किया जा सकता है दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

15. ग्राफ़िक्स डिजाईन सर्विस (Graphics design services)

दोस्तों वर्तमान समय में ग्राफ़िक्स और मल्टीमीडिया का डिमांड काफी अधिक है अगर आपको adobe Photoshop, Coral Draw जैसे मल्टीमीडिया सॉफ्टवेर का ज्ञान है तो इसे आप बिज़नस के रूप में अपनाकर अच्छा खासा पैसा income कर सकते है इस काम को करने के लिए आपको एक अच्छे कम्प्यूटर या लैपटाप और उसके साथ एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होगी। इस कार्य को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है। दोस्तों इस बिज़नस के बारें में अधिक जानकारी के लिए हमारे विडियो को पूरा देखे।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.