Home Business idea open petrol pump dealer chayan Registration india 2019

open petrol pump dealer chayan Registration india 2019

पेट्रोल पम्प खोलना है तो जल्दी करें

दोस्तों पेट्रोल पंप को बहुत ही फायदेमंद बिज़नस माना जाता है और अगर आप सही जगह पर पेट्रोल पम्प खोलते है तो इनसे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है।

दोस्तों, अगर आप पेट्रोल पंप खोलने में interested है और अपना खुद का एक पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं। तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि देश के सभी पेट्रोल पंप कंपनियों ने 2018 के आखिर तक नए 65000 पेट्रोल पंप खोलने का टारगेट रखा है जबकि दोस्तों इस समय हमारे देश में पेट्रोल पम्प की संख्या 62550 है नए पेट्रोल पम्प खुलने के बाद से हमारे देश में पेट्रोल पंप की संख्या दोगुनी हो जाएगी।

अतः दोस्तों आज के इस विडियो में हम आपको बताएँगे की पेट्रोल पम्प आप कैसे खोल सकते है इसके लिए योग्यता क्या होगी इसके लिए कितनी जमीन की जरुरत होगी पेट्रोल पम्प खोलने में कितना खर्चा आएगा और पेट्रोल पम्प के लिए कैसे आवेदन करना है और साथ ही दोस्तों पेट्रोल पम्प खोलकर आप कितने पैसे कमा सकते है तो दोस्तों आइये देखते है।

पेट्रोल पंप खोलने की योग्यता

दोस्तों पेट्रोल पंप खोलने के लिए तिन योग्यता होनी चाहिए पहला आप भारतीय नागरिक हो। और दूसरा आपकी age 21 से 60 साल के बिच हो। और तीसरी ये की आपने कम से कम हाईस्कूल अर्थात 10 वीं पास की हो।

पेट्रोल पंप के लिए कितनी जमीन की जरुरत

दोस्तों पेट्रोल पम्प खोलने के लिए सबसे जरुरी चीज जमींन ही है।अगर आपके नाम पर कोई जमींन नहीं है तो आप लीस पर भी जमींन ले सकते है। जिसके लिए आपको जमींन के owner से NOC अर्थात NO Objection Certificate लेना होगा की उसके जमींन पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए उसको कोई ऑब्जेक्शन नहीं है।

यह भी पढ़ें:-

यदि आपके किसी फैमली मेम्बर या रिश्तेदार के नाम पर जमींन है तो भी आप पेट्रोल पम्प ले सकते है। और यदि आपके पास खेती की जमींन है तो पहले आपको उसका कन्वर्शन करना होगा। उसके बाद आप पेट्रोल पम्प के dealership के लिए अप्लाई कर सकते है।

दोस्तों अगर आप हाईवे या नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कम से कम 1200 से 1600 square फीट जमींन होनी चाहिए।और यदि आप शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कम से कम 800 square फीट जमींन होनी चाहिए।

पेट्रोल पम्प के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों पेट्रोल पम्प के आवेदन करने के लिए आपको इस वेबसाइट https://www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाना होगा।

पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च

दोस्तों पेट्रोल को दो तरीके से खोल सकते है पहला जिसमे केवल जमींन आपका होगा और बांकी सारा खर्च सभी इन्वेस्टमेंट कंपनी वहन करती है। तो इसमें आपका कोई ज्यादा खर्च नहीं होता है।

दूसरा तरीका जिसमे जमींन भी आपका होगा और सारा खर्च और सारा इन्वेस्टमेंट भी आपका होगा। सारें सेटअप से लेकर बाथरूम टॉयलेट तक के सारें खर्च आपके ही होंगे। इस हिसाब से पेट्रोल पम्प खोलने के लिए आपके पास जमींन के साथ साथ 50 लाख रूपये की जरुरत होगी।

पेट्रोल पंप से कितना पैसा कमा सकते है?

पेट्रोल पंप में सारा इनकम कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले commission पर होती है। जितने लीटर पेट्रोल डीजल आप बेचते है उसी पर आपको commission मिलता है।एक सर्वे के अनुसार एक लीटर पेट्रोल पर 3 रूपये तथा एक लीटर डीजल पर 2 रूपये का commission मिलता है।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.