Home Business idea Best New Small Businesses Opportunities India 2019 || New ideas to inspire...

Best New Small Businesses Opportunities India 2019 || New ideas to inspire to start 2019

गाय के गोबर से लकड़ी बनाने का बिज़नस

नमस्कार दोस्तों कंप्यूटर विद्या में आपका स्वागत है। आज के इस वीडियो में हम गोबर से लकड़ी का उत्पादन करने वाले मशीन से जुड़े Business ideas के बारे में बताएंगे। साथ ही इस Business में प्रयोग होने वाले machine को Live दिखायेंगे। और मशीन के जानकारी के साथ साथ इसमें प्रयोग होने वाले raw material, बिज़नस में लागत और मुनाफा , लाइसेंस, मशीन की वार्रेंटी, मैन्टेनेंस और इससे बनने वाले लकड़ी उत्पाद के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से बताएँगे।

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी बहुत अधिक बढ़ रही है। अतः दोस्तों हमारा कोशिश यही है की हमारे देश के सभी नौजवान, बेरोजगार, युवक, महिलाये, पुरुष जो की अपना स्वयं का बिज़नस लगाकर रोजगार पा सकते है। और इनके आप जरिये अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

गोबर से बनी शुद्ध लकड़ी बनाने के प्लांट

दोस्तों हमारे देश में गोशाला में पहले, गोबर से खाद बनाने का कार्य किया जाता था, पर अब इससे आगे बढ़कर पर्यावरण की सुरक्षा व पेड़ों की कटाई रोकने की दिशा में गाय के गोबर, भूसा व घास से लकड़ी बनाने का काम शुरू किया गया है। यह लकड़ी पूजा में गोबर से बने कंडे के स्थान पर उपयोग करने के काम भी आ सकेगी।

नगर विश्राम घाट में प्रतिदिन 30 से 40 शवों की अंत्येष्टि के लिए 90 से 100 क्विंटल लकड़ी की खपत होती है। यदि गोबर से बनी लकड़ी उपयोग में लाई जाएगी तो इससे प्रतिदिन काफी पेड़ों को कटने बचाया जा सकेगा।

गोकाष्ट लकड़ी की डिमांड

दोस्तों, इस मशीन से बनने वाले गोकाष्ट लकड़ी की डिमांड ज्यादातर श्मशान घाट में होती है क्योकि गाय के गोबर को शुद्ध माना जाता है अतः हिन्दू रीतिरिवाज के अनुसार गोकाष्ट लकड़ी से दाह संस्कार को पवित्र माना जाता है। और सरकार के अनुसार इससे पर्यावरण सरंक्षित होगा क्युकी इससे लाखों पेड़ की कटाई को रोका जा सकता है।दोस्तों इनके अलावा इनका उपयोग इंडस्ट्रियल बॉयलर एवम् ईट भट्टों में इसकी काफी डिमांड होती है। घरों में भी लकड़ी की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Machine की कीमत

दोस्तों विडियो में दिखाए जा रहे मशीन की कीमत 45 हजार रूपये है जिसमे 18% GST लगता है इस तरह इसकी पुरे सेटअप की कुल कीमत 53 हजार एक सौ रूपये है। दोस्तों इस मशीन के साथ 2 प्रकार के सांचे अथार्त डाई आते है। पहला डाई गोल और दूसरा चौकोंन होता है। इस मशीन से दो प्रकार के शेप में लकड़ी बनाये जा सकते है | दोस्तों इस मशीन से 2 से 4 फिट की लकड़ी आसानी से तैयार की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:-

लकड़ी बनाने का प्रोसेस

दोस्तों इस मशीन से लकड़ी बनाने के प्रोसेस 3 स्टेप होते है सबसे पहले गोबर को 3 से 4 दिन के लिए स्टोर कर के रख दिया जाता है जिसे गोबर के पानी तथा मोस्च्रर कम हो जाये। उसके बाद 3 से 4 दिन सूखे गोबर को मशीन के होपर में डाल दिया जाता है और मशीन के साथ लकड़ी का आकार देने वाली डाई लगाकर मशीन से लकड़ी बनाने का कार्य किया जाता है। उसके बाद मशीन से निकले वाले इस प्रोडक्ट को 1 से 2 दिन के लिए धुप में सुखा दिया जाता है। इस तरह आपका लकड़ी बनकर तैयार हो जाता है।

इन तीनो प्रोसेस को पूरा करने के पश्चात लकड़ी पूरी तरह बन जाता है। और यह मार्किट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है | इस कार्य को करने के लिए आपको 3 लोगो की जरुरत होगी।

इस बिज़नस में रॉ मटेरियल

दोस्तों इस business में आपको केवल एक दो प्रकार के गोबर की जरुरत पड़ती है। आप यदि ईट भट्टों के लिए लकड़ी तैयार कर रहे है तो गोबर में 20% लकड़ी का बुरादा एवम् चारकोल पाउडर मिला सकते है।

लकड़ी का उत्पादन

दोस्तों इस मशीन का प्रयोग करके आप दो से चार फिट तक के लकड़ी आसानी से तैयार कर सकते है। साथ ही उसको आप अलग अलग डिजाईन में तैयार कर सकते है एक दिन में इस मशीन से आप 5 से 6 क्विंटल लकड़ी तैयार कर सकते है।

दोस्तों यह हमारे द्वारा दिखाए गए मशीन से एक्सपर्ट एक घंटे में लगभग 2 क्विंटल लकड़ी तैयार कर सकता है।एक लकड़ी की वजन लगभग 1 किलो होती है अर्थात आप एक घंटे में 200 पिस लकड़ी तैयार कर सकते है।

साथ ही दोस्तों लकड़ी का प्रोडक्शन मशीन और उसको ऑपरेट करने वाले कारीगर पर निर्भर करता है | अधिक उत्पादन के लिए आप एक से अधिक मशीन का प्रयोग कर सकते है।

लकड़ी को कहा बेचें

लकड़ी को बेचने के लिए आप अपने नजदीकी श्मशान घाट, इंडस्ट्रियल बॉयलर एवम् ईट भट्टों से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप शॉप लगाकर लकड़ी की बिज़नस की तरह इसे शुरू कर सकते है। दोस्तों आजकल विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म में भी इस तरह के प्रोडक्ट बिकते है इनमे आप अपने प्रोडक्ट को रजिस्टर कर के आसानी से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इस बिज़नस में कमाई

दोस्तों इस मशीन से एक घंटे में 3 क्विंटल लकड़ी तैयार किया जा सकता है। अगर आप मशीन में 8 घंटे कार्य करते है तो एक दिन में लगभग 20 क्विंटल लकड़ी तैयार किया जा सकता है। इस मशीन से बनने वाले गोकाष्ट लकड़ी को आप 4 से 5 रूपये किलो में असानी से बेच सकते है। इस तरह इस मशीन से एक दिन में लगभग 10 हजार के प्रोडक्ट तैयार कर सकते है और गोबर , इलेक्ट्रिसिटी एवम् मेंटेनेंस कास्ट हटा दिया जाये तो एक दिन में आप लगभग 3 से 4 हजार रूपये की कमाई कर सकते है और एक महीने में आपको लगभग एक लाख रूपये की इनकम हो सकती है।

मशीन के लिए इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

दोस्तों इस मशीन पर 5 Hp की 3 फेस वाली मोटर लगी होती है।अतः इसको चलने के लिए आपको 3 फेस इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन लेना होगा।और यदि बिजली खपत की बात करें तो इस मशीन को 12 घंटे चलने पर लगभग 13 से 14 यूनिट बिजली की खपत होती है। और यदि आप चाहें तो इस विडियो के अनुसार जनरेटर से भी चला सकते है या फिर 3 फेस में इसके लिए कमर्शियल कनेक्शन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

लकड़ी मेकिंग प्लांट की लाइसेंस

दोस्तों, यदि आप इस बिज़नस को छोटे पैमाने में शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उद्योग आधार या भारत सरकार के MSME के अंतर्गत व्यापार को रजिस्टर कराना होगा।

इसके अलावा आप चाहे तो आपके ब्रांड का पंजीकरण ISI के अंतगर्त दाखिल कराना होगा। बिज़नस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस, फर्म का करंट अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की आवश्यकता होगी।

मशीन की वार्रेंटी एवं मेंटेनेंस

दोस्तों वीडियो में दिखाए गए मशीन को खरीदने पर आपको मोटर में 2 साल की वारंटी मिलती है। दोस्तों यह मशीन सेमी ऑटोमेटिक और फुल्ली आटोमेटिक है अतः इस पर मेंटेनेंस का ज्यादा कार्य नहीं करना पड़ता केवल आपको समय-समय पर इसका ओइलिंग और ग्रीसिंग करना होगा।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.