Home Business idea how to open gas agency in rural area india || Govt...

how to open gas agency in rural area india || Govt business scheme India 2019

गांव में खोलें गैस एजेंसी

दोस्तों अगर आप गाँव में रहते है और गाँव में रहकर ही बिज़नस करना चाहते है तो आप सही जगह में गैस एजेंसी खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

दोस्तों, अगर आप गैस एजेंसी खोलने में interested है और अपना खुद का एक गैस एजेंसी खोलना चाहते हैं। तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि सभी गैस कंपनियों ने 8 राज्यों में 92 एजेंसियों के लिए आवेदन मांगे हैं। इन एजेंसियों के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप गाँव में रहते है और गाँव में रहकर ही बिज़नस करना चाहते है तो आप सही जगह में गैस एजेंसी खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

अतः दोस्तों आज के इस विडियो में हम आपको बताएँगे की गैस एजेंसी आप कैसे खोल सकते है इसके लिए योग्यता क्या होगी इसके लिए कितनी जमीन की जरुरत होगी गैस एजेंसी खोलने में कितना खर्चा आएगा और गैस एजेंसी के लिए कैसे आवेदन करना है और साथ ही दोस्तों गैस एजेंसी खोलकर आप कितने पैसे कमा सकते है तो दोस्तों आइये देखते है।

गैस एजेंसी खोलने की योग्यता

दोस्तों गैस एजेंसी खोलने के लिए तिन योग्यता होनी चाहिए पहला आप भारतीय नागरिक हो। और दूसरा आपकी age 21 से 60 साल के बिच हो। और तीसरी ये की आपने कम से कम हाईस्कूल अर्थात 10 वीं पास की हो।

गैस एजेंसी के लिए आवेदन शुल्क

दोस्तों गैस एजेंसी के लिए जो आवेदन शुल्क है उसे आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।

गैस एजेंसी शोरुम के लिए जमींन

दोस्तों आवेदक के पास आवेदन जमा करने के अंतिम तिथि के पहले शोरुम के लिए लगभग 126 sqft की जमींन या दुकान होनी चाहिए। दोस्तों यह शर्त दुर्गम क्षेत्र वितरक पर लागु नहीं होगा।यदि आवेदक के पास जमींन या दुकान नहीं है तो दुकान को किराये पर भी ले सकता है लेकिन किराये की अवधी न्यूनतम 15 वर्ष के लिए वैध होनी चाहिए।

गोदाम के लिए जमींन

दोस्तों आवेदक के पास विज्ञापन के अंतिम तिथि के पहले LPG गोदाम बनाने हेतु जमींन,प्लाट या बना बनाया LPG सिलेंडर गोदाम होना चाहिए। अलग-अलग केटेगरी के गैस एजेंसी के लिए अलग अलग क्षमता के गैस गोदाम की आवश्यकता होगी। शहरी गैस एजेंसी वितरक के पास न्यूनतम 8000 किलोग्राम LPG क्षमता तथा ग्रामीण वितरक के पास न्यूनतम 5000 किलोग्राम LPG क्षमता एवम् दुर्गम क्षेत्रीय वितरक के पास न्यूनतम 3000 किलोग्राम LPG क्षमता वाले गोदाम की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें:-

चयन का तरीका

दोस्तों सभी आवेदकों को www.lpgvitarakchayan.in में आवेदन को रजिस्टर करना होगा। और उसके बाद आवेदन शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। उसके बाद LPG वितरक का चयन उस लोकेशन हेतु सभी पात्र आवेदकों के बिच कंप्यूटराइज्द ड्रा के माध्यम से होगा। किसी भी लोकेशन में एक ही उम्मीदवार या पात्र होने पर ड्रा की आवश्यकता नहीं होगी उस एक मात्र उम्मीदवार को चयनित घोषित कर दिया जायेगा।

अनेक लोकेशन के लिए आवेदन

दोस्तों उम्मीदवार एक से अधिक लोकेशन के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन उसे अलग-अलग लोकेशन के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। और प्रत्येक आवेदन के साथ उसके शुल्क का भी भुकतान करना होगा।

गैस एजेंसी के लिए कितनी जमीन की जरुरत

दोस्तों गैस एजेंसी खोलने के लिए सबसे जरुरी चीज जमींन ही है।अगर आपके नाम पर कोई जमींन नहीं है तो आप लीस पर भी जमींन ले सकते है। जिसके लिए आपको जमींन के owner से NOC अर्थात NO Objection Certificate लेना होगा।की उसके जमींन पर गैस एजेंसी खोलने के लिए उसको कोई ऑब्जेक्शन नहीं है।

यदि आपके किसी फैमली मेम्बर या रिश्तेदार के नाम पर जमींन है तो भी आप गैस एजेंसी ले सकते है।और यदि आपके पास खेती की जमींन है तो पहले आपको उसका कन्वर्शन करना होगा।उसके बाद आप गैस एजेंसी के dealership के लिए अप्लाई कर सकते है।

दोस्तों अगर आप हाईवे या नेशनल हाईवे पर गैस एजेंसी खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कम से कम 1200 से 1600 square फीट जमींन होनी चाहिए।और यदि आप शहरी इलाके में गैस एजेंसी खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कम से कम 800 square फीट जमींन होनी चाहिए।

गैस एजेंसी के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों गैस एजेंसी के आवेदन करने के लिए आपको इस वेबसाइट www.lpgvitarakchayan.in पर जाना होगा।

गैस एजेंसी खोलने में कितना खर्च

दोस्तों गैस एजेंसी को दो तरीके से खोल सकते है पहला जिसमे केवल जमींन आपका होगा और बांकी सारा खर्च सभी इन्वेस्टमेंट कंपनी वहन करती है। तो इसमें आपका कोई ज्यादा खर्च नहीं होता है।

दूसरा तरीका जिसमे जमींन भी आपका होगा और सारा खर्च और सारा इन्वेस्टमेंट भी आपका होगा। सारें सेटअप से लेकर बाथरूम टॉयलेट तक के सारें खर्च आपके ही होंगे। इस हिसाब से गैस एजेंसी खोलने के लिए आपके पास जमींन के साथ साथ 50 लाख रूपये की जरुरत होगी।

गैस एजेंसी से कितना पैसा कमा सकते है

गैस एजेंसी में सारा इनकम कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले commission पर होती है। जितने लीटर गैस आप बेचते है उसी पर आपको commission मिलता है। एक सर्वे के अनुसार एक लीटर पेट्रोल पर 3 रूपये तथा एक लीटर डीजल पर 2 रूपये का commission मिलता है

यह भी पढ़ें:-

Related Post

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.