Home Business idea एलोवेरा का खेती, खरीदी, बिक्री एवम् ट्रेनिंग की जानकारी | Aloevera Farming...

एलोवेरा का खेती, खरीदी, बिक्री एवम् ट्रेनिंग की जानकारी | Aloevera Farming in Hindi

एलोवेरा का खेती, ट्रेनिंग की जानकारी

दोस्तों एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके नाम और औषधी गुणों से आजकल हर कोई अच्छी तरह से अवगत है। देश के तमाम छोटी बड़ी लघु उद्योग एवम् बड़ी मल्टीनेशनल कंपनीयां, एलोवेरा के नाम से लाखोँ करोड़ो रूपये कमा रहे है. सिर्फ एलोवेरा का नाम ही अपने आप में एक बड़ी ब्रांड बन चूका है. ऐसे में आप भी एलोवेरा का Business करके 10 से 12 लाख रूपये आसानी से कमा सकते है।

एलोवेरा का Business

एलोवेरा का Business तीन तरीके से कर सकते है।

  1. एलोवेरा के खेती के रूप में
  2. एलोवेरा के Processing Unit लगाकर
  3. एलोवेरा केPackagingएवम् ब्रांड बनाकर

एलोवेरा के खेती से कमाई

एलोवेरा के बिज़नस की शुरुवात आप खेती से कर सकते है. एलोविराकी खेती किसी भीप्रकार की उपजाऊ अनुपजाऊ मिटटी में आसानी से किये जा सकता है। बस आपको एक बातका ध्यान रखना है की एलोवेरा की खेती अधिक जल भराव और पाला पड़ने वाली जगह पर नहीं करना है।

एक एलोवेरा बल्ब की औसत कीमत लगभग 70 पैसे होती है तथा एक एकड़ जमींन पर लगभग 2000 एलोवेरा बल्ब लगाये जा सकते है इस तरह एक एकड़ जमींन पर एलोवेरा बल्ब की लागत लगभग 13500 रूपये आती है. अगर आप 2 से 2.5 एकड़ जमींन पर एलोवेरा की खेती करते है तो हर साल 10 से 12 लाख रूपये आसानी से कमा सकते है।

एलोवेरा के पौधे को हर साल लगाने की जरुरत नहीं होती है एक बार फसल लगाकर 5 साल तक इसकी पैदावार ले सकते है और हर साल लगभग 10 से 12% पैदावारी में वृद्धि होती है।

एलोवेरा खेती की खास बात ये है की एलोवेरा की खेती में पानी देने या सिचाई की आवश्यकता बहुत कम बहुत कम पड़ती है 30 से 40 दिन में एक बार सिचाई से काम चल जाता है इसके अलावा सिर्फ बारीस के पानी से भी इसकी बढ़िया फसल ली जा सकती है. एलोवेरा के फसल में किसी तरह के रसायनिक खाद या कीटनाशक की जरुरत नहीं होती है।

एलोवेरा के Juice Factory लगाकर

एलोवेरा की पत्तियां या तो आयुर्वेदिक कंपनियां खरीदती हैं या फिर देश की कृषि मंडियों में भी इसे बेचा जा सकता है। लेकिन, अगर आप खुद का जूस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप 7 से 8 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से इसे शुरू कर सकते हैं। प्रतिदिन 150 लीटर जूस तैयार करने की क्षमता की मशीन की बाजार में कीमत लगभग 7 लाख रुपए है। एक लीटर जूस बनाने में लगभग 40 रुपए का खर्च आता है। यदि इस जूस को सीधे बिना किसी ब्रांड नेम के कंपनियों को सप्‍लाई करें तो इसका दाम 150 रुपए प्रति लीटर मिलता है। ऐसे में आप प्रतिदिन 22500 रुपए का जूस तैयार कर सकते हैं।

एक करोड़ रुपए तक ऐसे करें कमाई इतना जूस बनाने आपको आधा टन पत्तियों की जरूरत होती है। यानी आप अपने एक हेक्‍टेयर के माल से 90 दिनों तक माल तैयार कर सकते हैं और आराम से 20 लाख रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा आप आसपास के किसानो से भी एलोवेरा पत्तियां खरीदकर जूस तैयार कर सकते हैं।
90 फीसदी तक मिलता है लोन एलोवेरा जूस बनाने के प्‍लांट एसएमई श्रेणी में आता है। सरकार की तमाम योजनाओं में इसके बिजनेस के लिए सरकार 90 90 फीसदी तक लोन देती है। खादी ग्रामोद्योग लोन देने के बाद इस पर लगभग 25 फीसदी की सब्सिडी देता है। इसके अलावा 3 साल तक ब्‍याज मुक्‍त होती है।

यह भी पढ़ें:-

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट्स

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.